BSEB Class 10 Exam: बिना बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 एडमिट कार्ड के भी परीक्षा दे सकते हैं

बिहार बोर्ड कक्षा 10 की वार्षिक परीक्षा 2024 शुरू हो गई है, बिहार मैट्रिक परीक्षा गुरुवार 15 फरवरी से शुरू हो गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस BSEB 10th Exam 2024 के लिए कुल 16,94,781 छात्र पंजीकृत हैं। इनमें से 8,72,194 लड़कियां और 8,22,587 लड़के हैं।

इसके लिए राज्य के सभी 38 जिलों में 1585 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा डेट शीट, टाइम टेबल के अनुसार यह वार्षिक परीक्षा 23 फरवरी 2024 को समाप्त होगी। पहले दिन मातृभाषा विषयों की परीक्षा ली जा रही है।

अगर आप गलती से अपना Bihar Board Admit Card 2024 ले जाना भूल जाते हैं या अपना एडमिट कार्ड खो देते हैं, तब भी आपको बीएसईबी परीक्षा केंद्र में प्रवेश लेने और परीक्षा देने का मौका मिल सकता है।

बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2024 निर्देश

  • परीक्षा में छात्रों की दो स्तरों पर फ्रिस्किंग की जाएगी। पहले स्तर की फ्रिस्किंग मजिस्ट्रेट द्वारा की जाएगी और दूसरे स्तर की जांच केंद्र पर मौजूद पुलिस द्वारा की जाएगी।
  • अभ्यर्थी केवल हाथ में घड़ी पहनकर परीक्षा हॉल में जा सकते हैं। डिजिटल घड़ियों की अनुमति नहीं है।
  • सीसीटीवी कैमरे से निगरानी के अलावा वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।
  • तीन स्तर पर दंडाधिकारियों की तैनाती की गयी है।
  • सभी विषयों में 10-10 सेट में प्रश्न पत्र होंगे।
  • परीक्षा केंद्र के आसपास धारा 144 लागू रहेगी, यानी 200 मीटर के दायरे में अधिकृत व्यक्ति या प्रत्याशी के अलावा कोई नहीं जा सकता।
  • केंद्र अधीक्षक को छोड़कर किसी भी शिक्षक या कर्मचारी को मोबाइल फोन के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।
  • परीक्षा समय से कम से कम 30 मिनट पहले केंद्र पर पहुंचना जरूरी है।

अगर आपका Bihar School Examination Board Admit Card 2024 कहीं खो गया है या आप इसे अपने साथ लाना भूल गए हैं, तो घबराएं नहीं। बस परीक्षा से कम से कम 1 घंटा पहले केंद्र पर पहुंचने का प्रयास करें।

वहां के अधिकारी से मिलें और अपनी समस्या बताएं, आपको प्रोविजनल एडमिट कार्ड मिलेगा। लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपकी पहचान अटेंडेंस शीट पर लगी आपकी फोटो से की जाएगी, मिलान के बाद आपको बिहार बोर्ड प्रोविजनल एडमिट कार्ड दे दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  BSEB Special Education Scheme: मैट्रिक के बाद युवाओं को हुनरमंद बनाएगी बिहार सरकार, इन 91 स्कूलों में होगी विशेष पढ़ाई
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment