[SSSM ID] MP Samagra Portal List Download 2021 [समग्र पोर्टल]

SSSM ID: Samagra ID ऑनलाइन पंजीकरण, समग्र आईडी कैसे बनाये? (SSSM ID ऑनलाइन बनाएँ?), Samagra ID ऑनलाइन नाम, मोबाइल नंबर और परिवार के सदस्य के नाम से कैसे खोजें? MP सरकार की योजनाओं के लिए Samagra ID,

Samagra पोर्टल: samagra.gov.in के बारे में पूरी जानकारी कैसे प्राप्त करें? मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? समग्र परिवार आईडी नंबर कैसे खोजे? एमपी समग्र आईडी क्या है?

अगर आप ऐसे ही जुडी सभी सवालों का जवाब चाहते हैं? फिर आपको हमारा ये आर्टिकल पूरी जरूर पढ़नी चाहिए, हम आपको SSSM ID से जुडी सारे प्रश्नों का जवाब यहां देने का पूरी कोशिस करेंगे, और यकीन करें आपके लिए ये आर्टिकल काफी मददगार साबित होगी, तो चलिए शुरू करते हैं

यदि आप मध्य प्रदेश के स्थायी निवासी है, तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में पूरी जानकारी के साथ बताएँगे की कैसे आप बहुत ही सरल तरिके से ऑनलाइन समग्र आईडी बना सकते है। मध्य प्रदेश के निवासियों के लिए समग्र आईडी Samagra ID बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है।

आज के समय में समग्र आई. डी. की जरूरत सभी मध्य प्रदेशवासियों को होती है, चाहे उन्हें बच्चों का स्कूल में प्रवेश कराना हो या छात्रवृत्ति के लिए समग्र आई डी के आधार पर ही शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

चाहे School Education हो या Higher Education यदि आप Government की विविध Scholarship हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो Samagra ID काफी अनिवार्य होती है ।

यदि आपने अभी तक समग्र आईडी नही बनाई है। तो अभी इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सबसे पहले अपनी समग्र आईडी Samagra ID बनाए। क्योंकि बिना समग्र आईडी के मध्य प्रदेशवासियों की किसी भी सरकारी सुविधा व सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे।

यदि आप मध्य प्रदेश समग्र आईडी Samagra ID के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते है। तो आप नीचे लिखे हुए लेख ध्यानपूर्वक पढ़ें उसके बाद आप बहुत ही आसानी से अपना SSSM ID प्राप्त कर सकते है।

What's In This Post?

What Is Samagra SSSM ID? समाग्रा एसएसएसएम आईडी क्या है?

समग्र आईडी या यूँ कहें की SSSM ID के माध्यम से मध्यप्रदेश सरकार के ‘Samagra Samajik Surksha Mission’ के अंतर्गत सरकार द्वारा एक डेटाबेस तैयार किया गया है, इसका उद्देश्य राज्य शासन द्वारा संचालित योजनाओं की राज्य के आम जनता तक पहुँच को सहज और सरल बनाना है।

SSSM ID एक बहुत ही महत्वपूर्ण आईडी है जिसकी आवश्यकता मध्य प्रदेश के सभी निवासियों को मध्य प्रदेश राशन कार्ड बनवाते समय पर पड़ती है। बिना SSSM ID (समग्र आईडी) के आप MP का राशन कार्ड नहीं बनवा सकते है। अब तो शायद आपको SSSM ID की महत्व का अनुमान तो हो ही गया होगा।

SSSM ID (Samagra ID समग्र आईडी ) उचित मूल्य की दुकान से राशन प्राप्त करने तथा छात्रों के लिए छात्रवृत्ति हेतु आवेदन आदि के लिए अनिवार्य है ।

हम एक उदहारण दें के बताएं, तो जैसे हर भारतीय के पास आधार कार्ड (Aadhar Card) का होना अतिआवश्यक है, ठीक वैसे ही मध्य प्रदेश(MP) के राज्यवासियों के लिए Samagra ID (समग्र आईडी) का होना भी अतिआवश्यक है।

Types Of Samagra ID

  • पहली जो परिवार Samagra होती है उसमे 8 अंको का कोड होता है जो एक पुरे परिवार को दी जाती है।
  • दूसरी जो Samagra होती है वह एक परिवार के सदस्य को दी जाती है जिसमे 9 अंको का कोड होता है।

Samagra ID दो तरह की होती है पहली परिवार Samagra ID और दूसरी सदस्य Samagra ID

Samagra ID आपके लिए इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर आपको MP BPL Ration Card के लिए आवेदन करना होता है। तो उस समय आपके पास मध्य प्रदेश Samagra ID अनिवार्य है। बिना Samagra ID के आप MP राशन के लिए Online Apply करने में असमर्थ होंगे।

MP सरकार द्वारा मध्य प्रदेश राज्य के सभी राज्यवासियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए, इस Online Samagra Portal पर विभिन्न प्रकार की सेवाएँ और सरकारी योजनाओं के बारें में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की गई है।

जिसका लाभ आप उठा सकते है। इस लेख में हम आपको ये बताएँगे की यदि आप Samagra ID बनाना चाहते है तो आपको कौन-कौन सी डाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी।

MP सरकार ने बहुत ही पारदर्शिता के साथ राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों, जैसे की विधवाओं, वृद्धों और बीपीएल परिवारों को सरकारी योजनाओ का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 9 अंकों की विशिष्ट Samagra ID की शुरुआत की है।

राज्यवासियों के समस्याओं को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने समग्र मिशन में निवासरत सभी परिवारों तथा उनके सभी सदस्यों का डेटाबेस तैयार कर. डेटाबेस बनाने हेतु सबसे पहले सभी राज्यवासियों के परिवारों का घर-घर जाकर सर्वे कर सभी परिवारों तथा सदस्‍यों की जानकारी प्राप्त की गई और उसके पश्चात पंजीयन समग्र (SSSM Id) पोर्टल तैयार किया गया।

इस प्रक्रिया का पालन कर MP राज्‍य की जनसंख्‍या पंजी का निर्माण किया गया। जनसंख्‍या पंजी पर परिवार एवं परिवार सदस्‍य की विस्‍तृत प्रोफाइल समग्र पोर्टल पर उपलब्‍ध हैं, जैसे की परिवार किस धर्म, जाति वर्ग, परिवार गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करता हैं या नहीं, परिवार के मुखिया का नाम, सदस्‍य का नाम, आयु, लिंग, वैवाहिक स्‍तर, कार्यक्षेत्र, शैक्षणिक स्‍तर, विकलांगता, बचत खाते की जानकारी सब कुछ डेटा बनाकर पोर्टल की शुरुआत की गयी।

पहले राज्य विभिन्न विभागों के अंतर्गत MP सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओ के लाभार्थियों का लेखा जोखा केवल सरकारी कागजो पर ही उपलब्ध होता था, साथ ही सभी योजनाओ का लाभ लेने के लिए आवेदन करना पड़ता था।

राज्यनिवासियों को बार-बार विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पड़ते थे। पहले ऑफलाइन माध्यम से लागु योजनाओ के किर्यान्वयन में पारदर्शिता का आभाव था परन्तु अब Samagra ID के द्वारा सभी लाभार्थियों की पहचान आसानी से की जा सकती है।

Know Your Samagra ID

Samagra ID या SSSM ID कैसे प्राप्त करें? यदि आपको अपनी या अपने परिवार के किसी भी सदस्य की Samagra ID नहीं मालूम है, तो Samagra Portal के माध्यम से आप बड़ी ही आसानी के साथ अपनी SSSM ID (Samagra ID) जान सकते हैं. हम आगे इसकी भी चर्चा करेंगे, कृपया पोस्ट पढ़ते रहें

How to Generate SAMAGRA ID Online Registration

साथ ही हम इस आर्टिकल में आपको इसकी भी जानकारी दी जाएगी की आप किस प्रकार अपने नाम या मोबाइल नंबर से समग्र आईडी सर्च (Search SamagraID) कर सकते है। इसके बारे में आपको विस्तारपूर्वक जानकारी दी जाये।

Madhya Pradesh Samagra Portal – मध्य प्रदेश SSSM पोर्टल

यह samagra Portal MP राज्य के उन परिवारों के सदस्यों को दी जाएगी जिसका Registration परिवार के सदस्य के तौर पर किया गया हैं, अगर आप परिवार के किसी भी सदस्य का Registration नहीं करवाते है, तो उस विशेष सदस्य को samagra Portal से SSSM आईडी नहीं दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:   NREGA Job Card Form Pdf Download | Application In Hindi

Madhya Pradesh SSSM ID परिवार और सदस्य SSSM की ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध मिल जाएगी, MP राज्य का कोई भी निवासी जो samagra आईडी के तहत अपना नाम ढूंढ सकते हैं, और MP राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही बहुत सारी सरकारी योजनाओ में इस SSSM ID के कोड का उपयोग कर लाभ उठा सकता है।

Madhya Pradesh SAMAGRA ID

MP के जो स्थायी निवासी SSSM ID से रेजिस्ट्रेड है, उनका पूरा Data मध्य प्रदेश राज्य सरकार के पास पहुंच जाता है,इससे पहले SSSM Portal के माध्यम से पेंशन विवाह सहायता राशि , छात्रवृति, खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम का लाभ देने का कार्य शुरू किया था।

लेकिन अब आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग गरीब लोगो, वृद्ध, वरिष्ठ नागरिको,विकलांग, विधवाओं, महिलाये, को सामाजिक सुरक्षा एवं आर्थिक लाभों को पहुंचने के लिए भी किया जा रहा है।

अगर आप समग्र आईडी पोर्टल के तहत पंजीकृत नहीं है तो जल्द से जल्द हो जाये, जो भी इच्छुक लाभार्थी समग्र आईडी के लिए पंजीकरण करना चाहता है तो वह Samagar Portal योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration) कर सकते है।

MP Samagra Yojana or Samagra Id Highlight

SCHEME NAMESAMAGRA YOJANA
MANAGED BYMADHYA PRADESH GOVERNMENT
STATEMADHYA PRADESH
SCHEME STATUSACTIVE
SAMAGRA NAMEFAMILY CARD and PERSON CARD
SAMAGRA CARD REGISTRATION (Online)CLICK HERE
OFFICIAL WEBSITEsamagra.gov.in

Who can get Samagra Id?

  • samagra ID सिर्फ और सिर्फ मध्य प्रदेश राज्य के निवासी ही बनवा सकते हैं, क्योंकि samagra yojana की शुरुआत ही मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा राज्यवासियों के लिए ही की गई है।
  • samagra ID Card बनाने के लिए आपको कोई ऐसा प्रमाण पत्र देना होगा, जिससे यह प्रमाणित हो सके, कि आप मध्यप्रदेश के एक स्थाई निवासी हैं।
  • अगर आपके पास मध्य प्रदेश में रहने का कोई प्रमाणपत्र नहीं है, तो ऐसी परिस्तिथि में आप samagra ID Card नहीं बनवा पाएंगे।

How To Apply Samagra SSSM ID Card Online

मध्यप्रदेश के जो भी इच्छुक स्थायी निवासी समग्र SSSM आईडी बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है, तो कृपया वह नीचे दिए गए तरीके को ध्यानपूर्वक फॉलो करे.

Samagra ID बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) करने से पहले आपको यह जानना काफी आवश्यक है, कि आपके पास क्या जरूरी दस्तावेज (Documents) होने चाहिए. अगर आप Samagra Yojana का फायदा लेने के लिए SSSM आईडी Card बनाना चाहते हैं।

तो आपके पास निचे दिए गए लिस्ट में से कोई भी डाक्यूमेंट्स होना जरूरी है, तभी आप आसानी से MP SSSM ID बना सकते हैं।

SSSM ID Card बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज / Documents For SAMAGRA ID Card Online Apply

  • दसवीं कक्षा की अंकसूची – Tenth grade mark sheet
  • आधार कार्ड – Aadhar Card
  • मतदाता परिचय पत्र – Voter identity card
  • राशन कार्ड – Ration card
  • पैन कार्ड – Pan Card
  • ड्राइविंग लाइसेंस – driving license
  • शासकीय परिचय पत्र – person government identity card
  • सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई द्वारा जारी परिचय पत्र – person Identity card issued by public sector unit
  • मेडिकल बोर्ड के द्वारा जारी निः सक्ताता का प्रमाण पत्र – person Certificate of disability issued by the Medical Board

Note: ऊपर दिए लिस्ट में से अगर इनमें से कोई भी दस्तावेज आपके पास मौजूद है, तो बहुत ही आसानी के साथ Samagra ID Card बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) कर सकते हैं।

ऊपर आपने मध्य प्रदेश सरकार के Samagra scheme के बारे में जाना इसके लाभ और समग्र आईडी card के लिए जरूरी दस्तावेज की जानकारी प्राप्त की, अब हम आपको बताने जा रहे, की आप कैसे समग्र आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

How To Online Apply For Samagra Id

आपको सबसे पहले Samagra portal के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, samagra.gov.in पर जाने के लिए यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करें । ↗

Samagra Portal पर जाने के बाद पोर्टल का Home Page इस तरह से दिखेगा।

samagra portal

वेबसाइट पर आपको समग्र नागरिक सेवा का एक ऑप्शन दिखेगा।

सामग्र नागरिक सेवा के अंदर आपको दूसरा और तीसरा नंबर का लिंक देखने को मिलेगा।

  • 2). परिवार को पंजीकृत करें
  • 3). सदस्य पंजीकृत करें

Note: अगर आपके परिवार में किसी भी व्यक्ति का अभी तक Samagra ID Card नहीं बना है, तो आपको ऐसी परिस्थिति में आपको दूसरे नंबर वाला लिंक यानी परिवार को पंजीकृत करें वाले लिंक पर↗ क्लिक करना होगा।

Note: अगर आपके परिवार के किसी भी सदस्य का Samagra ID Card बना हुआ है, तथा आप उस लिस्ट में किसी नए सदस्य को जोड़ना चाहते हैं, तो ऐसी परिस्तिथि में आपको सदस्य पंजीकृत करें वाले लिंक पर↗ क्लिक करना होगा।

आपके नया समग्र आईडी कार्ड आवेदन करने की स्थिति में परिवार को पंजीकृत करें, वाले लिंक का चयन कर और अगली पेज पर जाएँ।

जैसे ही आप परिवार को पंजीकृत करें पर क्लिक करेंगे, आपके सामने Samagra ID Card Registration Form Family के लिए खुलकर पेज आ जाएगी, जो निचे दिए तस्वीर की तरह खुलेगी।

register samagra new family member

यहां पर आपको एक OTP का ऑप्शन दिखेगा, request OTP to verify registration of the new family member.

इस विकल्प के जरिये आप यह जान पाएंगे कि, आपके परिवार के सदस्य समग्र आईडी (Samagra ID) के तहत रजिस्टर्ड हैं या नहीं

फैमिली वेरीफिकेशन (Family Verification ) होने के बाद आपको एड्रेस रिलेटेड जानकारी (Address Related Details) देनी होगी, और फिर उसके बाद आपको डिटेल ऑफ फैमिली हेड (Details Of Family Head) की जानकारी देनी होगी।

Address Related Details कुछ इस तरह होगा, आप निचे तस्वीर में देख सकते हैं.

इस फॉर्म में आपको सबसे पहले एड्रेस में,पहले आप अपना डिस्ट्रिक्ट का चुनाव करें, फिर अपना जोन, फिर अपना कॉलोनी, फिर अपना कंपलीट एड्रेस, कास्ट, फिर अपना लोकल बॉडी विलेज, फिर अपना हाउस नंबर, फिर अपना अपना धर्म इत्यादि दर्ज करें।

Details Of Family Head निम्न प्रकार से दिखाई देंगे, निचे तस्वीर में देख सकते हैं

Samagra-Detail-Of-Family-Head

Details Of Family Head के फॉर्म के अंदर आप सबसे पहले परिवार के मुखिया का First Name इंग्लिश में लिखें, (In english) दर्ज करना होगा , उसके बाद आपको family head Last Name इंग्लिश लिखना में होगा

इसके बाद आपको परिवार के मुखिया का नाम की प्रथम वर्ड हिंदी में लिखना होगा, और फिर परिवार के मुखिया का अंतिम नाम हिंदी में लिखना (In Hindi) होगा

परिवार के मुखिया की जन्म तारीख (Date Of Birth), लिंग (Gender), मैरिड स्टेटस, मोबाइल नंबर (Mobile Number),ईमेल आईडी (Email ID) इत्यादि दर्ज करें.

Upload Documents On Samagra Portal

Upload डाक्यूमेंट्स करने के वक़्त कुछ इस तरह से दिखाई देगा, जिसमें आपको अपने परिवार के मुखिया का दस्तावेज अपलोड करना होगा

अपलोड करने वाली सारी दस्तावेज की लिस्ट हमने आपको आर्टिकल के ऊपर में दे दी है, आपके पास उनमें से जो भी डाक्यूमेंट्स उपब्ध हैं, आप उसे अपलोड कर आगे की प्रतिक्रिया जारी कर सकते हैं.

Note: यहां तक की प्रतिक्रियाओं में आपने अपने परिवार के मुखिया की जानकारी शामिल हो चुके है, अब आपको अपने परिवार के ऐसे सदस्य की जानकारी देनी है, जिनका नाम आप समग्र आईडी पोर्टल में दर्ज कराना चाहते हैं ।

Add Family Member In Samagra ID Card

परिवार के मुखिया की जानकारी फॉर्म में डालने के बाद नीचे में आपको Add Family Members का एक ऑप्शन दिखाई देगा, जैसे के निचे दिए गए तस्वीर में दिखाया गया हैं.

add family member samagra portal

Add Family Members के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको एक नया पेज खुलकर आ जाएगा, जैसे के निचे दिए गए तस्वीर में दिखाया गया हैं.

Samagra-portal-family-member-name-add-registration

अब आपके आगे Detail of family members का एक Registration form खुलकर आ गया होगा, जिसमें आप अपने परिवार के अन्य सदस्य की जानकारियां भी विस्तार से भर पाएंगे.

आपके परिवार के सदस्य की सभी जानकारियां जैसे की प्रत्येक सदस्य का नाम हिंदी में और परिवार के सदस्य का नाम इंग्लिश में, उनके जन्म की तारीख, उसका मैरिटल स्टेटस, लिंग, आपके साथ क्या रिश्ता है, उनका मोबाइल नंबर और आधार कार्ड संख्या के साथ ईमेल आईडी क्या है, इत्यादि की जानकारियाँ सही से दर्ज करें.

आप अपनी परिवार की जानकारियाँ रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सही सही भरने के बाद सबसे नीचे Add member in family जो हरे कलर में होगा उस पर क्लिक करें.

Add Member In Family पर आपके द्वारा क्लिक करते ही परिवार का यह सदस्य समग्र आईडी Card के लिए पात्र हो चुका होगा (जो आप अभी अभी जोड़े हैं) ,इसी प्रकार से आप अपने परिवार के अन्य सदस्य की भी जानकारी Add Members In Family के बटन पर क्लिक कर जोड़ दें ।

अब आप दिए गए कैप्चा कोड (Captcha Code) को दर्ज करें और रजिस्टर्ड एप्लीकेशन (Registerd Application) के बटन पर क्लिक कर दें ।

Note: Register Application के बटन पर आपके क्लिक करते ही, आपका और आपके परिवार के सभी सदस्यों का रजिस्ट्रेशन समग्र योजना के तहत हो जाएगी, और आपका समग्र आईडी कार्ड (SSSM ID) भी कुछ दिनों में बनकर आपके दिए गए घर के पते पर आ जाएगा ।

ये भी पढ़ें:   [Apply] Bihar Jeevika Recruitment 2021 — Bihar Rural Livelihoods Promotion Society @ brlp.in

Benefits of Samagra Id

  • samagra ID की मदद से मध्यप्रदेश सरकार के पास राज्य के प्रत्येक व्यक्ति का पूरा डाटा मौजूद है। नागरिको का डाटा होने से MP सरकार द्वारा चलाई जा रही विशेष योजनाओं के लिए कौन योग्य है तथा कौन योग्य नहीं हैं, इस बात की सारी जानकारी MP सरकार के पास उपलब्ध है, और इस वजह से केवल उन्हीं नागरिकों को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमों का लाभ दिया जाता है, जिन्हे वाकई में योजनाओ की जरूरत हो।
  • यह Samagra Portal मध्यप्रदेश सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा मिशन के तहत शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत MP राज्य के सभी परिवारों को 8 अंकीय समग्र कोड तथा हर एक लाभदायिक सदस्य को 9 अंकीय कोड उपलब्ध कराये गए है।
  • SSSM ID की सुविधा का लाभ मध्यप्रदेश राज्य के प्रत्येक व्यक्ति उठा सकते है ।
  • Samagra Id बनने से मध्य प्रदेश राज्य में चल रही सारी योजनाओं में पारदर्शिता आएगी, और आसानी से जरूरतमंद व्यक्तियों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सकेंगे ।
  • Samagra आईडी Registration से पहले एक व्यक्ति एक से अधिक विभागों की योजनाओ का लाभ ले लेता था, जिसके वजह से कुछ जरूरतमंद नागरिक लाभों से वंचित रह जाते थे, परन्तु MP सरकार के इस कदम से अब डेटाबेस के उपलब्ध होने से विभागों के पास सम्बंधित जानकारी उपलब्ध रहेगी।
  • अगर आप MP के स्थायी निवासी हैं तथा आप MP राज्य में चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास समग्र आईडी होना अतिआवश्यक है।
  • समस्‍त पेंशन योजनाएं, बीमा, विवाह सहायता, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना, अनुग्रह राशि, आम आदमी बीमा और मातृत्व अवकाश सहायता इत्‍यादि का लाभ भी आप इस समग्र आईडी के जरिये ले सकेंगे।
  • मध्यप्रदेश राज्य में निकलने वाली सारी सरकारी नौकरियों के फॉर्म (Form ) भरने के लिए भी MP के स्थायी लोगो के लिए अपनी समग्र आईडी का उपयोग कर सकते है ।
  • SSSM आईडी पंजीकरण प्रकिया एकदम नि:शुल्क (Free) है आप खुद भी समग्र सामाजिक सुरक्षा पोर्टल के द्वारा अपने परिवार की आईडी (SSSM Id) बना सकते है।
  • अगर कोई परिवार बीपीएल राशन कार्ड (BPL RASHAN Card) के लिए आवेदन कर रहा है तो उसके पास SSSM ID Card होना जरूरी है।
  • मध्यप्रदेश में अगर कोई स्कूल (SCHOOL ) में दाखिला (ADDMISSION) कराने जाता है तो उनसे भी samagra ID Card की मांगी जाती हैं, तो मध्यप्रदेश के लोगो के पास SSSM ID Card होना अतिआवश्यक हो गया है ।

Samagra ID Search – समाग्रा ID कैसे खोजें

अगर आप अपना Samagra या SSSM ID भूल गए है तो फ़िक्र की कोई बात नहीं है। आप अपने मोबाइल नंबर, नाम अथवा आपके परिवार के किसी सदस्य के नाम से भी अपनी Samagra आईडी सर्च (Search SSSM ID) कर सकते है। इसकी जानकारी हमने नीचे पोस्ट में दी हुई है।

आप Samagra Portal के माध्यम से अपनी SSSM ID इन तरीकों से खोज/जान सकते हैं

Search Samagra ID by Name

Know Your Samagra ID by Name – नाम के आधार पर SSSM ID सर्च करना: आप अपने या अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम से भी बड़ी ही आसानी से Samagra ID Search कर सकते हैं, इसके लिए आपको परिजनों के नाम के साथ निवास सम्बन्धी कुछ सामान्य जानकारियां जैसे जिला, लिंग, स्थानीय निकाय, इंग्लिश में नाम के पहले तीन अक्षर आदि देनी होगी.

साथ ही अन्य जानकारी में आप सरनेम (Surname) जो के इंग्लिश में पहले तीन अक्षर हो, वार्ड, ग्राम पंचायत / जोन ,आदि की जानकारी दे के आसानी से SSSM ID प्राप्त कर सकते हैं

Click here to search Samagra ID by Name

Search Samagra ID by Mobile Number

SSSM ID by Search Mobile Number – मोबाइल नंबर से समग्र आई डी सर्च करना: Samagra Portal पर दर्ज मोबाइल नम्बर (Mobile Number) से भी आप SSSM ID खोज सकते हैं, इसके लिए आपको सदस्य का मोबाइल नम्बर सदस्य का आयु वर्ग, सदस्य के नाम (Members Name) के पहले दो अक्षर आदि जानकारी देनी होगी. और ऐसे आप मोबाइल नंबर के जरिये आसानी से SSSM ID प्राप्त कर पाएंगे

Search Samagra ID by MP Food Security Portal

SSSM ID Search by MP Food Security Portal – एमपी खाद्य सुरक्षा पोर्टल द्वारा समग्र आई डी सर्च करना: यदि आपके पास अपने परिवारवालों का पूरी जानकरी अथवा मोबाइल नंबर नहीं हैं, तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं हैं, आप मध्य प्रदेश खाद्य सुरक्षा पोर्टल (MP Food Security पोर्टल) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से SSSM आईडी जान सकते है। यहाँ आप अपने जिले (डिस्ट्रिक्ट) का चयन कर समग्र आईडी की जानकारी परिवार के सदस्यों के अनुसार ले सकते है।

Search Samagra ID by their School Education Session

SSSM ID Search by their School Education Session – अपने स्कूल शिक्षा सत्र द्वारा समग्र आई डी सर्च करना: 11वीं से 12वी कक्षा तक के सभी छात्रों का सर्वे किया गया था, जिसके आधार पर उनकी Samagra Portal पर डेटाबेस तैयार किया गया हैं, जिसके आधार पर उन्हें स्कालरशिप का लाभ दिया जाता था। आप ऐसे छात्रों की सूची से भी समग्र आईडी जान सकते है।

You can easily know your 9 digit Samagra ID as follows

मध्यप्रदेश निवासरत सभी गैर आयकरदाता SC/ST परिवारों को MP Food Security Portal के अंतर्गत सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के माध्यम से कम दरों पर खाद्य सामग्री (प्रति व्यक्ति प्रति माह 5rs किलो) उनकी राशन की दूकान से दी जा रही है. खाद्य विभाग द्वारा स्थानीय निकाय के माध्यम से उन्हें इस हेतु एक e-राशन कार्ड/पात्रता पर्ची दी गई है जिस पर परिवारों के सभी सदस्यों के समग्र आईडी भी प्रिंट/अंकित है।

  • राशन कार्ड/पात्रता पर्ची को आपके परिवार के पुराने राशन कार्ड पर चिपका दिया है. तो अब आप उसमे देखकर भी SSSM आईडी जान सकते हैं.
  • अगर आपके पास पात्रता पर्ची नहीं है, तो आप अपनी राशन डीलर के अंतर्गत सभी परिवारों की जानकारी यहाँ पर क्लिक कर देख सकते हैं, यहां पर आपको अपना Samagra आईडी बहुत ही आसानी से मिल जाएगा.

अगर आपका Samagra आईडी नहीं मिल रहा है तो आप अपने भाई-बहन के स्कूल का रिकॉर्ड (Record Of School) देख उनका SSSM आईडी यहाँ जान सकते है: Click Here

अगर आपके पास अपने परिवार का Samagra ID है, तब आप यहाँ क्लिक करें अपना SSSM आईडी जान सकते हैं.

अगर आपके पास अपने परिवार के किसी भी सदस्य का Samagra ID है, तब आप यहाँ क्लिक करें अपना Samagra आईडी जान सकते हैं.

अगर किसी भी माध्यम से आपको अपना समग्र आईडी नहीं मिलता है तो आप अपने जनपद / ग्राम पंचायत / पंचायत कार्यालय (ग्रामीण क्षेत्रो में ) एवं नगरीय क्षेत्रों में वार्ड या जोन कार्यालय में जाकर वहां के निवासियों के Samagra Register में अपना Samagra ID जान सकते है.

अगर आपका नाम वहां की सूची में नहीं है तो आप उसी कार्यालय से अपना Samagra ID निशुल्क प्राप्त सकते है.

आपने क्षेत्र के वार्ड प्रभारी/ग्रामपंचायत सचिव की सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करें.

नवीन पंजीयन हेतु शासन द्वारा दो आदेश जारी किये गए हैं, जो नीचे दिए गए हैं एवं लिंक पर क्लिक (Click) कर के आप आदेश को देख सकते है.

  • MP राज्‍य जनसंख्‍या पंजी पर सदस्‍य/परिवार के नवीन पंजीयन की प्रक्रिया के संबंध मे, {samagra/spr/2014/118/526} {29/09/2014}
  • समग्र जनसंख्या पंजी पोर्टल (Samagra Portal) पर छूटे हुए सदस्यों/परिवार के नवीन पंजीयन व पंजीकृत परिवार/व्यक्ति की जानकारी के अपडेशन की प्रक्रिया सतत् जारी रहने के संबंध में। {samagra/2014/153/583} {11/11/2014}

Note: यदि आपका ग्राम पंचायत वार्ड/सचिव, प्रभारी अगर आपका Samagra Registration करने में आनाकानी करें या मना करता हैं, तो आप उसे नीचे दिए आदेश की प्रति दिखाए। यदि अधिकारीयों द्वारा अभी भी पंजीयन (Registration) नहीं किया जाता हैं, तो आप उससे लिखित (Written) में वजह ले सकते है, इसके साथ ही आप उस अधिकारी की वीडियो क्लिप बनाकर मध्यप्रदेश सीएम हेल्पलाइन पर अपलोड कर उसकी शिकायक कर सकते है

How To Samagra Profile – समग्र प्रोफाइल कैसे करें

  • Samagra परिवार ID अथवा SSSM सदस्य ID.
  • Samagra सदस्य के Mobile Number से.
  • Samagra परिवार आई डी से.
  • आपत्ति / दावा / हेतु परिवार का प्रपत्र डाउनलोड करें.

How to find SSSM – SSSM आईडी कैसे खोजें

  • Samagra परिवार एवं सदस्य आई डी जानें
  • Samagra की SSSM आई डी से परिवार की जानकारी देखें

How to find urban body colony/ward – नगरीय निकाय कॉलोनी/वार्ड कैसे खोजें

  • अपना कालोनी (वार्ड) जाने
  • वार्ड के अंतर्गत कालोनी (वार्ड) की सूची देखें

Correction in Samagra ID जानिए Samagra Profile में जन्मतिथि, नाम और आधार नम्बर कैसे अपडेट करें?

यदि SSSM Portal पर दर्ज जानकारी में आप नाम में सुधार कराना चाहते हैं, तो आप Samagra नागरिक सेवा पोर्टल के माध्यम से आसानी से अपनी रिक्वेस्ट (रिक्वेस्ट) दर्ज कर सकते हैं, और अपने या परिवार (Family) के सदस्यों के नाम को अपडेट करा सकते है,

ये भी पढ़ें:   Bihar Ka Shiksha Mantri Kaun Hai | Education Minister Of Bihar

इसके लिए आगे दी जा रही लिंक के माध्यम से आप बहुत आसानी से नाम अपडेट करने के लिए Request Submit कर सकते हैं. नाम में सुधार हेतु आवेदन के बारे में विस्तार जानकारी दी जा रही, कृपया पहले इस जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़िए.

Samagra में नाम बदलने का अनुरोध महत्वपूर्ण (Important) निर्देश

  • अनुरोध करने के लिए आपको एक चालू/सक्रिय मोबाइल नंबर (Mobile Number ) की आवश्यकता होगी।
  • जब आप परिवर्तन (Change) के लिए अनुरोध जमा करते हैं तो कृपया सावधानी बरतें और परिश्रम करें।
  • आपके अनुरोध जमा (Request Submit) होने के बाद आपको मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का पिन प्राप्त होगा। इस ओटीपी (OTP) को आपकी पहचान सत्यापित करने की आवश्यकता है।

जैसे ही आप SSSM Id दर्ज कर निर्धारित CAPCHA वर्ड लिखकर सबमिट (Submit) करेंगे, आपके सामने Samagra Portal पर व्यक्तिगत जानकारी के रूप में First Name, Last Name, Father Name, Mother Name, Category, Date Of Birth, Family Id और Gender, etc जानकारी सामने आ जाएगी.

Update Name के अंतर्गत आपको नया First Name तथा नया Last Name English और Hindi में डालना करना होगा.

इसके साथ ही आपको मोबाइल नम्बर भी डालना करना है, इस Number पर Samagra Portal से एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे डाल करना होगा.

पेज के तीसरे भाग में संशोधन से सम्बन्धित प्रमाण दस्तावेज (Document) अपलोड करना है, दस्तावेज़ का आकार 100kb से कम होना चाहिए। सबसे पहले यहाँ आपको Document टाइटल, Document Type, आदि सेलेक्ट / डालना करना है. साथ ही डॉक्यूमेंट संबंधित Choose file पर click कर Upload करना है.

Documents जारी करने वाले प्राधिकारी का विवरण तथा जारी होने की दिनांक भी दर्ज कर निर्धारित कोड Type कर Request Change Of Name पर click कर सबमिट करना है|

Note: तो, दोस्त अब आपके पास Samagra ID Search करने के लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद हो गए हैं, जो हमने इस पोस्ट के द्वारा आपको ऊपर विस्तार में बता दिए हैं ।

How To Make Samagra ID Card Offline

अगर किसी परिवार के सदस्य के Samagra ID Card या Member समग्र आईडी कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन (Offline Apply) करना चाहता है तो इसका भी समाधान किया गया है ।

Samagra Id Card प्राप्त करने के लिए ऑफलाइन आवेदन Offline Apply ग्राम पंचायत याद जनपद पंचायत कार्यालय में, जाकर एक आवेदन फॉर्म (Application Form) भरकर सबमिट किया जा सकता है ।

How To Samagra ID Card Download / समग्र ID कार्ड डाउनलोड SSSM प्रिंट कैसे करें

अगर आपके या आपके परिवार के सदस्यों का SSSM ID Card बना हुआ है, तो आप अपना SSSM Id Card Download /SSSM Id Card Print भी ऑनलाइन प्रिंट कर सकते हैं ।

Steps To Download SAMAGRA / SSSM Card

आप सबसे पहले Samagra Portal के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं। samagra.gov.in पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ।↗

samagra portal पर जाने के बाद आपको होम पेज (Home Page) पर आपको Samagra समग्र नागरिक सेवा के अंतर्गत पांचवें नंबर का Link (लिंक) samagra id download /समग्र कार्ड प्रिंट देखने को मिलेगा.

समग्र कार्ड प्रिंट Samagra Card dPrint करने के लिए पांचवें नंबर के Link (लिंक) पर क्लिक करें.

samagra id download करें, पर आपके द्वारा क्लिक करते ही, आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसकी प्रतिछवि निचे दिखाया गया हैं.

print samagra id card

यहां Samagra Portal पर आपको सबसे पहले समग्र परिवार आईडी डालनी होगी, और दिए गए Captcha Code को डाल कर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.

आपके क्लिक करेंगे आपकी समग्र कार्ड आपके सामने खुलकर आ जाएगी, जिसे आप बहुत ही आसानी से डाउनलोड और प्रिंट कर पाएंगे.

Note: ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर के आप Samagra Card परिवार के लिए Print कर सकते हैं.

How To Download Family Member SAMAGRA / SSSM Card

परिवार Samagra Card Download करने के ही तरह सदस्य SSSM Card डाउनलोड करने की Steps भी लगभग समान ही है ।

इसके लिए आपको ऊपर बताई गई प्रोसेस में पांचवें नंबर के लिंक की बदले छठे नंबर का लिंक या नहीं Samagra Member Card Download का चयन करना होगा.

जैसे ही आप Samagra Member Card Print वाले ऑप्शन का चयन करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जो कुछ इस तरह से होगा।

यहां आपको अपनी Samagra Number दर्ज करनी होगी, और दिए गए Captcha को डाल कर देख ले के बटन पर क्लिक हो रहा हैं या नहीं

जैसे ही आप देखें के बटन (Button) पर क्लिक (Click) करेंगे, आपके सामने आपकी SSSM ID आ जाएगी जिसे आप Download और Print कर पाओगे.

Samagra आईडी जाने, प्रोफाइल देखें

  • Samagra परिवार एवं सदस्य आई डी जानें – Know the complete family and member ID
  • सदस्य आईडी से परिवार एवं सदस्यों की जानकारी देखें – View family and members information from member ID
  • परिवार आई डी से – From family id
  • परिवार सदस्य आईडी से – Family Member ID
  • मोबाइल नंबर से – Mobile number
  • आधार नंबर से – From Aadhar number
  • बैंक अकाउंट नंबर से – From bank account number

Urban bodies (नगरीय निकाय): कॉलोनी/वार्ड खोजें

  • अपना वार्ड (कालोनी) जाने – Know your ward
  • वार्ड के अंतर्गत कालोनी की सूची देखें – See the list of the colony under the ward
  • ग्राम पंचायत के अंतर्गत ग्राम/वार्ड की सूची देखें – See the list ofvillage/ward under Gram Panchayat
  • नवीन/अस्थाई पंजीक्रत सदस्य – New / Temporary Registered Member
  • नवीन/अस्थाई पंजीक्रत परिवार – New / Temporary Registered Family
  • अस्थाई परिवार आई डी से – From temporary family id
  • अस्थाई परिवार सदस्य आईडी से – From Temporary Family Member ID
  • मोबाइल नंबर से – By mobile number

Samagra Civil Services: समग्र नागरिक सेवा

  • e-KYC के माध्यम से नए सदस्य को पंजीकृत करें – Register new member through e-KYC
  • परिवार को पंजीकृत करें – Register family
  • सदस्य पंजीकृत करें – Register member
  • आधार e-KYC करें – Perform Aadhaar e-KYC
  • समग्र कार्ड प्रिंट करे – Print the samagra id card
  • समग्र सदस्य कार्ड प्रिंट करे – Print the entire samagra member id card
  • समग्र बीपीएल कार्ड प्रिंट करे – Print Composite BPL Card
  • e-KYC के माध्यम से जन्म तिथि, नाम एवं लिंग अपडेट करें – Update date of birth, name and gender through e-KYC
  • जन्म तिथि अपडेट करें – Update date of birth
  • नाम अपडेट करें – Update name
  • लिंग अपडेट करें – Update gender
  • परिवार प्रवासन का अनुरोध करें – Request family migration
  • डुप्लिकेट सदस्य पहचानें – Identify duplicate members
  • डुप्लिकेट परिवार की पहचान करें – Identify duplicate family
  • अनुरोध ( रिक्वेस्ट ) सर्च करें – Search request
  • परिवार की अनुरोध ( रिक्वेस्ट ) सर्च करें – Search family request
  • National Scholarship Portal (NSP) Login & Registration 2021 – Check NSP Status, Date, Eligibility

FAQ: SSSM Id or Samagra Portal

Que: समग्र आईडी क्या है?

Ans: समग्र ID यूनीक फैमिली आईडी एक पंजीकृत परिवार को सौंपा गया एक 8-अंकीय विशिष्ट संख्या है, जबकि उस विशेष परिवार के व्यक्तियों को प्रत्येक 9-अंकीय विशिष्ट संख्या प्रदान की जाएगी। यह योजना मध्य प्रदेश में शुरू की गई है

Que: SSSM ID क्या है?

Ans: सेल्फ-सपोर्टिंग म्यूनिसिपल इम्प्रूवमेंट डिस्ट्रिक्ट (SSSM ID) एक सेल्फ-टैक्सिंग डिस्ट्रिक्ट है जो डिस्ट्रिक्ट के भीतर सुधार या रखरखाव के लिए फंड इकट्ठा करता है और वितरित करता है। बोर्ड के सदस्य जिले में संपत्ति के मालिक हैं जो सेवा करने के लिए स्वयंसेवक हैं

Que: Samagra Portal में पंजीकरण कैसे करें?

Ans: चरण 1: किसी भी वेब ब्राउज़र का उपयोग करके एड्रेस बार पर https://samagra.kite.kerala.gov.in/ टाइप करें।
चरण 2: यहां आप इस विंडो को देख सकते हैं।
चरण 3: सभी विवरण दर्ज करने के बाद, ‘साइन-अप’ पर क्लिक करें
चरण 4: उदाहरण के रूप में नीचे दिया गया संदेश दिखाई देगा, एक बार पंजीकरण सफलतापूर्वक हो जाने के बाद।

Que: मैं अपना समाग्रा पासवर्ड कैसे Recover कर सकता हूं?

Ans: ऊपरी दाएं कोने में लॉगिन बटन पर क्लिक करें। आप कुछ नीले पाठ देखेंगे जो कहते हैं कि “उपयोगकर्ता नाम या पासवर्ड भूल गए?” अगले चरण के लिए लिंक पर क्लिक करें।
यहां, आपको रीसेट पासवर्ड पोर्टल मिलेगा, जहां आपको अपना पासवर्ड दर्ज करने के लिए संकेत दिया जाएगा ताकि आप अपना पासवर्ड samagra id डाउनलोड कर सकें।

Que: फैमिली आईडी कैसे जानें?

Ans: व्यक्ति स्वयं और परिवार के सदस्यों की संपूर्ण विशिष्ट आईडी जानने के लिए व्यापक पोर्टल, samagra.gov.in पर जा सकते हैं।

Conclusion:

अगर आप ऊपर से यहाँ तक हमारी पुरी आर्टिकल पढ़ते हुए आये हैं तो हम उम्मीद करते है, की आपको हमारे द्वारा SSSM ID से जुडी दी गई सारी जानकारियां जरूर अच्छी लगी होगी, यदि आपको इस पोस्ट से जरा सा भी लाभदायक लगी हो।

तो कृपया इस पोस्ट को औरो के साथ जरूर शेयर करें, साथ ही अगर आपके पास Samagra से जुडी कोई भी सवाल या प्रश्न हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, हम पूरी करेंगे के जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दे सकें।

2 thoughts on “[SSSM ID] MP Samagra Portal List Download 2021 [समग्र पोर्टल]”

  1. this is really helpful information, is tarah ki jaankari logo ko bahit help krti hai, isliye aesi jaankari aage bhi post krte rahe.

    Reply

Leave a comment