Bihar STET Exam 2023: बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के लिए आए 3.5 लाख आवेदन, पहली बार एक साथ होगी 46 विषयों की परीक्षा

Bihar Secondary Teacher Eligibility Test (STET) 2023 में साढ़े तीन लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यह पहली बार होगा कि बिहार बोर्ड एक साथ 46 विषयों की एसटीईटी आयोजित करेगा। इसमें पेपर- I में 17 विषय और पेपर- II में 29 विषय शामिल हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

साल 2020 की बात करें तो STET 2020 में करीब दो लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे. परीक्षा 10 विषयों के लिए ली गई थी। इस बार BSEB Patna ने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के सभी विषयों को शामिल कर लिया है। Bihar School Examination Board के मुताबिक एसटीईटी ऑनलाइन लिया जाएगा, परीक्षा एक सप्ताह तक दो पालियों में चलेगी।

BSEB STET Exam 2023 के लिए केंद्र उन्हीं शहरों में बनाए जाएंगे जहां ऑनलाइन परीक्षा की सुविधा होगी। सभी उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र की जानकारी उनके एडमिट कार्ड से मिल जाएगी। परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालय में ही बनाया जाएगा। परीक्षा में 150 अंकों के प्रश्न होंगे, सभी वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे।

एक विषय चुनें

पेपर-ए स्पेशल स्कूल टीचर में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को सामान्य विषय समूह के लिए किसी एक विषय का चयन करना होगा। इसमें हिंदी, उर्दू, बांग्ला, मैथिली, संस्कृत, अरबी, फारसी, भोजपुरी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, शारीरिक शिक्षा, संगीत, ललित कला और नृत्य विषय हो सकते हैं।

इन सभी विषयों में से किसी एक विषय का चयन किया जाएगा, जिन अभ्यर्थियों ने ऐसा नहीं किया है उन्हें 29 अगस्त 2023 से 31 अगस्त 2023 तक सुधार करने का मौका दिया जा रहा है।

9वीं और 10वीं कक्षा में ज्यादा आवेदन

Bihar Board STET के लिए सबसे ज्यादा आवेदन 9वीं और 10वीं कक्षा के लिए आए हैं। नौवीं और दसवीं यानी पेपर-वन के लिए दो लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं। बिहार बोर्ड के मुताबिक परीक्षा से संबंधित सभी दिशा-निर्देश अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड से पता चल जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले ही परीक्षा केंद्र पर अंतिम प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। हर केंद्र पर सीसी टीवी और वीडियोग्राफी से निगरानी की जाएगी। बोर्ड ने उम्मीदवारों की सुविधा के लिए विषयवार पाठ्यक्रम भी जारी किया है।

कोई नकारात्मक अंकन नहीं

बिहार बोर्ड ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) के लिए पाठ्यक्रम का अनावरण किया है, जिसमें पेपर वन और पेपर टू दोनों शामिल हैं, जिसे आवेदक आधिकारिक बिहार बोर्ड वेबसाइट: http://bsebstet.com के माध्यम से देख सकते हैं। जिन पंजीकृत उम्मीदवारों ने अभी तक भुगतान नहीं किया है उनके लिए शुल्क जमा करने की समय सीमा बढ़ा दी गई है।

कुल 150 अंकों वाली बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा में नकारात्मक अंकन नहीं होगा। परीक्षा में 100 विषय-विशिष्ट प्रश्न शामिल होंगे, जिसमें शिक्षण विधियों और दक्षताओं के लिए अतिरिक्त 50 अंक आवंटित होंगे। कंप्यूटर-आधारित प्रारूप में आयोजित, बिहार एसटीईटी परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होते हैं, प्रत्येक सटीक उत्तर के लिए एक अंक दिया जाता है। पेपर वन कक्षा IX और X के शिक्षकों को लक्षित करता है, जबकि पेपर दो कक्षा 11 और 12 के प्रशिक्षकों को लक्षित करता है।

ये भी पढ़ें:  BPSC Exam Calendar 2024-25 PDF: बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा सत्र 2024-25 के लिए BPSC का नया एग्जाम कैलेंडर जारी, देखें कब-कौन सा एग्जाम
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment