WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Board Exam 2024: बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2024 के प्रश्नपत्र 10 सेट में होंगे, कॉपी पर परीक्षा तिथि छपी होगी

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 के सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा के प्रश्न पत्र 10 सेट में होंगे। ये सभी 10 सेट के कोड A, B, C, D, E, F, G, H, I से J तक होंगे। इसके अलावा वार्षिक परीक्षा 2024 के दौरान कॉपी और OMR उत्तर पत्रक को प्रत्येक परीक्षा केंद्रों को पालीवार आवंटित छात्रों के सभी विषयों की परीक्षा के लिए सादी कॉपियां व OMR शीट में परीक्षार्थी का छात्र का नाम, रोल कोड, रोल नंबर (आरोही क्रम में), उम्मीदवार का फोटो, विषय का कोड नाम, शिफ्ट, रजिस्ट्रेशन नंबर और परीक्षा की तारीख आदि प्रिंट होंगे।

इसके साथ ही अलग-अलग पैकिंग में डेट वाइज, शिफ्ट वाइज दी जाएगी। परीक्षा में मुख्य रूप से परीक्षार्थियों के विवरण और फोटो वाली प्रतियों का उपयोग किया जाना है।

परीक्षा में मुख्य रूप से परीक्षार्थियों के विवरण और फोटो (डेटा के साथ) वाली प्रतियों का उपयोग किया जाना है। इसके अतिरिक्त ऐसी अपरिहार्य स्थिति में जहां किसी अपरिहार्य कारणों से किसी अभ्यर्थी के डाटा की कॉपी परीक्षा केन्द्र पर उपलब्ध नहीं हो पाती है तो उस स्थिति में प्रश्न उत्तर के लिए अभ्यर्थियों को डाटालेस कॉपी दी जाएगी।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

10 सेटों में रहेंगे मैट्रिक और इंटर के प्रश्नपत्र

  • परीक्षा के दौरान प्राप्त उत्तर पुस्तिकाओं और ओएमआर शीट में कुछ जानकारी दर्ज की जाएगी, जैसे – छात्र का नाम, रोल नंबर, रोल कोड, विषय कोड, विषय का नाम, छात्र का फोटो, परीक्षा की पाली, पंजीकरण संख्या और परीक्षा तिथि आदि उपलब्ध कराया जाएगा।
  • दूसरी ओर, बिहार मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के बारे में अपडेट के अनुसार, बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा के दौरान कुल 10 प्रश्न पत्रों के सेट ए-जे की श्रृंखला में व्यवस्थित किए गए हैं। ताकि छात्र एक साथ या पास बैठ सकें, लेकिन उनका प्रश्न पत्र एक समान न हो।
  • आपको बता दें कि गणित के छात्रों को छोड़कर कला, विज्ञान और वाणिज्य (व्यावसायिक पाठ्यक्रम सहित) के छात्रों को केवल 24 पेज की कॉपी उपलब्ध कराई जाएगी।
  • दूसरी ओर, बोर्ड द्वारा आधिकारिक तौर पर कहा गया है कि, विज्ञान और कला के गणित विषयों के लिए, छात्रों को कुल 32 पृष्ठों आदि की उत्तर पुस्तिकाएं प्रदान की जाएंगी।
  • बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना द्वारा संपूर्ण परीक्षा को पारदर्शी एवं कदाचार मुक्त बनाने के लिए बिहार बोर्ड की मैट्रिक एवं इंटर की सैद्धान्तिक वार्षिक परीक्षाओं का पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण परीक्षा एप के माध्यम से किया जायेगा।

ज्ञात हो कि ओएमआर और उत्तर पुस्तिका अलग-अलग उपलब्ध होगी। ऐसे में प्रश्न पत्र सेट की संख्या भी अलग से लिखनी होगी। बोर्ड के अनुसार प्रश्न पत्र ए, बी, सी, डी, ई, एफ, जी, एच, आई और जे सेट होंगे। इसकी जानकारी परीक्षार्थी को अपनी उत्तर पुस्तिका में देनी होगी, इसे भी उत्तर पुस्तिका और ओएमआर पर भरना होता है। निरीक्षक इसकी जांच करेंगे ताकि छात्रों से कोई गलती न हो।

