WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Education Department News: निर्धारित मापदंड पूरे नहीं करने पर बिहार के 439 सरकारी माध्यमिक विद्यालयों की मान्यता निलंबित

Bihar Education Department government secondary school ने राज्य के कुल 439 माध्यमिक और सात उच्च माध्यमिक विद्यालयों की मान्यता निलंबित कर दी है।

इसका निर्णय सोमवार को बोर्ड बैठक में लिया गया, यह जानकारी Bihar School Examination Board अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी।उन्होंने कहा कि ये स्कूल निर्धारित मानदंडों को पूरा नहीं कर रहे थे, कहीं कक्षाओं की कमी है तो कहीं शिक्षक ही नहीं हैं। कई स्कूलों ने जांच कार्य में सहयोग नहीं किया, इन स्कूलों का निरीक्षण शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने किया।

Bihar Board के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि इन स्कूलों को सुधार का मौका दिया जायेगा, तय तिथि के अंदर अगर स्कूल सुधार कर लेंगे तो उन्हें मान्यता दे दी जायेगी। आपको बता दें कि इससे पहले 28 अक्टूबर 2023 को बिहार बोर्ड ने 178 माध्यमिक और तीन उच्च माध्यमिक विद्यालयों को निलंबित कर दिया था, ये स्कूल निर्धारित मापदंड पूरे नहीं करते थे।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इन स्कूलों के विद्यार्थियों को दूसरे स्कूलों में टैग किया जाएगा

इन सभी गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के मैट्रिक और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को दूसरे स्कूलों से टैग किया जाएगा। बिहार बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि इन स्कूलों के मैट्रिक और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को नजदीकी स्कूलों से टैग किया जाएगा।

इन छात्रों का एडमिट कार्ड उनके स्कूल में ही भेजा जाएगा, चूंकि मैट्रिक और इंटर परीक्षा की तिथि जारी हो चुकी है। छात्रों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए एडमिट कार्ड उनके स्कूल में ही भेजा जाएगा, लेकिन इन स्कूलों में प्रैक्टिकल और थ्योरी परीक्षाओं के लिए केंद्र नहीं बनाए जाएंगे।

ये था कारण Government Secondary School

कुछ स्कूलों में कक्षाओं की कमी है तो कुछ स्कूलों में शिक्षक ही नहीं हैं, कई स्कूलों ने जांच कार्य में सहयोग नहीं किया है। इन सभी स्कूलों का निरीक्षण शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने किया। अधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर बिहार बोर्ड से संबद्ध राज्य के 446 स्कूलों की मान्यता निलंबित कर दी गयी है। इसमें 439 माध्यमिक और 7 उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शामिल हैं।

आनंद किशोर ने आगे कहा कि इन सभी स्कूलों को समय सीमा के अंदर मानकों के अनुरूप स्कूल तैयार करने का समय दिया गया है, अगर तय समय के अंदर मानकों को पूरा नहीं किया गया तो मान्यता रद्द करने पर भी विचार किया जाएगा।

अधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर बिहार बोर्ड से संबद्ध राज्य के 446 स्कूलों की मान्यता निलंबित कर दी गयी है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा है कि इन सभी स्कूलों को समय सीमा के अंदर मानकों के अनुरूप स्कूल तैयार करने का समय दिया गया है, अगर इसके बाद भी स्कूल मानकों के अनुरूप तैयार नहीं होते हैं तो स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी जायेगी।

शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का केंद्र बापू परीक्षा भवन में होगा

पहली बार बीपीएससी द्वारा आयोजित शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का परीक्षा केंद्र बापू परीक्षा भवन में बनाया जायेगा, यह जानकारी BSEB Patna government secondary school अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी। वार्षिक कैलेंडर जारी करते हुए बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि बीपीएससी शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का दूसरा चरण बापू परीक्षा केंद्र पर आयोजित किया जाएगा।

दरअसल, बापू परीक्षा भवन में 20 हजार अभ्यर्थियों को परीक्षा देने की क्षमता है, लेकिन परीक्षा भवन पूरी तरह तैयार नहीं है। इससे तीन हजार अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस बार मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए बापू परीक्षा भवन में भी केंद्र बनाया जा सकता है। Bihar Education Department

Leave a comment