SSPMIS Payment Status: [Apply] MVPY Online Registration 2020 – Vridhjan Payment Check

SSPMIS Payment Status: नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको इस पोस्ट में, बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही ऑनलाइन पोर्टल Social Security Pension Management Information System (SSPMIS Payment Status) के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे।

आप इस ऑनलाइन पोर्टल में, बड़ी ही आसानी से अपने वृद्धजन पेंशन योजना आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। मुख्यमंत्री वृद्धावस्था पेंशन योजना उन वृद्ध व्यक्तियों को पेंशन की मासिक निश्चित राशि प्रदान करती है जिनकी आयु 60वर्ष या उससे अधिक है।

यह योजना बिहार के माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा वृद्ध लोगों के कल्याण के लिए शुरू की गई है, ये एक बहुत ही महत्पूर्ण योजनाओं में से एक हैं।

कर्मचारी सरकार के रूप में उनके लिए एक अलग योजना है। 400 रुपये की राशि 60 से 79 वर्ष की आयु के लोगों को और 79 वर्ष से ऊपर के लोगों को 500 रुपये प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत, बिहार में लगभग 35 से 36 लाख परिवार लाभान्वित होंगे

sspmis payment status
SSPMIS Payment Status: [Apply] MVPY Online Registration 2020 - Vridhjan Payment Check 11

SSPMIS बिहार सरकार की सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रबंधन सूचना प्रणाली है, जिसके माध्यम से वे उन योजनाओं के लाभार्थियों के लिए उपकरणों की पहचान, प्रबंधन और निगरानी की एक उचित प्रणाली प्रदान करते हैं।

जो स्टेट सोसाइटी फॉर अल्ट्रा पूअर एंड सोशल वेलफेयर (SSUWW) के अंतर्गत आते हैं। लाभार्थी एसएसपीएमआईएस, सामाजिक कल्याण विभाग, बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन अपनी पेंशन स्थिति की जांच कर सकते हैं।

तो चलिए दोस्तों हम आपको पूर्ण विस्तार रूप से इस योजना के बारे में बताने की कोशिस करते हैं। कृपया इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ते रहें.

SSPMIS Payment Status 2020 Check | MVPY Report | MVPY status |SSPMIS Helpline Number | SSPMIS District-Wise Report | SSPMIS Panchayat Wise Report | SSPMIS Search Beneficiary | Bihar Vridhjan Pension Status 2020.

What's In This Post?

SSPMIS BIHAR- Bihar Chief Minister Old Age Pension Scheme [MVPY BIHAR]

SSPMIS Login वृद्धावस्था पेंशन बिहार सरकार द्वारा सभी वृद्ध व्यक्तियों के लिए पेश की गई है। अगर आप भी बिहार सरकार के तहत पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते हैं।

या आप अपनी पेंशन योजना की स्थिति ऑनलाइन जांचना चाहते हैं। तो आप यहाँ से यह बहुत आसानी से जाँच सकते हैं।

यह ऑनलाइन पोर्टल बिहार सरकार के तहत समाज कल्याण विभाग द्वारा जारी किया गया है। राज्य के सभी पुराने लोगों को इस पोर्टल के तहत मुख्यमंत्री पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा, साथ ही आप यहां से ऑनलाइन पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं

यहां ऑनलाइन आवेदन करना बहुत आसान है। तो अगर आप भी जानना चाहते हैं। कि हम इस मासिक पेंशन को कैसे प्राप्त कर सकते हैं?
और इसके लिए आवेदन कैसे करें और ऑनलाइन स्थिति की जांच कैसे करें, फिर इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

SSPMIS Payment Status बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया गया है। बिहार राज्य के जितने भी वृद्धजनो ने मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन किया है वह लाभार्थी पेंशन की स्थिति की ऑनलाइन जांच कर सकते है।

और इस SSPMIS योजना का लाभ बड़ी ही आसानी के साथ उठा सकते है। इस योजना के अंतर्गत केवल वृद्धजनों को ही मासिक पेंशन प्रदान की जा रही है।

बिहार के स्थायी निवासियों आज अपने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार वृद्धजन पेंशन योजना बिहार स्थिति ऑनलाइन देख सकते है।

SSPMIS Payment Status को समाज कल्याण विभाग, बिहार सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर आधार कार्ड, सैंक्शन आईडी, मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर और BPL नंबर डाल कर भी देख सकते है।

बिहार राज्य में जिन भी लाभवंतियों द्वारा बिहार वृद्धजन पेंशन के लिए आवेदन किया गया था, वह अब ऑनलाइन मोड में लाभार्थी पेंशन की स्थिति की जांच कर सकते है।

बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग द्वारा अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर [SSPMIS Login Payment Status] देखने की सुविधा प्रदान की गयी है।

कोई भी बिहार राज्य के निवासी जिन्होंने बिहार वृद्धजन पेंशन योजना के तहत आवेदन किया है, वे सभी अब घर बैठे ही वृद्धजन पेंशन लाभार्थी स्थिति की जांच बहुत ही आसानी से कर सकते है।

बिहार राज्य के किसी भी जाति, पंथ या धर्म से संबंधित सभी वृद्ध जनों को मुख्यमंत्री वृजन पेंशन योजना (MVPY) के लिए पात्र होंगे। ऐसे लोग जिन्हें पहले से चल रहे राज्य या केंद्र सरकार के तहत पेंशन नहीं मिल रही है। योजनाएं MVPY योजना के लिए पात्र होंगी।

अन्य सभी राज्यों में, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लोगों, बीपीएल परिवारों, विकलांग व्यक्तियों या विधवा महिलाओं को पेंशन दी जाती है। लेकिन बिहार में यह मानदंड हटा दिया गया है और सभी वरिष्ठ नागरिक लागू हैं।

SSPMIS Beneficiary Pension – Highlight

Scheme Name SSPMIS Bihar Mukhyamantri Vriddhjan Pension Yojana
CategoryBihar Yojana
AuthoritySSPMIS [Social Security Pension Management Information System]
Also Known AsMVPY [Mukhyamantri Vriddhjan Pension Yojana]
Scheme StateBihar
BeneficiaryVriddhjan of Bihar
Launched ByCM Nitish Kumar
Mode of Checking SSPMIS PensionOnline Mode
Official Websitehttp://sspmis.in।

SSPMIS Payment Status – बिहार वृद्धजन पेंशन लाभार्थी स्थिति 2020

हम पहले से ही जानते हैं कि बिहार की स्थिति उनकी साक्षरता दर और बेरोजगारी के कारण बहुत खराब है। बिहार में भुखमरी के कारण हर साल इतने लोग मारे जाते हैं। इसलिए वृद्धावस्था को पेंशन प्रदान करने के लिए यह एक बढ़िया कदम है क्योंकि वे पूरी तरह से दूसरों पर निर्भर हैं।

बिहार सरकार के पास राज्य के गरीब तबके के लिए कई योजनाएँ हैं; यह योजना गरीब वृद्ध लोगों को बेहतर जीवन जीने में मदद करती है। यह योजना उन वृद्ध व्यक्तियों के लिए नहीं है जो किसी भी सरकारी सेवाओं से सेवानिवृत्त हुए हैं।

इस पेंशन योजना का पैसा प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) के माध्यम से वृद्ध व्यक्तियों के खातों में सीधे स्थानांतरित किया जाता है। और इस पैसे की मदद से, सभी पुराने लोग अपनी आजीविका पर अच्छी तरह से जीने में सक्षम हैं।

इस योजना की शुरूआत के साथ लोगों में पारदर्शिता बढ़ी है। और व्यक्तियों के पास सर्किल ब्रोकर्स हैं ताकि सभी काम अब आसानी से ऑनलाइन हों।

वृद्धावस्था पेंशन पाने वालों के लिए यह एक लाभकारी कदम है क्योंकि किसी भी समस्या का सामना किए बिना उनकी पेंशन स्थिति या उनके भुगतान की स्थिति की जांच करना बहुत आसान तरीका है।

वे यहां और वहां की यात्रा किए बिना घर बैठे अपने मोबाइल फोन पर ऑनलाइन मोड पर अपनी पेंशन स्थिति की जांच करते हैं।

इस योजना के तहत आवेदन करने के इच्छुक व्यक्ति, जल्दी करें और आसानी से अपने मोबाइल फोन पर आवेदन करें, SSPMIS [Social Security Pension Management Information System] की आधिकारिक वेबसाइट (सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रबंधन सूचना प्रणाली) पर जाएं।

बिहार सरकार ने फरवरी के महीने में राज्य विधानसभा में इस योजना की घोषणा की और राज्य मंत्रिमंडल ने वर्ष 2019-20 के लिए बिहार आकस्मिकता निधि से 384 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की।

लगभग, 2 लाख आवेदकों ने इस पेंशन योजना के लिए आवेदन किया है, जिसमें से सत्यापन के बाद 1,35,928 आवेदन योजना के लिए पात्रता मानदंड को पूरा कर रहे हैं और पेंशन राशि उनके संबंधित बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी गई है।

Bihar Old Age Pension – बिहार वृद्धावस्था पेंशन

सरकार वृद्धावस्था पेंशन में दो प्रकार की पेंशन दे रहे हैं। पहली इंदिरा गांधी पेंशन योजना केंद्र सरकार द्वारा आपको प्रदान की गई है, इसके अलावा मुख्यमंत्री पेंशन योजना राज्य सरकार द्वारा आपको प्रदान की गई है, जिसका विवरण इस प्रकार है।

Indira Gandhi National Pension Scheme (Central Government)

यह पेंशन योजना केंद्र सरकार द्वारा 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को प्रदान की जाती है। यह योजना 1995 में शुरू की गई थी और बाद में इसे इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन योजना के रूप में शुरू किया गया था।

Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojna (Bihar government)

यह पेंशन योजना बिहार राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत, लाभार्थी को पेंशन के रूप में एक मासिक Benef 400 प्रदान किया जाता है और यदि व्यक्ति 80 वर्ष या उससे अधिक है, तो More 500 पेंशन के रूप में प्रदान किया जाता है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए, न्यूनतम आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और इसके लिए ईपीआईसी कार्ड अनिवार्य है।

Benefits of Bihar Vridhjan Pension Scheme – बिहार वृद्धजन पेंशन योजना के लाभ

  • इस योजना में बिहार राज्य के सभी असहाय वृद्धजनो को पेंशन के रूप में सहायता राशि का वितरण किया जायेगा।
  • केवल बिहार राज्य के स्थायी असहाय वृद्धजन ही इस स्कीम के अंतर्गत आवेदन करके फायदा उठा सकते हैं।
  • ये सहायता राशि उन सभी वृद्धजनो को दी जाएगी जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे ज्यादा है।
  • इस योजना के तहत किसी वृद्धजन को कोई भी प्रीमियम राशि भरने की आवश्यता नहीं है, ये सारी खर्च सरकार खुद उठाएगी।
  • केंद्र सरकार या राज्य सरकार के तहत सेवानिवृत सरकारी कर्मचारियों को इस पेंशन स्कीम में अवेदन से छूट दी गयी है।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य, मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना वृद्धों को सशक्त बनाने के लिए है, ताकि अपने वे सभी जीवन के आखिरी पड़ाव में वे बिना किसी आर्थिक परेशानी से जीवनयापन कर सकें।
  • बिहार राज्य के सरकारी सेवानिवृत्त कर्मचारी इस योजना के लिए योग्य नहीं होंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष के लाभवंतियों को मासिक पेंशन INR 400 प्रति माह मिलेगा और जिस व्यक्ति की आयु 80 वर्ष से अधिक है, उसे 500 रुपये मिलेगा।
  • बिहार सरकार के अनुसार, इस योजना से वृद्ध व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के अंतर्गत आने में मदद करती है, तथा उन्हें मुख्य सम्मान देने में मदद करती है, और उनकी दैनिक जरूरतों में भी मदद करती है।
  • इस योजना के अंतर्गत आने वाले वृद्धों की अनुमानित संख्या 35 से 36 लाख है, जिन्हे इस योजना से लाभ दिया जा रहा हैं।

Who Is Eligible Under for MVPY Scheme – SSPMIS योजना के लिए कौन योग्य पात्र है

  • जो व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना चाहता है, उसे बिहार का निवास स्थान होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए आयु सीमा 60 वर्ष या उससे अधिक है।
  • व्यक्ति को कमजोर वर्ग और गरीब परिवारों से संबंधित होना चाहिए यानी बिहार से बीपीएल।
  • पुरुष और महिला दोनों, जो 60 वर्ष से ऊपर या उसके बराबर हैं, इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • उन व्यक्तियों को इस योजना से छूट दी गई है जो किसी भी सरकारी विभाग से सेवानिवृत्त हैं।

SSPMIS Pension Scheme Documents Required – MVPY पेंशन योजना दस्तावेज आवश्यक

  • Aadhar Card
  • Passport Size Photo
  • Bank Passbook
  • Voter Card
  • Residence Certificate
  • Income Certificate
  • Identity Certificate
  • Birth Certificate
  • Address Certificate

बिहार सरकार द्वारा जारी वृद्धावस्था पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपके पास ऊपर दिए निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए।

[MVPY] Bihar Mukhyamantri Vridha Pension Yojana – SSPMIS Online Apply Form 2020

बिहार सरकार द्वारा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए या मुख्यमंत्री पेंशन योजना में आवदेन करने के लिए कृपया निचे बताएं गए चरणों का पालन करें।

सबसे पहले आप इनमे से कोई भी एक दस्तावेज अवश्य रखें, तभी आप आवेदन कर पाएंगे – स्वीकृत संख्या (Sanction Number), लाभार्थी आईडी (Beneficiary ID), खाता संख्या (Account Number), मोबाइल नंबर (Mobile Number), आधार नंबर (Aadhar Number)

सबसे पहले आप वृद्धावस्था पेंशन बिहार सरकार द्वारा संचालित आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ, http://sspmis.in।↗

mvpy

वेबसाइट को सफलतापूर्वक खोलने के बाद, ऊपर दिखाया गया पेज आपके सामने खुल जाएगा।

mvpy bihar

अब “मुख्यमंत्री वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें।↗” पर क्लिक करें अथवा Register For MVPY पर क्लिक करें।↗

क्लिक करने के बाद, नीचे दिखाया गया पेज आपके सामने खुल जाएगा।

Bihar-Pension-mvpy-form

यहाँ आपको वृद्धावस्था पेंशन का आवेदन पत्र दिखेगा। जैसा के ऊपर वाली चित्र में दिखाया गया हैं।

यहां आपको इस आवेदन पत्र में निम्नलिखित जानकारी भरनी है होगी।

▶ पहले आधार के अनुसार अपने जिले का चयन करें।
▶ ब्लॉक का चयन करें।
▶ योजना का चयन करें।
▶ पहचान पत्र संख्या के अनुसार नाम टाइप करें।
▶ पहचान पत्र भरें।
▶ आधार नंबर भरें।
▶ आधार के अनुसार ऑनलाइन नाम भरें।
▶ आधार के अनुसार ऑनलाइन जन्म तिथि भरें।

यह सारी जानकारी भरने के बाद मान्य आधार से ऊपर क्लिक करें।

bihar mvpy application form

अब यहां आपके सामने MVPY Application Form खुल जाएगा।

अब आपको यहाँ आवेदन में मांगी गई सभी जानकारी को सही तरीके से भरना है।

इसके बाद आपको यहाँ अपने आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

अब आपको यहाँ अपना आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक जमा करना है।

print-bihar-mvpy-application-slip

सबमिट करने के बाद आपको आवेदन का एक प्रिंट मिलेगा, आपको इसे प्रिंट कर सेव करना होगा।

अब आपका वृद्धावस्था पेंशन आवेदन सफलतापूर्वक भर गया है।

Download MVPY Registration Form [Mukhyamantri Vridha Pension Yojana]

सभी आवेदक जो बिहार की वृद्धा पेंशन योजना में पंजीकरण कराना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से भी आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

Download MVPY Registration Form

SSPMIS Payment Status Check – MVPY भुगतान स्थिति की जाँच करें

यदि आपने वृद्धावस्था पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन [MVPY Online Application] किया है, तो हम आपको यहां बता रहे हैं कि कैसे आप अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन देख सकते हैं।