वस्तुनिष्ठ प्रश्न का उत्तर देने के लिए डेढ़ घंटे का समय दिया जाएगा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से बताया गया है कि, इस बार भी प्रश्न पत्र सेटों की संख्या 10 की ही होगी लेकिन इसका मतलब ये नहीं की प्रश्न पत्र बदल जायेगा। कहने का तात्पर्य यह है कि यदि किसी छात्र के प्रश्न पत्र में प्रश्न संख्या 1 आता है, तो दूसरे छात्र के प्रश्न पत्र में वही प्रश्न 20 नंबर पर आएगा और तीसरे छात्र के प्रश्न पत्र में वही प्रश्न 40 नंबर का हो सकता है। यानी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कदाचार मुक्त परीक्षा करवाने के लिए ये एक बड़ा कदम उठाया है। साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि इस बार वस्तुनिष्ठ प्रश्न के लिए डेढ़ घंटे का समय दिया जाएगा।

Bihar Board Annual Exam 2024 में शामिल होने वाले छात्रों को दो भागों में प्रश्नपत्र मिलेगा। आपको बता दें की, ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव प्रश्नपत्र अलग-अलग होंगे। वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न का उत्तर देने के लिए डेढ़ घंटे का समय दिया जाएगा। वस्तुनिष्ठ प्रश्न का उत्तर देने के बाद ही सब्जेक्टिव प्रश्न पत्र दिया जाएगा। यदि आप वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न का उत्तर समय पर नहीं दे पाए तो ओएमआर लिया जाएगा।

परीक्षा में 24 पेज की आंसर कॉपी दी जाएगी

इसके अलावा ऐसी अपरिहार्य स्थिति में जहां किसी अपरिहार्य कारणवश परीक्षार्थी के डाटा वाली कॉपी परीक्षा केंद्र पर उपलब्ध नहीं हो पाती है तो उस स्थिति में अभ्यर्थियों को उनके प्रश्नों के उत्तर देने के लिए डाटालेस कॉपी दी जाएगी।

अतिरिक्त कॉपी नहीं दी जाएगी: विज्ञान, वाणिज्य और कला संकायों (व्यावसायिक पाठ्यक्रमों सहित) के सभी विषयों (गणित को छोड़कर) के लिए 24 पेज की कॉपी दी जाएगी।

साइंस और मैथ्स के लिए 32 पेज का आंसर कॉपी दी जाएगी

जबकि साइंस और आर्ट्स स्ट्रीम के गणित के लिए सिर्फ 32 पेज (ग्राफ पेपर सहित) दिए जाएंगे। उम्मीदवारों को कोई अतिरिक्त कॉपी नहीं दी जाएगी।

यदि किसी अभ्यर्थी के डाटा सहित ओएमआर उत्तर उपलब्ध है परन्तु उस अभ्यर्थी के डाटा सहित प्रति उपलब्ध नहीं है तो संबंधित परीक्षा केन्द्र के केन्द्र अधीक्षक समिति द्वारा बिना डाटा के प्रति उपलब्ध कराये जायेंगे।

बिहार बोर्ड सेंटअप परीक्षा पास करने वाले छात्र ही वार्षिक परीक्षा 2024 देंगे

बिहार बोर्ड ने इंटर मैट्रिक केंद्र परीक्षा का आयोजन सम्पन कर लिया है, सेंटअप परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली वार्षिक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

बिहार बोर्ड के द्वारा या पहले बताया गया था कि जो भी इस परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे उन्हीं का BSEB Patna Admit Card 2024 जारी किया जाएगा और जो इस परीक्षा में शामिल नहीं होंगे उनको एडमिट कार्ड नहीं जारी किया जाएगा और वह परीक्षा में सम्मिलित नहीं होंगे।

इंटर मैट्रिक की परीक्षा दो पालियों में होगी

Bihar School Examination Board द्वारा यह भी निर्देश दिया गया है कि आप सभी की वार्षिक बोर्ड परीक्षा 2024 दो पालियों में ली जायेगी, जिसमें प्रथम पाली 9:30 से 12:30 बजे तक तथा द्वितीय पाली 1:30 से 5:00 बजे तक होगी।

12 thoughts on “Bihar Board Exam 2024: बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2024 के प्रश्नपत्र 10 सेट में होंगे, कॉपी पर परीक्षा तिथि छपी होगी”

    • मैथ में कुल 100 एवं अन्य विषयों में 80 ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन हैं, जिनमे आपको आधे सवालों का जवाब देना हैं। यानी 50 एवं 40

      Reply

Leave a comment