WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Teacher Competency Test: बिहार में नियोजित शिक्षकों के लिए योग्यता परीक्षा 26 फरवरी से, जानें कब और कैसे करें आवेदन

बिहार के करीब 4.45 लाख नियोजित शिक्षकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। राज्य में नये शिक्षा मंत्री आलोक मेहता के पदभार संभालने और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के छुट्टी से लौटने के बाद दक्षता परीक्षा की तारीख की घोषणा की गयी है।

आपको बता दें की, बिहार में नियोजित शिक्षकों योग्यता परीक्षा 26 फरवरी 2024 से होगी। इसके लिए 1 फरवरी 2024 से 15 फरवरी 2024 के बीच आवेदन करना होगा, शिक्षक अभ्यर्थी 5 फरवरी 2024 से 16 फरवरी 2024 तक एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड किये गये एडमिट कार्ड को जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) द्वारा वेतन भुगतान रजिस्टर से सत्यापित कर अपलोड किया जायेगा, 6 फरवरी 2024 से 16 फरवरी 2024 तक फिजिकल हस्ताक्षर के बाद।

नियुक्त शिक्षक दक्षता परीक्षा 26 फरवरी 2024 से

Bihar Education Department की ओर से दक्षता परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी Bihar School Examination Committee को दी गयी है। इस दिशा में समिति की ओर से एक गाइड जारी किया गया है, बिहार विद्यालय विशेष शिक्षक नियमावली 2023 के नियम-4 के अनुसार स्थानीय निकाय शिक्षकों की दक्षता परीक्षा का विस्तृत विज्ञापन 26 जनवरी2024 को जारी कर दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Eligibility test for teachers employed in Bihar from 26th February

इस परीक्षा में राज्य के प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालयों में स्थानीय निकायों की ओर से नियुक्त एवं कार्यरत शिक्षकों के अलावा पुस्तकालयाध्यक्ष भी शामिल होंगे. सभी वर्ग के अभ्यर्थियों को 1100 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा।

अभ्यर्थियों को तीन जिलों का विकल्प भरना होगा

नियोजित शिक्षकों को दक्षता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय तीन जिलों का विकल्प भरना होगा। शिक्षक अभ्यर्थी परीक्षा फॉर्म भरते समय पिता, पति, जन्मतिथि और योगदान तिथि का विशेष ध्यान देंगे, इन सभी जानकारियों का मिलान करने के बाद ही आवेदन स्वीकार किया जाएगा।

शिक्षक अभ्यर्थियों को परीक्षा फॉर्म भरते समय आधार कार्ड, मैट्रिक प्रमाणपत्र, टीईटी, सीटीईटी, एसटीईटी उत्तीर्ण प्रमाणपत्र, शैक्षणिक एवं प्रशिक्षण प्रमाणपत्र तथा नियोजन इकाई द्वारा जारी नियुक्ति पत्र अपलोड करना होगा।

सत्यापन शिक्षा विभाग द्वारा किया जाएगा

दक्षता परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का जिला आवंटन BSEB Bihar Board द्वारा किया जायेगा। जबकि स्कूल फंड का आवंटन शिक्षा विभाग द्वारा किया जायेगा, दक्षता परीक्षा की पूरी प्रक्रिया के दौरान सभी शिक्षक अभ्यर्थियों के अंगूठे के निशान और आंखों की पुतली का सत्यापन तीन बार किया जाएगा।

Leave a comment