Bihar Board Matric Exam 2024: बिहार में मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन छात्रों को मातृभाषा हिंदी उर्दू का पेपर आसान लगा

परीक्षा राज्य भर के 38 जिलों के 1585 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। मैट्रिक परीक्षा में 16,94,781 परीक्षार्थी शामिल हुए, जिनमें 8,72,194 लड़कियां और 8,22,587 लड़के हैं, Bihar School Examination Board परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी, पहली पाली में 8,50,571 परीक्षार्थी थे, जिनमें 4,38,967 लड़कियां और 4,11,604 लड़के थे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वहीं दूसरी पाली में 8,44,210 अभ्यर्थियों में से 4,33,227 लड़कियां और 4,10,983 लड़के थे, बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा मातृभाषा विषय के साथ गुरुवार से शुरू हो गई। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि पहले दिन राज्य भर में परीक्षा शांतिपूर्ण रही।

सीसीटीवी और वीडियोग्राफी से भी निगरानी की जा रही थी, पहले दिन दोनों पालियों में मातृभाषा (हिंदी, बांग्ला, उर्दू व मैथिली) विषय की परीक्षा हुई। अध्यक्ष ने कहा कि पहली पाली की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी पूरी परीक्षा के दौरान पहली पाली की परीक्षा में और दूसरी पाली की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी पूरी परीक्षा के दौरान दूसरी पाली की परीक्षा में शामिल होंगे। BSEB 10th Exam 2024 में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को मातृभाषा का प्रश्न आसान लगा।

छात्रों से जूते-मोजे भी उतरवाए गए

सत्यापन के बाद ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश की अनुमति दी गई। गेट पर ही मजिस्ट्रेट की निगरानी में चिट-पुर्जे व मोबाइल की तलाशी ली गयी, केंद्र के अंदर अभ्यर्थियों के जूते-मोजे भी उतरवाये गये. जूता-मोजा पहनकर आये अभ्यर्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

जिन विद्यार्थियों के पास पर्चियां मिलीं उन्हें अगली बार ऐसी गलती न करने की चेतावनी दी गई और सभी बेकार कागजों को फेंक दिया गया।

गणित विषय की परीक्षा 16 फरवरी 2024 को

Bihar Board Matric Exam 2024 के दूसरे दिन शुक्रवार को प्रथम पाली में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक गणित की परीक्षा होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसी तरह दूसरी पाली में गणित विषय की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक चलेगी, दृष्टिहीन अभ्यर्थियों के लिए गणित विषय की जगह गृह विज्ञान विषय की परीक्षा पहली पाली में आयोजित की जाएगी। होम साइंस की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक चलेगी। दृष्टिबाधित अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए निर्धारित समय में प्रति घंटे 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

विभिन्न केन्द्रों पर औचक निरीक्षण

BSEB 10 Class Exam के दौरान आनंद किशोर ने विभिन्न केंद्रों राजकीय बालिका उच्च विद्यालय गर्दनीबाग, कमला नेहरू बालिका उच्च विद्यालय यारपुर, एसआरपीएस राजकीय प्लस टू विद्यालय गर्दनीबाग और दयानंद विद्यालय मीठापुर का औचक निरीक्षण किया। औचक निरीक्षण के क्रम में अध्यक्ष ने परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा संचालन की व्यवस्था का जायजा लिया।

इसके अलावा अध्यक्ष ने अभ्यर्थियों से परीक्षा में पूछे गये प्रश्नों के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की तथा अभ्यर्थियों की जांच भी की, उन्होंने आगंतुक रजिस्टर पर हस्ताक्षर भी किये।

ये भी पढ़ें:  BSEB Class Matric Result 2024 Date: बिहार बोर्ड द्वारा अभी तक 10वीं के परिणाम जारी करने के संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment