Bihar Education Department: केके पाठक ने सभी जिलों के डीईओ को दिया निर्देश, 17 सितंबर को छुट्टी के दिन भी खुला रहेगा बिहार शिक्षा विभाग

Bihar Education Department के अपर KK Pathak gave instructions to DEOs of all districts ने सभी जिलों को राज्य के स्कूलों में दैनिक निरीक्षण को और प्रभावी बनाने का आदेश दिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केके पाठक ने मंगलवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश जारी कर कहा कि स्कूलों के प्रभावी निरीक्षण के लिए प्रखंडों में 14 सदस्यीय प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट को सक्रिय किया जायेगा। इसमें प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के अलावा अन्य पदाधिकारी व कर्मी शामिल रहेंगे।

स्कूलों के खातों में पड़ी राशि की जानकारी मांगने के निर्देश | KK Pathak gave instructions to DEOs of all districts

अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि निरीक्षण के दौरान स्कूलों के खाते में पड़ी राशि की भी जानकारी ली जाये। प्रत्येक माह के अंत में अधिकारी अनिवार्य रूप से यह जानकारी एकत्र करेंगे कि मासिक परीक्षा, साप्ताहिक मूल्यांकन एवं दैनिक होमवर्क दिया जा रहा है या नहीं। यदि कोई अधिकारी विद्यालय का निरीक्षण करने जायेगा तो विद्यालय के सभी कमरों का ताला खुलवायेगा तथा पूरे परिसर की जांच करेगा।

प्रधानाध्यापकों को स्पष्ट निर्देश है कि सुबह नौ बजे से पहले स्कूलों के सभी दरवाजों का ताला खोल लें. साथ ही स्कूल समय के बाद कमरों में ताला लगवा दें। इसमें प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के अलावा प्रखंड परियोजना प्रबंधक, कनीय प्रबंधक या कनीय अभियंता, मध्याह्न भोजन के प्रखंड साधन सेवी, लोक शिक्षा के मुख्य साधन सेवी, बिहार शिक्षा परियोजना के पांच प्रखंड साधन सेवी समेत अन्य पदाधिकारी शामिल होंगे।

शिक्षा विभाग इस रविवार 17 सितम्बर 2023 को भी खुला रहेगा

इस रविवार 17 सितंबर 2023 को भी शिक्षा विभाग कोर्ट से संबंधित फाइलों और अन्य कार्यों के निष्पादन के लिए खुला रहेगा। इस संबंध में विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश पर पत्र जारी किया गया है। कहा गया है कि न्यायालयों में लंबित मामलों से संबंधित फाइलों व पत्रों के निष्पादन के लिए सभी अधिकारी व कर्मी विभाग आयेंगे। BSEB 10th Registration Form 2024

मालूम हो कि 17 सितंबर 2023 को ही विश्वकर्मा पूजा भी है। इससे पहले 6 सितंबर 2023 और 7 सितंबर 2023 को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और चेहल्लुम की छुट्टियों पर भी शिक्षा विभाग खुला रखा गया था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  Bihar Education Department: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति लेगी चार लाख नियोजित शिक्षकों की दक्षता परीक्षा, बिहार शिक्षा विभाग ने बिहार बोर्ड को सौंपी जिम्मेदारी
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment