OFSS Inter Admission Form Instruction: बिहार बोर्ड इंटर (11वीं) नामांकन 2024 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने से पहले कर लें ये जरूरी तैयारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी निर्देशों का हवाला देते हुए डीईओ ने कहा कि OFSS Bihar 11th Admission 2024 Form भरने से पहले बच्चे विभिन्न इंटर कॉलेज और प्लस टू हाई स्कूल में पिछले साल के दाखिले के ओएफएसएस कट ऑफ मार्क्स जरूर जांच लें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके बाद प्राथमिकता के आधार पर तय करें कि वे किस संस्थान या स्कुल में अपना बिहार बोर्ड इंटर (11वीं) नामांकन लेना चाहते हैं। Bihar Board 11th Admission Form पर अनावश्यक रूप से विकल्प चुनने के बाद वे परेशानी में पड़ जाएंगे।

Bihar School Examination Board ने कहा कि मैट्रिक परीक्षा में कम अंक पाने वाले बच्चे आवेदन फॉर्म भरते समय पिछले वर्ष जारी सूची के कट ऑफ अंक की जांच अवश्य करनी चाहिए

छात्र करलें पिछले साल का कट ऑफ मार्क्स

बिहार बोर्ड ने कहा की कभी-कभी छात्रों के माता-पिता कैफे में जाकर जल्दबाजी में आवेदन कर देते हैं। कैफे संचालकों ने मन ही मन फॉर्म पर अपनी पसंद का ठप्पा लगा दिया होता हैं, जिसके वजह से वो छात्रों से बिना पूछे ही अपनी मनपसंद की स्कूलों के लिए चयनित कर लेते हैं।

इसलिए बोर्ड ने निर्देश दिया हैं, की छात्र फॉर्म भरने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पिछले वर्ष जारी मेरिट लिस्ट को जरूर चेकलें। ताकि उनको अंदाजा हो सके की पिछले वर्ष उनके मनपसंद स्कुल/कॉलेज का कट-ऑफ कितना था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
offs cutoff 2022

इससे छात्र पहले ही अंदाजा लगा लेंगे की, वो जिस स्कुल अथवा कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं। उस स्कुल/कॉलेज में उनका नामांकन उनके प्राप्त मार्क्स से हो सकता हैं या नहीं।

बिहार बोर्ड इंटर (11वीं) नामांकन 2024

OFSS Bihar ने प्रथम मेरिट सूची की सूची में नाम से अधिक अंक प्राप्त करने वाले बच्चों को शामिल किया है। इसके बाद कम अंक वाले व्यक्ति को दूसरी और तीसरी सूची में रखा जाता है। यदि पहली सूची की सूची में नाम नहीं आता है, तो उन्हें दूसरी सूची के लिए ओएफएसएस पर अपडेट करना होगा।

Bihar Board ने कहा कि सामान्य आवेदन पत्र पर बच्चे विकल्प के रूप में न्यूनतम 10 एवं अधिकतम 20 अन्तर्शिक्षा संस्थान का नाम दे सकते हैं। बोर्ड केवल एक फैकल्टी और एक कॉलेज के लिए सूची जारी करेगा।

BSEB Patna ने कहा कि बच्चों को ऑनलाइन आवेदन करने पर 350 रुपये फीस के तौर पर देने होंगे, बिना शुल्क जमा किये नामांकन फार्म स्वीकार नहीं किया जायेगा।

ये भी पढ़ें:  BSEB 10th Result 2024 Passing Marks: बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा में पास होने के लिए इतने मार्क्स की हैं जरूरत, जानें मैट्रिक के पासिंग मार्क्स
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment