WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Board Annual Exam Rules: आज से शुरू हो रही बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 में छात्र जूते-चप्पल पहनकर शामिल हो सकेंगे

आज यानी 1 फरवरी से इंटर वार्षिक परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर है, आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों से परीक्षा में नकल रोकने के लिए Bihar School Examination Board ने अभ्यर्थियों के जूते-मोजे पहनकर सेंटर पर आने पर रोक लगा दी थी। हालांकि, इस बार बोर्ड ने अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी है, यानी इस बार इंटर परीक्षा में परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहनने की छूट दी गई है

बताया गया है कि हाड़ कंपा देने वाली ठंड और चल रही शीतलहर के कारण बोर्ड ने जूते-मोजे पहनकर आने की इजाजत दे दी है। यह खबर सुनकर उम्मीदवार काफी खुश हैं, जूते-मोजे पहनकर परीक्षा देने से उन्हें ठंड से राहत मिलेगी।

इंटर परीक्षा के लिए 9 बजे के बाद परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं मिलेगा, यानी अगर आप सुबह 9 बजे के बाद एक मिनट भी लेट हुए तो आपको अंदर जाने की इजाजत नहीं मिलेगी। कोई भी शिक्षक, पर्यवेक्षक या परीक्षा अधिकारी मोबाइल फोन लेकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करेंगे। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी, परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को भी मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वार्षिक परीक्षा को कदाचार मुक्त बनाने के लिए लगी थी रोक

पिछले कुछ वर्षों से इंटर और मैट्रिक परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर बोर्ड की काफी बदनामी हुई थी। इस कारण से, बोर्ड कुछ वर्षों से बहुत सख्त है और उपरोक्त दोनों परीक्षाओं को कड़ी निगरानी में आयोजित कर रहा है। BSEB Patna इतना सख्त हो गया था कि उसने अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र पर जूते-मोजे पहनकर आने पर रोक लगा दी थी। लेकिन इस बार बोर्ड ने परीक्षा में कुछ राहत देने का ठोस फैसला लिया है।

बिहार में 1 फरवरी 2024 से 12वीं कक्षा की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। इस बार परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए कई नियम बनाए गए हैं, इनमें से एक नियम यह है कि उम्मीदवार परीक्षा के दौरान अपना मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे।

इसके अलावा अभ्यर्थियों के साथ ड्यूटी पर तैनात कोई भी व्यक्ति ब्लूटूथ, स्मार्ट वॉच, पेजर, मैग्नेटिक वॉच या इलेक्ट्रॉनिक वॉच का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। आपको बता दें कि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 1 फरवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएंगी, इस दौरान बिहार से करीब 15 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

बिहार बोर्ड परीक्षा को लेकर दिशा निर्देश

  • सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले पहुंचना होगा, अगर आपकी परीक्षा 9.30 बजे है तो आपको 9.00 बजे तक पहुंचना होगा। इसी तरह दोपहर 02:00 बजे की परीक्षा के लिए आपको दोपहर 1.30 बजे पहुंचना होगा।
  • परीक्षा कक्ष में आप अपने साथ केवल एडमिट कार्ड, पेन, रबर, पेंसिल, स्केल आदि ही लेकर जाएं। अन्य सामान ले जाते समय आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • परीक्षा केंद्र पर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे स्मार्ट वॉच, ब्लूटूथ, ईयरफोन, मोबाइल, कैलकुलेटर आदि न ले जाएं।
  • अपने साथ अन्य पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या बैंक पासबुक आदि ले जाएं।
  • परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार पर पुलिस द्वारा उम्मीदवारों की जांच भी की जाएगी, जबकि परीक्षा हॉल के अंदर पर्यवेक्षक यह जांच करेगा कि किसी उम्मीदवार के पास नकल करने का कोई साधन है या नहीं।
  • परीक्षा केंद्र पर दो बार चेकिंग होगी, पहली चेकिंग परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय की जाएगी और दूसरी चेकिंग परीक्षा हॉल के अंदर की जाएगी।
  • परीक्षा केंद्र में केवल केंद्र व्यवस्थापक को ही मोबाइल फोन रखने की अनुमति है। साथ ही अगर परीक्षा केंद्र में चहारदीवारी नहीं है तो दीवार से चार फीट की दूरी तक बांस बल्ले से घेराबंदी की जायेगी।
  • हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी लगाया जाएगा. प्रत्येक कक्षा में 25-25 अभ्यर्थी होंगे, परीक्षण के साथ-साथ वीडियोग्राफी भी होगी, ताकि यह देखा जा सके कि अभ्यर्थी किस प्रकार परीक्षा दे रहे हैं।

बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी 2024 से शुरू होने जा रही है, Bihar Board परीक्षाओं को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। निर्देश के मुताबिक, अभ्यर्थियों को निर्धारित समय से 30 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश करना होगा। सुबह की शिफ्ट सुबह 9.30 बजे शुरू होगी, इसलिए उम्मीदवारों को सुबह 9 बजे केंद्र में प्रवेश करना होगा। इसी तरह दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होगी, इस पाली के अभ्यर्थियों को दोपहर 1.30 बजे ही केंद्र में प्रवेश करना होगा।

बिहार बोर्ड के मुताबिक, जिन अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड पर फोटो में गड़बड़ी है या किसी और की फोटो छपी है, उन्हें पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फोटोयुक्त बैंक पासबुक के साथ परीक्षा केंद्र पर जाना होगा। यदि किसी का एडमिट कार्ड खो गया है या घर पर रह गया है तो उसे परीक्षा केंद्र पर उपलब्ध डायरेक्ट्री से पहचान कर रोल सीट से सत्यापित करने के बाद परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

Leave a comment