BSEB Exam Rules 2024: बिहार बोर्ड की वार्षिक मैट्रिक परीक्षा में जूते-मोजे पहनने पर नहीं मिलेगी प्रवेश की अनुमति, पढ़ें गाइडलाइंस

आज से शुरू हो रहे बिहार के मैट्रिक छात्रों को जूता-मोजा पहनकर परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। Bihar School Examination Board ने मैट्रिक परीक्षा में जूता-मोजा पहनकर आने पर रोक लगा दी है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दरअसल, इंटरमीडिएट परीक्षा में अधिक ठंड होने के कारण जूते-मोजे पहनकर आने की अनुमति दी गई थी, लेकिन अब ठंड कम होने के कारण मैट्रिक परीक्षा में इस पर रोक लग गयी हैं। आपको बता दें कि मैट्रिक की परीक्षा आज यानी 15 फरवरी 2024 से शुरू हो रही हैं जोकि 23 फरवरी 2024 तक दो पालियों में होगी।

बिहार बोर्ड की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक, परीक्षा केंद्र पर आधे घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य होगा क्योंकि परीक्षा शुरू होने से ठीक आधे घंटे पहले गेट बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी, गौरतलब है कि इंटर परीक्षा में कई छात्रों को प्रवेश नहीं दिया गया था।

इसके बाद कुछ छात्र दीवार फांदकर अंदर घुस गए। ऐसे अभ्यर्थियों पर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। दो वर्ष के लिए परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। ऐसे में अभ्यर्थियों के लिए जरूरी है कि वे एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचें और निश्चिंत रहें।

आधे घंटे पहले तक मिलेगी एंट्री

गौरतलब है कि इस बार बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में करीब 16 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। परीक्षा के लिए 1585 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, बिहार बोर्ड की ओर से बताया गया है कि पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से होगी और इसके लिए सुबह 9 बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा।

दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से होगी, जिसके लिए दोपहर 1:30 बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद प्रवेश की अनुमति नहीं होगी, अब परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र का गेट खोलना होगा। सभी अभ्यर्थियों को सत्यापन के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा शुरू

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा गुरुवार 15 फरवरी 2024 से शुरू हो रही है। इसको लेकर बोर्ड ने पूरी तैयारी कर ली है, इस साल मैट्रिक परीक्षा में 16 लाख 94 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिसके लिए राज्य भर में 1585 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं।

जानकारी के मुताबिक परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों में आठ लाख 22 हजार से ज्यादा छात्र और आठ लाख 72 हजार से ज्यादा छात्राएं शामिल हैं। इस साल इस परीक्षा में लड़कों से ज्यादा लड़कियां शामिल होंगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगी।

16 lakh 94 thousand 781 students will appear in the Bihar Board matriculation examination from today

Bihar Board के अध्यक्ष का कहना है कि इस बार सख्त गाइडलाइन जारी की गई है, जिसका पालन करना सभी के लिए अनिवार्य है। सभी उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा हॉल परिसर में प्रवेश करना होगा। आपको बता दें कि परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लागू कर दी गई है। सुरक्षा के लिए 70 दंडाधिकारियों के साथ 500 पुलिस जवानों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

ये भी पढ़ें:  OFSS Bihar Inter Admission Last Date Today: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट में दाखिले के लिए आवेदन की आज आखिरी तारीख, तिथि बढ़ने का पूरी संभावना

BSEB Patna ने अभ्यर्थियों को इलेक्ट्रॉनिक घड़ी, स्मार्ट घड़ी, मैग्नेटिक घड़ी पहनकर परीक्षा हॉल में प्रवेश करने पर रोक लगा दी है। वहीं छात्र जूता-मोजा पहनकर परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते हैं। अभ्यर्थियों को तलाशी के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने दिया जाएगा, जिसके लिए पुरुष और महिला पर्यवेक्षक होंगे।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment