WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB 10th Exam Timing: बिहार बोर्ड मैट्रिक के छात्रों को वार्षिक परीक्षा में शामिल होने के लिए इस समय तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा

Bihar School Examination Board ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 की तैयारी शुरू कर दी है। हम आपको बता दें की, बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा की तरह मैट्रिक परीक्षा में भी परीक्षार्थियों को आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना होगा

जैसा की आप जानते ही हैं, की BSEB 10th Annual Exam 15 फरवरी 2024 से 23 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएगी।साथ ही कई जरूरी दिशा-निर्देश भी दिये गये हैं, बिहार बोर्ड मैट्रिक में छात्रों को जूते-मोजे पहनने पर रोक रहेगी, जूते-मोजे पहनकर आने पर परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

परीक्षा हॉल में प्रवेश नियम को लेकर इस व्यवस्था को लागू करने के लिए सभी जिला पदाधिकारी, दंडाधिकारी, कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी समेत अन्य को सूचना दे दी गयी है।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बीएसईबी दसवीं परीक्षा केंद्र का गेट एक घंटे पहले खोला जाएगा

BSEB Patna ने कहा है कि पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से शुरू होगी, इसके लिए 9:00 बजे तक ही प्रवेश दिया जायेगा। वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होगी, जिसके लिए दोपहर 1:30 बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

परीक्षा केंद्र का गेट अब परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले खोला जाएगा, सभी अभ्यर्थियों को जांच के बाद केंद्र के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इस बार मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में 16 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा के लिए राज्य में 1585 केंद्र बनाये गये हैं।

डेटा युक्त उत्तर पुस्तिका भेजी गई

बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की रोल कोडवार, विषयवार, पालीवार सूची सभी जिलों को भेज दी गयी है। डाटा युक्त उत्तर पुस्तिकाएं एवं ओएमआर उत्तर पुस्तिकाएं भी जिलों को उपलब्ध करा दी गई हैं।

हर वर्ष मैट्रिक परीक्षा में छात्रों की बढ़ती संख्या के अनुपात में जिला मुख्यालयों एवं अनुमंडलों में परीक्षा भवनों की कमी को देखते हुए मैट्रिक परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जायेगी, विद्यालयों की संबद्धता अभ्यर्थियों की संख्या के साथ पालीवार अलग-अलग की गयी है।

Leave a comment