BSEB 10th Registration Form 2024: बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन की आखरी बार तिथि बढ़ी

Bihar School Examination Board | BSEB 10th Registration Form 2024 ने बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए पंजीकरण तिथि आखरी बार बढ़ा दी है। आपको बता दें की, सभी छात्र अब 18 सितंबर 2023 तक निर्धारित शुल्क के साथ पंजीकरण कर सकते हैं। इससे पहले Bihar Board 10th Registration के लिए 31 अगस्त 2023 तक का मौका दिया गया था, जिसे अब 18 सितंबर 2023 तक बढ़ा दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हम आपको बता दें की, ये आखरी बार मौका दिया हैं, इसके बाद निर्धारित तिथि के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म नहीं भरा जायेगा। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि पंजीकरण फॉर्म केवल उतने ही उम्मीदवारों के लिए भरा जाए जिनके लिए निर्धारित शुल्क जमा किया जाना है।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म बोर्ड की वेबसाइट secondary.biharboardonline.com से डाउनलोड और भरा जाएगा। सभी प्रधान जांचोपरांत ही अपनी निगरानी एवं निगरानी में समिति के पोर्टल पर अपलोड कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही इसकी एक प्रति भी अनिवार्य रूप से रखेंगे, ताकि किसी भी प्रकार की त्रुटि सुधार होने पर इसकी सत्यापित प्रति समिति को उपलब्ध करायी जा सके। त्रुटि के लिए विद्यालय प्रधान जिम्मेवार होंगे।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ी | BSEB 10th Registration Form 2024

जैसा की हमने बताया, BSEB Patna ने मैट्रिक के विद्यार्थियों को आखिरी बार BSEB 10th Registration Form 2024 करने का मौका प्रदान किया है। जो छात्र वर्तमान में पंजीकृत हैं, वे 2024 में मैट्रिक परीक्षा में शामिल होंगे। छात्रों के लिए पंजीकरण 15 सितंबर 2023 से शुरू होगा, जो 18 सितंबर, 2023 तक जारी रहेगा। मैट्रिक से पहले छात्र 31 अगस्त 2023 तक मौका दिया गया था।

लेकिन कुछ कारणों से कुछ छात्र अभी तक Bihar Board Matric Registration 2024 नहीं करा पाए हैं, जिनके लिए BSEB Bihar Board की ओर से यह आखिरी सुनहरा मौका दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने स्पष्ट किया है कि केवल मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्राचार्य ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिन स्कूलों की मान्यता समाप्त हो गई है उन्हें रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने की अनुमति नहीं है। बिहार बोर्ड ने कहा है कि कोई भी अभ्यर्थी एक बार रजिस्ट्रेशन करा ले तो वह अगले तीन साल तक उसी आधार पर परीक्षा में शामिल हो सकता है, उन्हें बार-बार रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इस तरह होगा रजिस्ट्रेशन

अब कई छात्र सोच रहे होंगे कि बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 के लिए हमारा रजिस्ट्रेशन कैसे होगा, तो उनके लिए हम आपको जानकारी देते हैं कि आपका रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होगा लेकिन आवेदन आपको खुद ऑनलाइन करना होगा। छात्र खुद से ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने स्कूल के प्रिंसिपल से मिलना होगा, आपके आवेदन पर वही कार्रवाई करेंगे।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा 2024 के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। बिहार बोर्ड ने बताया है कि जो छात्र अगले साल मैट्रिक 2024 की परीक्षा देना चाहते हैं लेकिन ऐसे छात्र जिन्होंने 10वीं कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए नियमित विद्यार्थियों को 420 रुपये और स्वतंत्र विद्यार्थियों को 550 रुपये जमा करने होंगे।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board 10th Copy Check Date: बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 कॉपियों का मूल्यांकन आज से शुरू, इस दिन तक होगा सम्पन्न
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment