CG Khadya – Ration Card Apply Online 2020 | Check Ration Card Status @ khadya.cg.nic.in

CG Khadya Ration Card 2020: तो मेरे प्यारे छत्तीसगढ़ के स्थायी निवासियों, जैसे के हम सब जानते हैं, कि आज के समय में हमारे लिए राशन कार्ड कितना जरूरी है। और अगर आप इस पोस्ट पर छत्तीसगढ़ Cg Khadya Ration Card के बारे में पूर्ण रूप से जानने के लिए आये हैं, तो आप एकदम निश्चिन्त रहें।

आज हम आपको अपने आर्टिकल में बताएंगे कि आप घर बैठे, बहुत ही आसानी से बिना किसी समस्या के किस प्रकार छत्तीसगढ़ Cg Khadya Ration Card संबंधी सभी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।

आपको बता दूँ की, Chhattisgarh के स्थायी निवास करने वाले सभी छत्तीसगढ़ के निवासियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी निकल कर सामने आ रही है।

तो मेरे प्यारे दोस्तों, हम आपको यहां पर बताने जा रहे हैं, कि आप किस प्रकार से अपने Chhattisgarh CG Khadya Vibhag Ration Card को डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं, साथ ही ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, पंजीयन, लिस्ट सूचि, चेक नाम स्टेटस, के बारे में एकदम विस्तार से बताने जा रहे हैं।

आपको बता दें की, Cg Khadya Ration Card List Online जारी कर दी गई है। इसके माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य के स्थायी नागरिक अब घर बैठे छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

और अगर आपके पास रासन कार्ड नहीं हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से में छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट (CG Khadya Ration Card List) में अपना नाम कैसे देखें एवं छत्तीसगढ़ राशन कार्ड से संबंधित सारी जानकारियां आपके साथ पूर्णरूप से साझा करेंगे।

यहां पर हमने इस पोस्ट में आपको Cg Khadya Ration Card संबंधी सभी समस्याओ को कैसे समाधान करना हैं वो सिखाएंगे।

और इसके साथ ही हम आपको Cg Khadya Chhattisgarh सरकार द्वारा जारी की गई Chhattisgarh CG Khadya Vibhag Ration Card List को आप कैसे देख सकते हैं वो बताएंगे किस प्रकार से देखना है।

Cg Khadya @ Khadya.Cg.Nic.In 2020 | लिस्ट सूचि | Apl Bpl District Wise | पात्रता | Chhattisgarh Cg Khadya Ration Card List Pdf Download | हेल्पलाइन नंबर | Khadya Cg Khadya Ration Card

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | Cg Online Khadya.Cg.Nic.In Corepds | Cg Rashan Card List | Cg Fcs Cgfsa CG Khadya Ration Card List | छत्तीसगढ़ नवीन राशन कार्ड 2020 | पंजीयन |चेक नाम स्टेटस | खाद्य विभाग

What's In This Post?

Chhattisgarh Ration Card List | CG Khadya Ration Card List

अगर आप ने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनाया है, तो जल्द ही बना ले क्योंकि छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड के आवेदन 2020 शुरू हो चुकें हैं। राशन कार्ड से आप बहुत सारी सरकारी योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं।

और इसके साथ ही आपको राज्य सरकार की तरफ से खाद्य पदार्थों की चीजें आप तक काफी कम शुल्क में दी जाती है। और आपको बता दूँ, की राशन कार्ड होने से हमें भारत के नागरिक होने की एक पहचान मिलती है।

आपको बता दूँ की, राशन कार्ड के माध्यम से परिवारों के लिए और गरीबी रेखा से नीचे जीवन ज्ञापन करने वालों के लिए काफी जरूरी है।

इन दिनों अधिकतर राज्य सरकार द्वारा काफी सारी सुविधाएँ राशन कार्ड उपभोगताओं को ही दी जा रही हैं, इसलिए आज के समय में राशन कार्ड होना अत्यंत आवश्यकता है, जिन लोगो के पास राशन कार्ड है वे आसानी से काफी सारी सरकारी सुविधाओं की लाभ उठा रहे हैं।

और साथ ही राशन की खरीदारी करते हैं. छत्तीसगढ़ सरकार ने नई राशन कार्ड की लिस्ट जारी कर दी हैं. जिसको, लाभार्थी अपना नाम राशन कार्ड के लिस्ट में चेक कर सकते हैं. और जिन भी स्थायी निवासी का नाम राशन कार्ड सूची में नहीं है।

वे सभी लोग अब नये राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. यहाँ इस लेख में हम छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा जारी किये गए राशन कार्ड की सूची में नाम चेक करने एवं नए आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण रूप से बताने जा रहे हैं.

CG Khadya Ration Card | Chhattisgarh Ration Card – Short Overview

Name of the Scheme NameChhattisgarh Ration Card / CG Khadya Ration Card
Provided ByFood Civil Supplies and Consumer Protection Department, Chhattisgarh
CG Khadya Ration Card ListCheck Here
Official Websitekhadya.cg.nic.in
BeneficiariesAll Chhattisgarh Residents
StateChhattisgarh

तो मेरे प्यारे दोस्तों, आपको छत्तीसगढ़ राशन कार्ड को देखने के लिए या अपने राशन कार्ड के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त करने के लिए बार-बार पंचायत के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे।

पहले के समय में राशन कार्ड की किसी भी प्रकार के जानकारी के लिए, पंच प्रधानों के पास जाना पड़ता था या मोबाइल / साइबर की दुकानों पर जाना पड़ता था।

लेकिन अब राशन कार्ड से जुडी किसी भी प्रकार के जानकारिया अब आप घर बैठे अपने मोबाइल पर या अपने कंप्यूटर पर छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची को देख या प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए बस आपके कंप्यूटर या मोबाइल पर इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए।

यदि आपके पास तेज स्पीड इंटरनेट की सुविधा मौजूद है, तो देर किस बात की. आप अभी अपना छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची चेक कर सकते हैं, इससे पहले हम आपको बता दें, आप आधिकारिक साइट में क्या क्या चेक कर सकते हो।

  • राशन कार्ड हितग्राहियों की पूरी जानकारी
  • उचित मूल्य दुकान वार राशन कार्ड की जानकारी
  • ग्राम वार/वार्डवार सूचि
  • जाति/संवर्ग वार जानकारी

CG Khadya Ration Card Application – छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन 2020

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा आपको दो तरह के राशन कार्ड बनाये जाते हैं. यदि आप एवं आपका परिवार मध्यमवर्गीय परिवारों के लिस्ट में आते हैं, तो राज्य सरकार द्वारा APL का कार्ड बनेगा. और यदि आपका परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करता हैं।

तो आपके परिवार के लिए सरकार द्वारा BPL कार्ड बनाया जायेगा। हम आपको अपने इसी आर्टिकल में बताएंगे की, आप किस तरह घर बैठे अपना राशन बना सकते हो।

और इसके लिए कौन कौन सी आवश्यक दस्तावेज होना जरूरी हैं. कृपया हमारी इस लेख अंत तक तक अवश्य ही पढ़ें।

Check Your Name In CgKhadya Ration Card List – लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

तो दोस्तों, अब हम बताते हैं कि, आप किस तरह से से घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप में छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट को चेक कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार की ओर से CG Khadya Ration Card List देखने के लिए आपको निचे दी गयी प्रक्रिया का पालन करना होगा।

Chhattisgarh राज्य सरकार द्वारा Cg Khadya Ration Card List के नए लिस्ट को देखने के लिए सवर्पर्थम आप Chhattisgarh CGKhadya Ration Card विभाग की राज्य आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, khadya.cg.nic.in

आधिकारिक वेबसाइट www khadya.cg.nic.in पर जाने के बाद आपके सामने ये पेज खुल कर सामने आ आएगा।

CG Khadya Ration Card List

अब यहां आपके सामने सार्वजनिक रिपोर्ट में Chhattisgarh Ration Card List देखने के विकल्प मिलेगा, अब आपको यहां पर निचे दिए गए विकल्पों में से अपने चिन्हित विकल्प का चयन करना हैं, जहां से आप Cg Khadya Ration Card List देख सकते हैं।

  • बनाए जा रहे APL Cg Khadya Ration Card की संख्या तक जानकारी (दुकान वार).
  • APL पीडीएफ विवरण हेतु पंचायत वार्ड (पंचायत वार).
  • Cg Khadya Vibhag Ration Card नवीनीकरण की प्रगति रिपोर्ट ( वार्ड पंचायत वार).
  • BPL पीडीएफ वितरण हेतु पावती बाढ़ (पंचायत वार).

ऊपर बताएं गए विकल्पों में से आप किन्ही भी एक विकल्प का क्लीक करते हैं, तो आपके सामने एक पेज खुलकर सामने आ जायेगा जैसा के निचे तस्वीर में दिखाया गया हैं।

Chhattisgarh-Ration-List

इस पेज पर आपको सबसे पहले निचे दिए गए विकल्पों का चुनाव करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
  • उसके बाद अपने शहरी व ग्रामीण का चुनाव करें।
  • फिर आप नगरीय निकाय विकासखंड का चुनाव करें।

अब आप वार्ड ग्राम पंचायत का चुनाव करदें, आपके द्वारा पूर्ण जानकारी का चुनाव करने के बाद, आप जानकारी देखें के ऊपर क्लिक करदें।

जैसे ही आप इस विकल्प के ऊपर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने new page खुल के आ जायेगा जो की, Chhattisgarh Card List का विवरण निकल के आ जाता हैं. जैसे कि निचे तस्वीर में दिखाया है।

Cg Khadya Ration Card new-list

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करें – Chhattisgarh Ration Card Apply

राज्य के लोग जिनके पास अपना राशन कार्ड नहीं है या वे नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए,

अगर आप भी छत्तीसगढ़ के निवासी हैं और आपने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनवाया है, तो आप इसे बनवा देंगे, हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं। हम नीचे ऑनलाइन आवेदन की पूरी विधि बता रहे हैं।

सबसे पहले, उम्मीदवार छत्तीसगढ़ खाद्य रसद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – khadya.cg.nic.in

CHHATISGARH-RASHN-CARD-cg-khadya-official-website
CG Khadya - Ration Card Apply Online 2020 | Check Ration Card Status @ khadya.cg.nic.in 8

उसके बाद, आपके सामने एक होम पेज खुलेगा और आपको अधिसूचना और आदेश पर जाना होगा और नीचे दिए गए नए राशन कार्ड बनाने के लिए फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा।

CHhATISGarh-RASHN-CARD-Apply

लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक ही पेज के 2 फॉर्म खुलेंगे, आपको फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

CHHATISGARH-RASHN-CARD-apply-form
CG Khadya - Ration Card Apply Online 2020 | Check Ration Card Status @ khadya.cg.nic.in 9

फॉर्म डाउनलोड करने के बाद, आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही तरीके से दर्ज करना होगा, इसके बाद फॉर्म का प्रिंट आउट लें और इसमें सभी दस्तावेजों को संलग्न करें।

उसके बाद आपको इसे अपनी तहसील के खाद्य और रसद विभाग में जमा करना चाहिए। आपके दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, आपका राशन कार्ड आपके गाँव के मुखिया तक पहुँचाया जाएगा। इसके लिए आप अपने ग्राम प्रधान से संपर्क कर सकते हैं।

khadya.cg.nic.in

सबसे पहले आप छत्तीसगढ़ के खाद्य और नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट khadya.cg.nic.in से आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं और सभी जानकारी भर सकते हैं और इसे खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा आवश्यक दस्तावेजों के साथ जारी कर सकते हैं ।

एक बार आवेदक राशन कार्ड का फॉर्म भरकर जमा कर देते हैं, फिर संबंधित अधिकारी द्वारा सत्यापन किया जाता है। इसके लिए, अधिकारी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (ग्रामीण क्षेत्रों के मामले में), शहरी स्थानीय निकायों के आयुक्त / मुख्य नगरपालिका अधिकारी (शहरी

क्षेत्रों के कर के मामले में) को सत्यापन रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। फिर आवेदकों की पात्रता की जांच और जांच के बाद, अंत में राशन कार्ड जारी किया जाएगा।

नोट: राशन के लिए आवेदन करने के बाद, आवेदकों को कम से कम 15 से 20 दिनों के भीतर अपना राशन मिल जाएगा।

CGkhadya New Ration Card के लिए ऑफलाइन आवेदन

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म नहीं भरे जाएंगे। अगर आपको राशन कार्ड बनवाना है तो आपको ऑफलाइन तरीका अपनाना होगा।

इसके लिए आपको सबसे पहले राशन कार्ड ऑफिस जाना होगा और वहां से आपको राशन कार्ड का फॉर्म लाना होगा और उसमें दी गई जानकारी को सही तरीके से भरना होगा।

जैसे कि मुखिया का नाम, आपको उसमें एक फोटो डालनी होगी, जिला तहसील की जानकारी दर्ज करनी होगी, ब्लॉक का नाम, उम्र, लिंग, प्रमुख के साथ संबंध, आधार कार्ड नंबर, घर का नंबर, आदि।

और इसे कार्यालय में जमा करने के बाद, आपके दस्तावेजों को कर्मचारियों द्वारा सत्यापित किया जाएगा और आपका राशन कार्ड आपको 15-20 दिनों के बाद वितरित किया जाएगा।

Eligibility Criteria: छत्तीसगढ़ के नये राशन कार्ड के लिए पात्रता मापदंड

  • छत्तीसगढ़ का निवासी होना: छत्तीसगढ़ के राशन कार्ड राज्य को सिर्फ वे लोग ही प्राप्त कर सकते हैं, जो कि छत्तीसगढ़ के स्थायी निवासी है।
  • कर दाता नहीं होना चाहिए: ऐसे लाभार्थी जिनका घर कर दाता की सूची में नहीं आता वे भी इसके लिए पात्र हैं
  • परिवार के किसी सदस्य का राशन कार्ड धारक नहीं होना चाहिए: ये राशन कार्ड उन्हीं को मिलेगा, जिनका अपने नाम या परिवार के किसी सदस्य के नाम का राशन कार्ड नहीं है वे ही बस इसके पात्र हैं।
  • जमीन होल्डिंग: आवेदक की गैर – अनुसूचित क्षेत्रों में यदि 10एकड़ से अधिक जमीन हैं, या 20 एकड़ से अधिक गैर – सिंचित जमीन हैं, तो ऐसे लोगो को ये राशन कार्ड को प्राप्त नहीं होगा।
  • शहरी क्षेत्र में घर: ऐसे आवेदक जोकि शहरी क्षेत्रों में रहते हैं लेकिन यदि वह 1000वर्ग फुट के क्षेत्र में बने किसी भी पक्के घरों के मालिक नहीं है, वैसे ही लोग इस राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।
  • राशन कार्ड के लिए प्रतिबंधित परिवार: ऐसे इक्छुक आवेदक, जिसके घर या परिवार का कोई भी सदस्य छत्तीसगढ़ खाद्य एवं पोषण सुरक्षा अधिनियम (सीएफएनएसए) की धारा 15 की उपधारा (क) के दिशानिर्देशों के अनुसार राशन कार्ड के लिए प्रतिबंधित परिवार की श्रेणी में आता है, तो वैसे लोग छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लिए आवेदन करने योग्य नहीं है

छत्तीसगढ़ के विभिन्न राशन कार्ड के प्रकार

  • निराश्रित राशन कार्ड: उन लोगों के लिए जो गरीब हैं और जिनके पास कोई आश्रय नहीं है, तो उनके लिए यह कार्ड जारी किया जाता है।
  • प्राथमिकता घरेलू PHH राशन कार्ड: यह PHH राशन कार्ड ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को प्रदान किया जाता है।
  • एपीएल राशन कार्ड: छत्तीसगढ़ सरकार गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले लोगों और उनके परिवारों के लिए एपीएल राशन कार्ड जारी करती है।
  • अन्नपूर्णा राशन कार्ड: वे लोग जिन्होंने 65 वर्ष की आयु पार कर ली है, उनके पास कोई आश्रय नहीं है और उन्हें कोई वरिष्ठ नागरिक पेंशन नहीं मिल रही है। इसलिए उनके लिए यह राशन कार्ड बनाया गया है।
  • अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड: यह राशन कार्ड गरीब से गरीब व्यक्ति के लिए जारी किया जाता है। इस राशन कार्डधारक परिवार के सदस्यों को 35 किलोग्राम चावल रुपये की दर से प्रदान किया जाता है। 1 प्रति किलो।
  • विकलांग राशन कार्ड: विकलांग राशन कार्ड ऐसे व्यक्तियों के लिए जारी किया जाता है जो विकलांग हैं।

चूकी छत्तीसगढ़ राज्य में अलग अलग योजनाओं के तहत अलग अलग प्रकार के राशन कार्ड जारी किये जाते हैं, इसलिए हर एक छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लिए पात्रता की आवश्यकता अलग है।

अतः स्थायी नागरिकों यह सलाह दी जाती हैं, कि वे जिस राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसकी पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करें।

CGKhadya Ration Card List ग्राम/ वार्ड वार जानकारी कैसे देखें?

ग्राम बार Chhattisgarh Ration कार्ड की नई List देखने के लिए आपको निचे दिए गए प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • ग्राम बार Chhattisgarh CG Khadya Vibhag Ration कार्ड की List देखने के लिए सबसे पहले आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट khadya cg nic in pds पर जाएँ. यहां क्लीक करें।
  • आधिकारिक वेबसाइट www.khadya.cg.nic.in पर जाने के बाद ग्राम वार CG List का चुनाव करें।
  • ग्राम वार Chhattisgarh CG Khadya Ration Card का चुनाव करने के बाद आप यहां अपनी उचित जानकारी भरें।
  • सारी जानकारियां भरने के बाद, आप वहां दिखा रहें सर्च के बटन पर क्लिक करदें।
  • आपके क्लिक करने के बाद, आपको यहां पर पूरी Chhattisgarh CGKhadya Ration Card दिखाई देगी।
  • इस तरह से से आप यहां से ग्राम बार Chhattisgarh Ration Card बड़ी ही आसानी से देख सकते हैं।

G Ration Card विभाग के द्वारा आप निम्न जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं

  • Ration Card Renewal Progress Report (Shop Wise)
  • 2020Acknowledgment For APL PDF Distribution (Ward / Panchayat War)
  • Acknowledgment For BPL Pdf Distribution (Ward / Panchayat War)
  • List Of Shop-Wise Distribution For Allocated Food Grains In February
  • Numerical Information Of APL Ration Cards Being Made (Shop Wise)
  • Progress Report For Ration Card Renewal (Ward / Panchayat Wise)

Documents required to create a new Cg Khadya Vibhag Ration Card?

  • पहचान प्रमाण पत्र
  • पते का प्रमाण
  • आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • परिवार के सभी सदस्यों की पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ
  • बैंक की जानकारी के लिए बैंक पासबुक
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि आवश्यकता पड़े)
  • मेडिकल प्रमाण पत्र (यदि आवश्यकता पड़े) आदि.
  • विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि आवश्यकता पड़े)

Chhattisgarh राज्य सरकार की नए CgKhadya Ration Card बनाने के लिए आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी| जो ऊपर बताया गया हैं।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए आवेदन

राशन कार्डों के नवीनीकरण के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रदान किए गए हैं। जिसे इच्छुक लाभार्थी renew राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए आवेदन ’के लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं और इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

इसके अलावा, इसे भरें और इसे संबंधित आधिकारिक कार्यालय में जमा करें। राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए लाभार्थी मोबाइल ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं।

इस मोबाइल एप का नाम ‘सीजी फूड – राशन कार्ड रिन्यूवल’ है। राशन कार्ड को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके बहुत आसानी से नवीनीकृत किया जा सकता है।

Contact – छत्तीसगढ़ राज्य सरकार खाद विभाग से संपर्क सूत्र

विभाग का नामखाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग
पूरा पताब्लॉक 2, तृतीय तल, इंद्रावती भवन, अटल नगर (छ.ग.)
फ़ोन नो0771-2511974
फैक्स0711-2510820
ईमेल[email protected]

Some Important Links: related to Chhattisgarh Ration Card List

CG Chhattisgarh राज्य सरकार द्वारा Chhattisgarh Ration Card विभाग में किसी भी प्रकार की समस्या या किसी भी सुझाव के लिए आप निचे दिए गए लिंक के माध्यम से अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं या कोई भी सुझाव दे सकते हैं।

Chhattisgarh सरकार में CG Ration Card विभाग की शिकायत करने हेतुयहां क्लिक करें।
Chhattisgarh Ration Card की दुकानों का विवरण जानने के लिएयहां क्लिक करें।
सूचना के अधिकार के लिएयहां क्लिक करें।
Chhattisgarh Ration Card नई List देखने के लिएयहां क्लिक करें।

FAQ: Frequently Asked Questions

Que – छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में ऑनलाइन आवेदन करने के बाद नाम नहीं आया, तो क्या करूं?

Ans – अगर आपका नाम ऑनलाइन आवेदन करने के बाद भी 15 दिन के अंदर राशन कार्ड सूची में नहीं आया है, तो आप इसके लिए राशन कार्ड आधिकारिक विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

Que – अगर राशन कार्ड सूची में आपका नाम गलत है, तो क्या करें ?

Ans – अगर आपका नाम, राशन कार्ड सूची में गलत आया है, तो इसके लिए आप छत्तीसगढ़ खाद विभाग से संपर्क करना पड़ेगा।

Que – क्या CGKhadya राशन कार्ड सूची को ऑनलाइन मोबाइल या लैपटॉप में देखा जा सकता है?

Ans – बिलकुल हां, अगर आपके पास एक मोबाइल फोन है या लैपटॉप हैं, जिसमें इंटरनेट की सेवा मौजूद है, तो आप उसके माध्यम से राशन कार्ड सूची ऑनलाइन देख सकते हैं।

Que – क्या मेरे राशन कार्ड की समय सीमा समाप्त हो सकती है?

Ans – हां, आपके राशन कार्ड की अवधि समाप्त होने के बाद, आप इसे आधिकारिक वेब पोर्टल या मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन नवीनीकृत कर सकते हैं।

Conclusion:

हम आशा करते हैं कि आपको CGKhadya Ration Card की इस पोस्ट में आपके सभी सवालों का जवाब अवश्य ही मिल गए होंगे, हमारे द्वारा प्रदान की गयी प्रतिक्रियाओं को फॉलो कर आप CG Khadya Vibhag राशन कार्ड लिस्ट बड़ी ही आसानी से देख सकते हैं।

अगर आपके पास कोई भी राशन कार्ड से जुडी प्रश्न या समस्या है, तो कृपया निचे कमेंट बॉक्स में लिखें, हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब दे आपकी समस्याओ का निवारण करने का हर सम्भव प्रयास करेंगे। धन्यवाद

Leave a comment