WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Teachers News: बिहार में BPSC शिक्षकों को कितनी छुट्टी मिलेगी? इतनी छुट्टी के बाद वेतन काटा जाएगा

बिहार में बीपीएससी के नवनियुक्त शिक्षकों को सरकारी छुट्टी के अलावा सीएल देने का भी प्रावधान है। आपको बता दें कि हाल ही में बिहार में शिक्षकों की छुट्टियों को लेकर कई अहम बदलाव किए गए हैं, इसके बाद पुरुषों के साथ-साथ महिला शिक्षकों को भी छुट्टी लेने में कई तरह की बंदिशों का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि नवनियुक्त बीपीएससी शिक्षकों के बीच स्कूल की छुट्टियों को लेकर काफी सुगबुगाहट चल रही है।

बिहार विद्यालय शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अमित विक्रम ने कहा कि बीपीएससी के नवनियुक्त शिक्षकों को एक वर्ष में 16 सीएल और 33 ईएल देने का प्रावधान है। आपको बता दें कि पहले ईएल यानी अर्जित अवकाश की संख्या 14 थी। वहीं, महिलाओं के लिए विशेष अवकाश में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

छुट्टी में भारी कटौती का विरोध हो रहा है

बिहार विद्यालय शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अमित विक्रम ने भी बताया कि पहले शिक्षकों को साल में 60 दिन की सरकारी छुट्टी मिलती थी। लेकिन अब इसमें भारी कटौती कर दी गई है, दुर्गा पूजा और छठ के दौरान भी सिर्फ 7 दिनों की छुट्टी दी गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जबकि, पहले दुर्गा पूजा के दौरान 10 दिन और छठ पूजा के दौरान 07 दिन की सरकारी छुट्टियां दी जाती थीं। इसके अलावा शिक्षकों को 30 दिनों की गर्मी की छुट्टियों के दौरान भी हर दिन स्कूल आने को कहा गया है, इसका काफी विरोध हो रहा है।

कई शिक्षकों ने इस्तीफा दे दिया

बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के कार्यकारी अध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा कि शिक्षा विभाग अब छुट्टियों को लेकर पूरी सख्ती बरत रहा है, शिक्षकों की छुट्टियों में इस तरह की कटौती बिल्कुल भी ठीक नहीं है। सूत्रों की मानें तो इसी वजह से कई बीपीएससी शिक्षकों ने नौकरी ज्वाइन करने के बाद अपना इस्तीफा विभाग को भेज दिया है। इनमें कई शिक्षक ऐसे हैं जिन्होंने कम छुट्टी का हवाला देकर अपना इस्तीफा लिखा है।

Leave a comment