WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Free Coaching: CBSE और ICSE बोर्ड के छात्र फ्री में कर सकेंगे इंजीनियरिंग और मेडिकल कोचिंग, 25 फरवरी तक करें आवेदन

Central Board of Secondary Education (CBSE) and Indian Certificate of Secondary Education (ICSE) से 10वीं की परीक्षा पास करने वाले छात्रों को बिहार बोर्ड NEET और JEE की तैयारी कराएगा, इन छात्रों के लिए पटना में मुफ्त आवासीय शिक्षा की व्यवस्था की जायेगी। Bihar School Examination Board (BSEB) इन छात्रों का चयन परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर करेगा, लेकिन इसके लिए एक शर्त भी रखी गई है।

सीबीएसई) और आईसीएसई से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को बिहार बोर्ड नीट और जेईई की तैयारी कराएगा। इन छात्रों के लिए पटना में मुफ्त आवासीय शिक्षा की व्यवस्था की जायेगी, बिहार बोर्ड इन छात्रों का चयन परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर करेगा।

बिहार बोर्ड ने रखी है ये शर्त

बिहार बोर्ड केवल उन्हीं छात्रों को NEET और JEE की मुफ्त तैयारी कराएगा जो बिहार बोर्ड से इंटरमीडिएट की पढ़ाई करेंगे। इसके लिए छात्र 7 फरवरी 2024 से 25 फरवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं, BSEB Patna ने ऑनलाइन आवेदन शुल्क 100 रुपये तय किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना के तहत पटना में दो जगहों पर छात्रों को ठहराने की व्यवस्था की गयी है, इन विद्यार्थियों को बोर्ड की ओर से कुशल शिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यहां रहने वाले छात्रों को इंटर कोर्स के आधार पर शिक्षा दी जायेगी। बोर्ड राज्य के प्रतिभाशाली छात्रों को एक मंच प्रदान करने का प्रयास कर रहा है ताकि वे NEET और JEE में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

12वीं की पढ़ाई बिहार बोर्ड से ही करनी होगी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने अपने विज्ञापन में कहा कि इस मुफ्त गैर आवासीय ट्यूशन कार्यक्रम में नामांकन का अवसर सीबीएसई और आईसीएसई के उन छात्रों को दिया जाएगा, जो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के माध्यम से इंटर साइंस में अध्ययन और प्रवेश के लिए अपना लिखित घोषणापत्र देंगे सह-सहमति पत्र प्रस्तुत करेंगे। समिति द्वारा आयोजित इंटर साइंस में नामांकन नहीं लेने पर उनकी उम्मीदवारी स्वत: रद्द हो जायेगी।

प्रवेश परीक्षा एवं साक्षात्कार के आधार पर चयनित विद्यार्थियों को संभागीय मुख्यालयों पर स्थापित शैक्षणिक केन्द्रों पर मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की तैयारी करायी जायेगी और यह पूर्णतः निःशुल्क होगी। प्रत्येक संभागीय मुख्यालय में छात्रों के लिए 100-100 सीटें रखी गई हैं। इनका चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा, प्रत्येक संभागीय मुख्यालय में 50 लड़कों और 50 लड़कियों को मेडिकल (NEET UG) के लिए और 50 लड़कों और 50 लड़कियों को इंजीनियरिंग (JEE) के लिए तैयार किया जाएगा।

Leave a comment