Bihar STET 2023 Admit Card: BSEB एसटीईटी 2023 एडमिट कार्ड हुआ जारी, 4 से 15 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी परीक्षा

Bihar School Examination Board द्वारा आयोजित Bihar Secondary Teacher Eligibility Test (STET) 4 सितंबर 2023 से 15 सितंबर 2023 तक निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में आयोजित की जाएगी। ये परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) माध्यम में आयोजित की जाएंगी। पहली पाली की परीक्षा 10 से 12:30 बजे के बीच और दूसरी पाली की परीक्षा 3 से 5:30 बजे के बीच होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB STET 2023 Exam पहली पाली के लिए रिपोर्टिंग समय 830 बजे और गेट बंद होने का समय 930 बजे रखा गया है, और दूसरी पाली के लिए रिपोर्टिंग समय 130 बजे और गेट बंद होने का समय 230 बजे रखा गया है।

माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी)-2023 का एडमिट कार्ड 30 अगस्त 2023 को समिति की वेबसाइट http://bsebstet.com पर अपलोड कर दिया गया हैं। अभ्यर्थी अपना मूल प्रवेश पत्र 30 अगस्त 2023 से समिति की वेबसाइट से अपने यूजर आईडी एवं पासवर्ड का उपयोग कर डाउनलोड कर सकते हैं।

अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

  • सभी अभ्यर्थी प्रवेश पत्र के साथ दिये गये निर्देशों का आवश्यक एवं ध्यानपूर्वक अध्ययन/अध्ययन करेंगे तथा निर्देशों में दिये गये निर्देशों का पूर्णतः अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।
  • आवेदन के साथ अपलोड किए गए फोटो का पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो मूल प्रवेश पत्र पर निर्धारित स्थान पर चिपकाया जाएगा, जिसे परीक्षा हॉल में पर्यवेक्षक के पास जमा करना होगा। उम्मीदवार भविष्य के संदर्भ के लिए मूल प्रवेश पत्र की फोटोकॉपी/वेब कॉपी अपने पास रखेंगे।
  • परीक्षा केंद्र पर जूते, मोजे और घड़ी पहनकर आना वर्जित है।
  • उम्मीदवार के पास वैध और मूल फोटो पहचान प्रमाण होना चाहिए जैसे चुनाव आईडी कार्ड / आधार कार्ड / पैन कार्ड / फोटो के साथ बैंक पासबुक / पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस, फोटो के साथ राशन कार्ड या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई अन्य फोटो पहचान पत्र की मूल और फोटोकॉपी। आवेदन पत्र साथ लाना होगा। सत्यापन के बाद परीक्षा केंद्र फोटोकॉपी रखी जाएगी और मूल वापस कर दी जाएगी।
  • एडमिट कार्ड पर फोटो चिपकाए बिना और वैध फोटो पहचान पत्र के बिना, उम्मीदवार को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • अभ्यर्थी प्रवेश पत्र पर अंकित तिथि, स्थान एवं समय पर परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित होंगे। निर्धारित समय पर गेट बंद होने के बाद अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • अभ्यर्थियों को अपने साथ पेंसिल और बॉल प्वाइंट पेन जैसी लेखन सामग्री लानी होगी। कोई भी कच्चा कागज या अन्य सामग्री लाना प्रतिबंधित रहेगा।
  • परीक्षा हॉल के अंदर किताबें, नोट बुक, कैलकुलेटर, कैलकुलेटर घड़ियां, पेजर, सेल फोन और किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, ईयर फोन या रिकॉर्डिंग डिवाइस आदि सख्त वर्जित हैं। यदि कोई भी अभ्यर्थी परीक्षा कक्ष में अवैध सामग्री एवं प्रतिबंधित साधनों को अपने पास रखना, उपयोग करना, दुर्व्यवहार करना या दुर्व्यवहार करना या किसी से सहायता लेते या देते हुए पाया गया तो उसे परीक्षा केंद्र से निष्कासित/अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा तथा अन्य सुसंगत कार्रवाई की जाएगी। . चल जतो
  • एडमिट कार्ड में उल्लिखित परीक्षा केंद्र, परीक्षा तिथि, समय आदि में बदलाव का दावा स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • एडमिट कार्ड में निर्धारित स्थान पर पर्यवेक्षक के सामने अपना हस्ताक्षर करना अनिवार्य है।
  • परीक्षा की अवधि समाप्त होने तक किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा हॉल छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थी की फोटो और अन्य बायोमेट्रिक जानकारी भी ली जाएगी।
  • परीक्षा हॉल में सभी अभ्यर्थियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज की जाएगी. बायोमेट्रिक अटेंडेंस के तहत सभी अभ्यर्थियों को बाएं हाथ के अंगूठे का निशान लगाना होगा. साथ ही सभी अभ्यर्थियों की वेब फोटो भी ली जायेगी।
  • अभ्यर्थियों को अंगुलियों पर मेंहदी, स्याही, रंग, नेल पॉलिश आदि लगाना सख्त वर्जित है, ताकि बायोमेट्रिक उपस्थिति के दौरान कोई परेशानी न हो।
ये भी पढ़ें:  Bihar Sakshamta Pariskha Admit Card: Bihar School Examination Board ने जारी किया सक्षमता परीक्षा का एडमिट कार्ड 2024, ऐसे करें डाउनलोड

निर्धारित समय के बाद प्रवेश की अनुमति नहीं होगी

Bihar Board STET Exam 2023 के लिए जारी किए गए मूल प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्र का नाम, परीक्षा की तारीख, परीक्षा का समय, परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का समय और परीक्षा केंद्र का गेट बंद होने का समय आदि का विवरण अंकित होगा। निर्धारित समय पर परीक्षा केंद्र का गेट बंद होने पर अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जायेगा. परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्र पर जाने में किसी भी परेशानी से बचने के लिए समिति ने अभ्यर्थियों को एक या दो दिन पहले परीक्षा केंद्र पर जाने की सलाह दी है।

अनुरोध के आधार पर उन दिव्यांग अभ्यर्थियों को श्रुतलेख लेखक उपलब्ध कराया जा सकता है जो स्वयं लिखने में असमर्थ हैं। इसके अलावा यह भी प्रावधान है कि दिव्यांग अभ्यर्थी अपना श्रुतलेख लेखक भी ला सकते हैं। श्रुतलेख की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दिव्यांगजन को परीक्षा प्रारंभ होने से एक सप्ताह पूर्व संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी को आवेदन करना होगा।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment