Bihar Board OMR Sheet Pdf Download 2022 for Practice Online

Bihar Board OMR sheet 2022 PDF Download to be made available by Bihar School Examination Board Official for Annual Examination 2022 for Matric & Intermediate Class. Exam Preparation Students must Bihar Board OMR Pdf Download and Practice with BSEB 10th Class OMR Sheet Pdf 2022 and BSEB 12th OMR Sheet Pdf 2022. Thus, students will know how to fill Answers in the Bihar Board OMR Sheet 2022.

Dummy BSEB OMR Sheet for practice in Matric and Intermediate Annual Exams offered by Bihar Board. 60 lakh OMR sheets will be circulated among the students to make them aware of the BSEB OMR Sheet 2021 Pdf Download. Annual Matriculation and Inter examinations are to be held from the 1st February 2022 to the 24th February 2022. Students can download omr sheet pdf 2022 from this page very easily.

In this article, the Bihar Board OMR Sheet for the students of Bihar Board Class 10th and Class 12th has been shared in PDF format. Which you can download for free on your mobile/laptop.

Bihar Board OMR Sheet Pdf Download 2022

Post NameBihar Board OMR Sheet 2022 Pdf Download
BSEB 12th Exam Date 20221st February 2022 to 14th February 2022
BSEB 10th Exam Date 2022 17th February 2022 to 24th February 2022
Bihar Board 10th OMR Sheet PdfDownload
Bihar Board 12th OMR Sheet PdfDownload
BSEB OMR Sheet Important RulesRead Here
Official Websitebiharboardonline.com

For the student’s practice, and just to avoid the student’s errors, this year, a dummy answer sheet has been released for matric and intermediate class students for the practice.

Bihar Board 10th OMR Sheet Pdf Download 2022

Bihar Board 10th OMR Sheet Pdf Download

This BSEB OMR Sheet is provided by bsebresult.in. Students must Note that this Bihar Board Sample OMR Sheet Pdf Image 2022 is only for Reference.

Bihar Board 12th OMR Sheet 2022 Pdf Download

Bihar Board 12th OMR Sheet

ओएमआर शीट पर पहले से अंकित रहेगा परीक्षार्थी का नाम और रोल नंबर

बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2022 देने वाले छात्रों को ओएमआर शीट पर सिर्फ उत्तर देना रहेगा Bihar Board OMR Sheet पर परीक्षार्थी का नाम, रोल नंबर, रोल कोड पहले से दिए रहेंगे जिससे परीक्षार्थियों को यह सब लिखने में समय नहीं देना पड़ेगा वह अपना पूरा समय प्रश्न पत्र को हल करने में दे सकेंगे।

बिहार बोर्ड ओएमआर शीट के लिए ध्यान रखें

  • अगर आपका यह पहला बोर्ड एग्जाम है तो जानकारी के लिए आपको बता दें, कि परीक्षा केंद्र पर 15 मिनट पहले पहुंचने का प्रयास करें। और साथ में अपना एडमिट कार्ड, मास्क, वैक्सीनशन सर्टिफिकेट और कलम लेना ना भूलें नहीं तो आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • ओएमआर शीट पर बारकोड दिया रहता है, वहां पेन से या किसी भी चीज से छेड़छाड़ करने से बचें। 
  • ओएमआर शीट पर सही उत्तर वाले गोले को काले पेन से पूरी तरह से भरे उसमें डॉट करके नहीं छोड़े, क्योंकि उस मार्कशीट को कंप्यूटर सॉफ्टवेयर द्वारा चेक किया जाता है।
  • अगर आप परीक्षा केंद्र में बैठे हैं। तो सबसे पहले आप अपना BSEB OMR में दिए गए पूरी जानकारी को जरूर पढ़ें
  • परीक्षार्थी के लिए तीसरा महत्वपूर्ण जानकारी आप कभी भी ओएमआर शीट पर लाल कलम का प्रयोग ना करें।
  • जब ओएमआर शीट पर किसी भी प्रश्न का आपका उत्तर गलत हो तो उसे ठीक करने की कोशिश न करें या ओएमआर शीट पर इसे कभी भी खरोंच न करें एक बार ध्यान से सोचें कि क्या यह सही उत्तर है या नहीं उसके बाद ही मैं ओएमआर शीट को गोले को अच्छे से भरे।
  • ओएमआर शीट भरने के लिए काला या नीला पेन का प्रयोग करें। अगर आप लाल पेन का प्रयोग करते हैं। तो आपके लिए परेशानी हो सकती हैं, तो गलती से भी अपना ओएमआर शीट लाल पेन से न भरें।
  • ओएमआर शीट में छेड़छाड़ या खरोंच से बचे, क्यूंकि मूल्यांकन के दौरान कंप्यूटर द्वारा ओएमआर शीट को अस्वीकार कर दिया जा सकता है
  • जैसे ही आप परीक्षा केंद्र में अपने सीट पर बैठते हैं, तो अपने चारों तरफ जरूर देखें कहीं पर कोई अनावश्यक कागज का टुकड़ा या गेस पेपर अगर गिरा हुआ मिले तो वह सब अपने पास से हटा दें नहीं तो आपको परेशानी हो सकता है
  • आप परीक्षा केंद्र में बैठे हैं, तो दोस्तों से या फिर जो आप के बगल में बैठे हैं उससे ज्यादा बातें ना करें, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको परीक्षा से निष्कासित किया जा सकता है। अगर आपको अपने दोस्त से मदद चाहिए, तो कम से कम बातों में और हो सके तो इशारों में करें यह बात का आप जरूर ध्यान रखें नहीं तो आपको परेशानी हो सकता है।
  • सभी प्रविष्टियां दिए गए स्थान तक ही सीमित रखें।
  • ओएमआर उत्तर पत्र में प्रश्न संख्या क्रमशः ऊपर से नीचे की ओर की गई है
  • उत्तर केवल काले या नीले बॉल पेन द्वारा चिन्हित करें।
  • ओएमआर उत्तर पत्र में निर्धारित स्थान पर अपना नाम, हस्ताक्षर, विषय, परीक्षा की दिनांक की पूर्ति करें।
  • अपने उत्तर के गहरे का पूर्ण रूप से प्रगाढ़ करते हुए चिन्हित करें
  • ओएमआर उत्तर पत्रक को न मोड़े अथवा उस पर जहां-तहां चिन्ह न लगाएं, ओएमआर शीट पर कभी भी गंदगी ना फैलाएं यानी कि उस पर कुछ भी और ना लिखें।
ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड मैट्रिक के मैथ की परीक्षा रद्द, 24 मार्च को होगी दुबारा परीक्षा | वायरल हुआ था पेपर।

bseb omr sheet 2022 pdf download, bihar board omr sheet 2022 pdf download, bseb 10th class omr sheet pdf, bihar board 10th omr sheet 2022 pdf download, bihar board matric omr sheet, bihar board 10th omr sheet pdf download, bihar board omr sheet pdf download, bihar board 10th omr sheet 2022.

Bihar Board OMR Sheet 2022 Pdf Download

मैट्रिक और इंटर परीक्षा का प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए छात्रों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाता है। लेकिन इस दौरान छात्र प्रश्न पत्र पढ़ने के जगह Objective Question देखने लगते हैं। जिसके वजह से वो ध्यानपूर्वक निर्देश नहीं पढ़ते हैं। जिसका खामियाजा छात्रों को OMR Answer देने वक़्त भुगतना पड़ता है। इस समस्या को देखते हुए Bihar Board द्वारा छात्रों को BSEB OMR Sheet भरने के प्रति जागरूक किया जा रहा है। जिसका Dummy Bihar Board Omr Sheet Pdf हमने आपको इस पोस्ट में दिया हैं।

बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक और इंटर परीक्षा में प्रश्न पत्र सेट के साथ परीक्षार्थियों को मिलेगा परीक्षार्थी अपनी सुविधानुसार प्रश्नों का जवाब दे सकेंगे और सभी सेट में प्रश्नों की संख्या समान रहेगी लेकिन प्रश्न अलग-अलग जगह पर रहेंगे। बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक और इंटर के छात्रों के लिए प्रश्न को पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा इसमें सभी विद्यार्थी प्रश्नों को पूरी समय देकर पढ़ सकेंगे और बेहतर तरीके से अपने उत्तर को लिख सकेंगे।

बिहार बोर्ड का कहना है कि सबसे पहले परीक्षार्थियों को ऑब्जेक्टिव प्रश्नों का उत्तर देना चाहिए। क्योंकि बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा के पहले डेढ़ घंटे से पहले छात्रों से ओएमआर शीट ली जाएगी। ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के उत्तर देने के लिए छात्रों को डेढ़ घंटे का समय दिया गया है। ओएमआर शीट पर व्हाइटनर इरेज़र या कील का प्रयोग सख्त वर्जित है। परीक्षा केंद्र पर एक-दूसरे की मदद करते या बात करते हुए पकड़े गए किसी भी छात्र को परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा।

How to Fill OMR Sheet Bihar Board

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक व इंटर वार्षिक परीक्षा 2022 का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है, नोटिस के अनुसार मैट्रिक की सैद्धांतिक परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी तक होगी वही इंटर की वार्षिक परीक्षा 1 फरवरी से 14 फरवरी के बीच संचालित की जाएगी।

आप सभी विद्यार्थी को बता दें, कि पिछले साल पर आधारित है पैटर्न 2022 परीक्षा के लिए भी लागू किया जाएगा अर्थात प्रायोगिक विषयों को छोड़कर बाकी विषयों में कुल 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे वहीं पर आयोग परीक्षा में 70 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे और मैट्रिक की प्रायोगिक विषयों में हंसी प्रश्न वस्तुनिष्ठ के होंगे। लघु उत्तरीय प्रश्न की संख्या कूल 30 होगी जिसमें केवल छात्रों को 15 प्रश्नों का उत्तर देना है और प्रत्येक प्रश्नों के लिए आपको 2 अंक दिए जाएंगे। दीर्घ उत्तरीय प्रश्न की संख्या 8 रहेगी जिसमें छात्रों को केवल 4 प्रश्नों का ही उत्तर देना है और प्रत्येक प्रश्न के लिए आपको 5 अंक दिए जाएंगे।

अगर आप बिहार बोर्ड के स्टूडेंट है, और आप कक्षा 10वीं या 12वीं में पढ़ते हैं। तो हम आपको बता दें की, पिछले वर्ष ही बिहार विद्यालय परीक्षा में ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव की संख्या को बढ़ा दी है। और पिछले साल की भांति इस बार भी 70 से ज्यादा ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें से आपको मात्र 35 व्यक्ति के जवाब देने हैं ओएमआर शीट पर बहुत सारे छात्र छात्राओं के मन में यह सवाल होगा कि क्या हो अगर हम 35 से ज्यादा ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन का जवाब हम ओएमआर शीट पर दे। तो इसका जवाब है कि कंप्यूटर पहले 35 ऑब्जेक्टिव कोई चेक करेगा उसके बाद के ऑब्जेक्टिव को वह चेक ही नहीं करेगा तो अगर आपने 35 ऑब्जेक्टिव तक ओएमआर शीट में मार्किंग की है साथ ही आप ने 20 और प्रश्न के अनुसार जाने की 55 प्रश्न के आंसर को आपने ओएमआर शीट पर भर दिया है तो कंप्यूटर सिर्फ पहले 35 प्रश्न को ही सही मानेगा इसमें अगर आपके आंसर गलत है तो गलत होंगे या फिर आंसर सही है तो सही होंगे।

आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि, जिस क्वेश्चन का आंसर आप दे रहे हैं उसी क्वेश्चन को आप ओएमआर शीट पर भरे यानी कि अगर आप 35 नंबर क्वेश्चन का जवाब दे रहे हैं तो ओएमआर शीट में भी 35 नंबर वाले कॉलम में ही मार्किंग करें नहीं तो अगर आप इधर उधर कहीं मार कर देते हैं तो आपका जवाब गलत हो जाएगा। साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना है, कि जिस ऑब्जेक्टिव प्रश्न का जो उत्तर है जैसे कि अगर सही उत्तर A है तो A वाले गोलाकार को आप सही तरीके से भरे गाने कि आप उस गोला को पूरा भर दे वह एक चांद जैसा दिखना चाहिए काला चांद मतलब कि पूरा भरा हुआ बोल कभी भी आप आधा भरकर ना छोड़े क्योंकि अगर आप ऑब्जेक्टिव के सही आंसर को आधा गोला भरते हैं तो आपका वह आंसर रिजेक्ट हो जाएगा साथ ही आपका वह क्वेश्चन भी रिजेक्ट हो जाएगा यानी कि 35 में से आपकी एक अंक चले गए तो हमेशा गोला को पूरा भरे और साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि गोला के बाहर आप कभी भी आपका पेन बाहर नहीं जाना चाहिए। बाहर किसी भी तरह की कोई भी लिखावट नहीं होनी चाहिए जाने की गोला से बाहर भी आपने भर दिया है तो वह भी अमान्य हो जाता है तो आपको इन सभी बातों का ध्यान रखना कि हमेशा गोला अरे गोला के बाहर पेन को ना ले जाए।

ये भी पढ़ें:   Bihar Board 10th Compartmental Form Apply 2022 Supplementary Exam Date

10th class omr sheet download, 10th class omr sheet download 2021, omr sheet 50 questions pdf bihar board, 10th class omr sheet download 2022, 10th omr sheet 2021 pdf download 10th class omr sheet download 2019 bihar police omr sheet 2022 pdf download bseb omr sheet matric 2022.

Details to be Filled in BSEB OMR Sheet Pdf 2022

  • Subject
  • Annual/Compartmental (Tick appropriately)
  • Sitting
  • Subject code
  • Exam date
  • Examination medium
  • Whether writer provided (Yes/No)
  • Student’s full name in CAPITAL Letters
  • Subject name
  • Roll number (in words)
  • Signature of candidate

Students will have to fill in their basic details in the Bihar Board OMR Sheet 2022. Above, we have provided some common details to be filled in the Bihar OMR sheet.

BSEB OMR Sheet 2022

Bihar Board has issued some rules and regulations regarding filling basic details on Cover Page of Answer Booklet, Filling of Details on BSEB OMR Sheet, How to fill responses on Bihar Board OMR Sheet, and Regarding not filling any details on the right-hand side of the answer booklet. Bihar Board has become India’s first Examination Board that has decided to use Pre-Filled student’s information OMR and Answer Book for Examination. This system has been adopted to reduce errors in filling basic details and responses on the OMR Answer sheet. Earlier in 2018 about thousands of students results were pending because they filled in the wrong details on OMR Sheet. To reduce error and early release of results Pre-filled student information OMR and Answer Sheet will be given during the exam.

All the Students who are going to appear in Intermediate and Matric Exam 2022 are informed that each and every student will be given a Pre-filled Answer book for Subjective Questions and a pre-filled detailed OMR Sheet for Objective Questions. The sample and a specimen copy of the Bihar Board OMR Sheet Pdf Download or BSEB OMR Sheet Sample are given Above.

Bihar Board OMR Sheet Examination Pattern 2022

  • 60 objective questions available in 100 marks paper. Students have to answer 50 objectives out of 60.
  • 42 objective type questions will be available in the paper of 70 marks.
  • The paper of 80 marks for class 10th will have 48 objective type questions. Students have to answer 40 objectives out of 48.

17 फरवरी से शुरू होने वाली बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 में परीक्षार्थियों को कलर कॉपियां दी जाएंगी। कॉपियों का रंग शिफ्ट के हिसाब से अलग-अलग होगा। पहली पाली के उम्मीदवारों के लिए ओएमआर शीट और उत्तर पुस्तिका का रंग गुलाबी होगा जबकि दूसरी पाली के लिए यह मैजेंटा होगा। बिहार बोर्ड ने कहा है कि पिछले साल की तरह इस बार भी वार्षिक मैट्रिक परीक्षा में सभी विषयों में 50 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ और 50 प्रतिशत सब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे.

ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन न किए जाने की स्थिति में उत्तर पत्रों का मूल्यांकन करना कठिन होगा ऐसे में नतीजे की दृष्टि से किसी भी प्रकार की क्षति का जिम्मेदार केवल परीक्षार्थी होगा।

bihar 10th omr sheet 2021 pdf download, bihar board 10th omr sheet 2021 pdf download, omr sheet 50 questions pdf bihar board, bihar board copy image, omr sheet pdf download 100 questions, ओएमआर शीट डाउनलोड, bihar board omr sheet pdf download, bseb 10th class omr sheet download 2017, cbse omr sheet pdf 2020 class 10, omr sheet pdf 50 questions pdf download, omr sheet sample for 10th class.

Changes in OMR Sheet

ओएमआर शीट के मध्य भाग में अंतर करने के लिए बिहार बोर्ड के निदेशक ने इसका रंग बदलने का निर्देश दिया है। अतः इस वर्ष ओएमआर शीट के मध्य भाग का रंग अन्य दो भागों की तुलना में भिन्न होगा। उन्होंने शीट पर लिखे निर्देशों का फॉन्ट बढ़ाने के भी निर्देश दिए हैं ताकि छात्र इस हिस्से का इस्तेमाल कुछ भी लिखने में न करें।

Each subject of the BSEB Matric Exam will have 5 types of Objective Questions.