पूरी जानकारी के लिए नीचे ध्यानपूर्वक पढ़ें। और आप आसानी से अपना स्टेटस चेक [SSPMIS Payment Status Check] कर पाएंगे।

सबसे पहले आप वृद्धावस्था पेंशन बिहार सरकार द्वारा संचालित आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ, http://sspmis.in।↗

SSPMIS Payment Status Check

वेबसाइट को सफलतापूर्वक खोलने के बाद, आप लाभार्थी की स्थिति की जाँच करने के लिए “Search Application Status”।↗ या “Search Beneficiary Status” लिंक पर क्लिक करें और खोज लाभ स्थिति का चयन करें।

इसके बाद, ये पेज आपके सामने खुल कर आ जायेगा, SSPMIS Login जिसकी तस्वीर निचे दी गयी हैं।

sspmis-status

अब यहां सेलेक्ट ऑप्शन से अकाउंट नंबर, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, आदि का चयन करें। और उस नंबर को सर्च बॉक्स में भरें, और सर्च के ऊपर क्लिक करें।

खोज पर क्लिक करने के बाद, लाभार्थी पेंशन योजना की स्थिति आपके सामने दिखाई देगी।

इस तरह आप बहुत आसानी से SSPMIS Payment Status देख सकते हैं।

SSPMIS Report MVPY Panchayat Wise Status

पहले आप वृद्धावस्था पेंशन बिहार सरकार द्वारा संचालित आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ, http://sspmis.in।↗

sspmis report

होमपेज पर आपको रिपोर्ट का विकल्प दिखेगा, उसपर क्लीक करेंगे तो वहां आप District Wise SSPMIS Report मिलेगा, उसपर क्लीक करदें

SSPMIS Payment Status: [Apply] MVPY Online Registration 2020 - Vridhjan Payment Check

अब SSPMIS रिपोर्ट पंचायत वार या अन्य विकल्पों जैसे जिला वाइज चुनें। कुछ ही सेकंड में रिपोर्ट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगी।

Bihar Mukhyamantri Vriddhjan Pension Yojana Contact Number [Helpline]

AddressApna Ghar, 12, Bailey Rd, behind Lalit Bhawan, Rajbansi Nagar, Patna, Bihar (800023)
Toll-Free Number1800 345 6262
Helpline Number+91-612-25465210/12
Email[email protected]

FAQ: MVPY / SSPMIS Payment Status Check

Que – SSPMIS Payment सहायता राशि किन्हें दी जाती हैं?

ये सहायता राशि उन सभी वृद्धजनो को दी जाएगी जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे ज्यादा है।

Que – MVPY योजना के तहत 60वर्ष एवं 80वर्ष के लोगों को कितनी सहायता मासिक पेंशन मिलता हैं?

Ans – इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष के लाभवंतियों को मासिक पेंशन INR 400 प्रति माह मिलेगा और जिस व्यक्ति की आयु 80 वर्ष से अधिक है, उसे 500 रुपये मिलेगा।

Que – MVPY योजना का लाभ किन्हें मिलेगा?

Ans – जो व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना चाहता है, उसे बिहार का निवास स्थान होना चाहिए।

Que – Social Security Pension Management Information System Panchayat Wise Report कैसे देखें?

Ans – इस लिंक के माध्यम से आप देख सकते हैं – Click Here

Que – SSPMIS Status कैसे देखें?

Ans – इस लिंक के माध्यम से आप देख सकते हैं – Click Here

Last Word:

तो दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारे द्वारा प्रदान की गयी वृद्धजन पेंशन लाभार्थी सूची (SSPMIS Payment Status) से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी।

इस पोस्ट में हमने लोगो द्वारा पूछे जाने वाले वृद्धजन पेंशन MVPY से जुडी सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है। इसके बाद भी अगर आपके पास इस योजना से सम्बंधित कोई सवाल है, या हमसे कोई पॉइंट छूट गया हैं.

तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम कोशिस करेंगे के जल्द ही आपकी सवालों का जवाब दे पाएं – धन्यवाद

Leave a comment