WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB 12 Class final Exam: अगर एडमिट कार्ड में कोई गड़बड़ी है तो पहचान पत्र ले जाना होगा, हर छात्र के पास एक यूनिक आईडी होगी

बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा आज से शुरू होने जा रही है, जिन अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड खो गया है या घर पर छूट गया है, उन्हें उपस्थिति पत्रक में स्कैन की गई फोटो से पहचान कर और रोल शीट से सत्यापित करने के बाद परीक्षा में शामिल होने की अनंतिम अनुमति दी जाएगी। जिनके प्रवेश पत्र में फोटो त्रुटि है उन्हें परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी गयी है।

जिन छात्रों के एडमिट कार्ड की फोटो में गड़बड़ी है या किसी और की फोटो छपी है, उन्हें अपने पहचान पत्र के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। छात्रों को परीक्षा केंद्र पर आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फोटोयुक्त बैंक पासबुक लेकर आना होगा। पहचान पत्र की फोटोकॉपी राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित कराकर परीक्षा केंद्र पर जमा करानी होगी। उन्होंने कहा कि केंद्राधीक्षक चेहरे का मिलान करने के बाद ही परीक्षा में शामिल होने की अनुमति देंगे।

प्रश्न पत्र का पैकेट छात्र के प्रवेश के बाद ही खोला जाएगा

अभ्यर्थी निर्धारित समय से 30 मिनट पहले यानी पहली पाली में सुबह 9 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर 1:30 बजे तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश करेंगे. इसके बाद किसी भी हालत में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अभ्यर्थियों के प्रवेश के बाद ही प्रश्न पत्र का बड़ा पैकेट केंद्राधीक्षक के कक्ष में सुबह 9 से 9:10 बजे के बीच खोला जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केंद्राधीक्षक, स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं दो सहायक शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य होगी एवं पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी अवश्य करायी जायेगी, परीक्षा हॉल में प्रश्न पत्र का एक छोटा पैकेट खोला जाएगा। शेष प्रश्न पत्र प्लास्टिक बैग में सील कर केंद्र अधीक्षक को लौटा दिया जाएगा। डीईओ ने केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया है कि प्रत्येक वीक्षक अपनी कक्षा के 25-25 विद्यार्थियों की जांच कर प्रमाण पत्र देंगे।

वीडियोग्राफर की समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करायेंगे। परीक्षा केंद्र के अंदर केवल केंद्राधीक्षक को ही अपना मोबाइल रखने की अनुमति होगी. यदि परीक्षा भवन चहारदीवारी से घिरा नहीं है तो दीवार से चार फीट की दूरी पर बांस-बल्ला से अवश्य घेरेंगे। वॉशरूम और फ्रिस्किंग पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

निर्धारित समय से पहले प्रश्न पत्र वापस नहीं लिये जायेंगे

जिला स्कूल स्थित व्यायामशाला से प्रश्नपत्र वापस लेने को लेकर भी केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिये गये हैं। केंद्राधीक्षक एवं केंद्राधीक्षक की उपस्थिति में परीक्षा केंद्र की दूरी एवं समय का आकलन कर सुबह 8 बजे से 8:45 बजे तक एवं द्वितीय पाली की परीक्षा के लिए 11:30 बजे से 12:30 बजे तक प्रश्न पत्र पैकेट वितरण की व्यवस्था की गयी वरिष्ठ कोषाधिकारी यह कार्य करेंगे।

पहली पाली के लिए सुबह 8 बजे से पहले और दूसरी पाली के लिए सुबह 11:30 बजे से पहले प्रश्न पत्र निकासी नहीं किए जाएंगे।

हर छात्र की एक यूनिक आईडी हैं

इंटर परीक्षा में अभ्यर्थियों के पास एक यूनिक आईडी होगी, अभ्यर्थियों के चेहरे का मिलान केंद्र पर भेजे गए एडमिट कार्ड और अटेंडेंस शीट की फोटो से किया जाएगा। एक फरवरी 2024 से शुरू होने वाली इंटर परीक्षा को लेकर जिले में तैयारी अंतिम चरण में है।

ihar School Examination Board ने निर्देश दिया है कि कदाचार के दोषी पाये गये परीक्षार्थी आगे परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे। अभ्यर्थी के प्रवेश पत्र में लिंग संबंधी विवरण गलत अंकित होने की स्थिति में केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि ऑनलाइन भरे गये नामांकन एवं परीक्षा आवेदन पत्र के आलोक में समिति द्वारा त्रुटि सुधार हेतु कई अवसर दिये जायेंगे। डमी प्रवेश पत्र जारी करते समय उसे भरना होगा। त्रुटि सुधार का अवसर दिए जाने के बावजूद यदि किसी अभ्यर्थी के प्रवेश पत्र में परीक्षा आवेदन पत्र के अनुसार कोई लिंग संबंधी त्रुटि पाई जाती है और इस कारण उसका परीक्षा केंद्र उसके लिंग के अनुसार नहीं बल्कि दूसरे लिंग के परीक्षा केंद्र में स्थानांतरित कर दिया गया है। ऐसे में उन्हें BSEB Admit Card 2024 में अंकित परीक्षा केंद्र पर ही परीक्षा में शामिल होना होगा। इसके लिए अलग से बैठने की व्यवस्था की जाएगी और उन्हें परीक्षा में शामिल किया जाएगा।

लगा हुआ हैं कंट्रोल रूम

इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 के सफल संचालन के लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। नियंत्रण कक्ष 31 जनवरी 2024 की सुबह 6 बजे से 12 फरवरी 2024 की शाम 6 बजे तक कार्य करेगा। परीक्षा के संचालन में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आप उसका समाधान प्राप्त कर सकते हैं। समिति के नियंत्रण कक्ष को 0612-2232257 या 0612-2232227 पर सूचित करें।

Leave a comment