  • Type 1 – Choose 1 Answer in 4 Option.
  • Type 2 – Choose 1 or More than 2 Answer in 4 option.
  • Type 3 – Statement and Argument Questions.
  • Type 4 – Matching Question.
  • Type 5 – Comprehension.

No Extra Copy or OMR Sheet will be available

प्रत्येक विषय में, परीक्षार्थी को एक प्रश्न पत्र दिया जाएगा जिसमें दो अलग-अलग खंड होंगे, जिसमें ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। ऑब्जेक्टिव सेक्शन की परीक्षा ओएमआर शीट पर और सब्जेक्टिव सेक्शन की परीक्षा सादे उत्तर पुस्तिका पर आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार को कॉपी और ओएमआर शीट एक ही समय में दी जाएगी।

किसी भी उम्मीदवार को अतिरिक्त कॉपी या ओएमआर शीट नहीं दी जाएगी। बिहार बोर्ड का कहना है, कि अलग-अलग पाली में अलग-अलग रंग की उत्तर पुस्तिकाएं देने से कॉपियों की जांच करने वालों को सुविधा होगी।

24 Copies for Maths Subject Exam

50% सब्जेक्टिव प्रश्न पत्र के आधार पर परीक्षा के लिए सादा उत्तर पत्रक उपलब्ध कराए जाएंगे। इनमें गणित और उच्च गणित के लिए ग्राफ के साथ 24 पृष्ठों की उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएंगी, जबकि अन्य सभी विषयों के लिए 20 पृष्ठों की प्रतियां होंगी।

ये भी पढ़ें:   Bihar Board 10th Result 2022 Check Link Online Marksheet

सब्जेक्टिव कॉपी के कवर पेज को तीन भागों में बांटा गया है। बाएँ, मध्य और दाएँ पक्ष। उम्मीदवारों को केवल बाएँ और दाएँ भाग भरना है। उम्मीदवार कवर पेज के बाएं हिस्से में केवल विषय का नाम और उत्तर का माध्यम लिखेंगे। दाहिने भाग में प्रश्न पत्र का सेट कोड लिखें और गोले को भरें।

Color Copy will be there for Subjective Questions

विदित हो कि बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में 50 फीसद वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए ओएमआर शीट दी जाएगी। शेष 50 फीसद अंकों की सब्‍जेक्टिव परीक्षा के लिए रंगीन काॅपीदी जाएगी। सब्जेक्टिव प्रश्‍न-पत्र के दो अलग-अलग खंड रहेंगे। सब्जेक्टिव प्रश्नों के जवाब रंगीन कॉपी में देने होंगे। परीक्षार्थी को कॉपी व ओएमआर शीट एक साथ दी जाएगी। उन्‍हें अतिरिक्त कॉपी या ओएमआर शीट नहीं दी जाएगी।

bihar school examination board omr sheet, bihar board matric omr sheet 2021, omr sheet 10th class 2021, 10th omr sheet 2020 pdf download, 10th class omr sheet pdf, omr sheet 10th class 2021 pdf, bihar board omr sheet 2022, 10th omr sheet 2021, cbse board omr sheet pdf.

Do not Use Whitener Or Razer Blade

आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना होगा कि, आप कभी भी व्हाइटनर का इस्तेमाल न करें और अपने गलत उत्तर को सही करने के लिए रिजर्व लेट का भी इस्तेमाल न करें। क्योंकि अगर आप ऐसी किसी चीज का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी मार्कशीट रिजेक्ट हो जाती है क्योंकि कंप्यूटर में किसी भी तरह का स्पॉट या सफेद स्पॉट नहीं होना चाहिए।

अगर आप रेजर ब्लेड का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी ओएमआर शीट फटने की बहुत संभावना है। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको मार्कशीट एक बार ही मिलने वाली है, और यह सारी जानकारी आपको ओएमआर सीट के पीछे मिलेगी। जिसे आपको अपनी ओएमआर शीट भरने से पहले पढ़ लेना चाहिए, व्हाइटनर का ज्यादा इस्तेमाल कभी न करें, अपनी ओएमआर शीट को यथासंभव साफ रखने की कोशिश करें। कहीं भी कोई हस्तलेखन न करें, कोई रेखा न चलाएं, यदि आप इसे साफ रखेंगे तो आपकी ओएमआर शीट बिल्कुल सही होगी और आपको अपने विषय की संख्या भी सही ढंग से मिल जाएगी।

Examiners will be Given 30% Incentives

परीक्षार्थियों को प्रेरित करने के लिए बिहार बोर्ड मूल्यांकन प्रोत्साहन योजना लागू करने का प्रस्ताव कर रहा है. इस योजना के तहत यदि परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका की गलत जांच करेंगे तो उन्हें 30 प्रतिशत प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

omr sheet pdf 100 questions pdf download, blank omr sheet 100 questions pdf, omr sheet pdf download for practice, blank omr sheet 50 questions pdf, sample omr answer sheet 100 questions pdf, bseb omr sample pdf, omr sheet 100 questions pdf download, bseb omr sheet 2022 pdf download.

ओएमआर शीट भरने के लिए किस पेन की अनुमति है?

आप ओएमआर शीट भरने के लिए काले या नीले रंग के पेन का उपयोग कर सकते हैं। गलती से भी लाल या हरे रंग के पेन का प्रयोग न करें क्योंकि कंप्यूटर को ओएमआर शीट की जांच करने में परेशानी होती है। जिसके कारण आपका उत्तर गलत हो सकता है, आपकी ओएमआर शीट को खारिज कर दिया जा सकता है। तो आप केवल काले या नीले रंग के बॉल पेन का उपयोग कर सकते हैं स्याही पेन का उपयोग कभी भी पेंसिल का उपयोग न करें मार्कशीट भरें।

Must follow These Guidelines in Examination Hall

कोविड-19 का असर परीक्षा पर भी दिखेगा। बिहार बोर्ड द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार परीक्षा हॉल में प्रत्येक बेंच पर दो परीक्षार्थी बैठेंगे। एक बेंच से दूसरी बेंच के बीच 2 से 3 फीट की दूरी रखी जाएगी। छात्र के रोल नंबर के अनुसार उत्तर पुस्तिकाएं बांटी जाएंगी। उम्मीदवार को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 10 मिनट पहले प्रवेश मिल जाएगा। पहली पाली में रात 9.20 बजे तक और दूसरी पाली के छात्र को दोपहर 1.35 बजे तक प्रवेश मिलेगा। उम्मीदवार को चप्पल पहनकर आना होगा और जूते और मोजा नहीं पहनकर आना होगा। परीक्षार्थी की अलग-अलग समय पर तीन बार जांच की जाएगी।

Some Important Guideline for Students

  • All students must carry their Admit Cards with them.
  • Must know the timing of your exam and reach your exam center half an hour or more before the start of the exam.
  • Does not carry any kind of paper, books with you in the examination hall.
  • Must carry a pen with you. Because borrowing is not allowed at the center.
  • Do not carry any kind of smartwatches, gadgets, calculators, or mobile phones inside the exam hall.
  • Read all the information mentioned in the paper carefully.

Never Forget Admit Card

परीक्षा हॉल में प्रवेश के लिए एडमिट कार्ड जरूरी है। किसी भी उम्मीदवार को उनके प्रवेश पत्र के बिना परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पर केवल पेन और अपना प्रवेश पत्र लेकर जाएं। साथ ही, उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल के अंदर केवल एडमिट कार्ड और पेन साथ रखना होगा।

परीक्षा के दौरान बाहर जाने की अनुमति नहीं

बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक परीक्षा की कमान दो अधिकारी संभालेंगे। परीक्षा हॉल के बाहर की कमान मजिस्ट्रेट और पुलिस टीम को सौंपी जाएगी। यह टीम केंद्र में शांति बनाए रखेगी। वहीं परीक्षा केंद्र के अंदर की कमान केंद्र अधीक्षक के पास रहेगी। वे कदाचार मुक्त परीक्षा आयोजित करने के लिए उपयुक्त व्यवस्था करेंगे। परीक्षा के दौरान किसी भी उम्मीदवार को कमरे से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Shoes Banned in Examination Hall

पिछले साल के रुझान के बाद, बिहार बोर्ड ने फिर से उम्मीदवारों के लिए जूते और मोजे पर प्रतिबंध लगा दिया है। छात्रों को परीक्षा हॉल में बिना चप्पल या जुत्ते के जाना होगा।

Arrangement of 25 Students in a Room

परीक्षा के दौरान प्रत्येक कमरे में 25 छात्रों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। सहायक केंद्र अधीक्षक परीक्षा हॉल में छात्रों की बिहार बोर्ड ओएमआर शीट और कॉपी की जांच करेंगे ताकि छात्रों उन्हें सही तरीके से भर सकें।

Leave a comment