BSEB 12th Sent Up Exam Date: Bihar Board Inter Stup Exam datesheet 2023-24 released, यहाँ देखें टाइम टेबल

अगले वर्ष हों वाले बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा 2024 के लिए इंटरमीडिएट सेंटअप परीक्षा 2023 की डेटशीट जारी कर दी गई है। इसको लेकर Bihar Board Inter Stup Exam datesheet 2023-24 released की ओर से निर्देश जारी कर दिये गये हैं। आपको बता दें की, BSEB 12th Exam Sentup Exam 30 अक्टूबर 2023 से 9 नवंबर 2023 तक दो पालियों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले अभ्यर्थियों के प्रवेश पर रोक लगा दी जायेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इंटरमीडिएट सेंटअप परीक्षा की तिथि का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। Bihar Board 12th Sentup Exam 2024 को लेकर बिहार बोर्ड की ओर से जारी निर्देश के बाद जिला शिक्षा विभाग की ओर से भी तैयारी शुरू कर दी गई है।

BSEB Patna ने कहा की, परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र से लेकर उत्तर पुस्तिका तक बिहार बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। बोर्ड ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि अगर स्कूल से प्रश्न पत्र लीक होता है तो इसकी पूरी जिम्मेदारी संबंधित विद्यालय की होगी। ऐसे में, विद्यालय प्रशासन पर कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा के पूर्व ओएमआर शीट भी बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

Bihar Board Inter Stup Exam datesheet 2023-24 released

बिहार बोर्ड ने इंटर सेंटअप परीक्षा की विषयवार डेटशीट जारी कर दी है। Bihar Board Inter Stup Exam datesheet 2023-24 released 30 अक्टूबर 2023 से 6 नवंबर 2023 तक चलेंगी, परीक्षा रोजाना दो पालियों में होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक होगी, परीक्षा के पहले 15-15 मिनट कूल ऑफ टाइम होंगे।

Bihar Board Inter Stup Exam datesheet 2023-24 released 30 अक्टूब 2023र को फिजिक्स/फिजियोलॉजी/एंटरप्रेन्योरशिप पेपर के साथ शुरू होगी। दूसरी पाली में राजनीति विज्ञान/अकाउंटेंसी/रसायन विज्ञान की परीक्षा होगी, आपको बता दें कि सेंटअप परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका बिहार बोर्ड ही भेजेगा।

आधे घंटे पहले अभ्यर्थियों के प्रवेश पर रोक

जानकारी के मुताबिक थ्योरी परीक्षा के बाद प्रैक्टिकल परीक्षा ली जाएगी, उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन विद्यालय स्तर पर किया जाएगा। सेंटअप परीक्षा की पूरी प्रक्रिया वार्षिक परीक्षा की तरह होगी, BSEB Inter Sentup Exam 2023 शुरू होने से आधे घंटे पहले अभ्यर्थियों के प्रवेश पर रोक लगा दी जायेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके साथ ही प्रश्न पत्र परीक्षा हॉल में ही खोला जाएगा। बिहार बोर्ड ने 9वीं और 10वीं कक्षा के मासिक मूल्यांकन की तारीख तय कर दी है। कक्षा 9वीं एवं 10वीं की मासिक परीक्षाएं 26 अक्टूबर 2023 से 28 अक्टूबर 2023 तक दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से 11 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा 11.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक ली जाएगी।

सेंटअप परीक्षा 2023में केवल 75 उपस्थित लोग शामिल होंगे

बिहार बोर्ड इंटर-मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है, बिहार बोर्ड ने इसकी जानकारी सभी जिला शिक्षा कार्यालयों को भेज दी है। जो छात्र 75 प्रतिशत उपस्थिति के कारण सेंटअप परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे, तो ऐसे छात्र वार्षिक परीक्षा से वंचित हो जायेंगे।

ये भी पढ़ें:  OFSS Inter Admission Last Date Today: बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन सत्र 2024-26 में आवेदन करने का आज आखरी तारीख, इसके बाद नहीं बढ़ेगी तारीख

बिहार बोर्ड ने सभी डीईओ को साफ कहा है कि अगर स्कूल से प्रश्नपत्र लीक हुआ तो इसकी पूरी जिम्मेदारी संबंधित स्कूल की होगी। ऐसे स्कूल प्रशासन के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी, इस कारण प्रश्नपत्र पूर्णतया सुरक्षित रखा जाए। थ्योरी परीक्षा के बाद प्रैक्टिकल परीक्षा ली जाएगी, कॉपियों का मूल्यांकन स्कूल स्तर पर किया जाएगा। BSEB Patnaको सेंटअप परीक्षा का रिजल्ट सभी स्कूलों को भेजना है।

परीक्षा से आधे घंटे पहले केंद्र पर प्रवेश बोर्ड बंद के अनुसार सेंटअप परीक्षा की पूरी प्रक्रिया वार्षिक परीक्षा की तरह होगी, बिहार बोर्ड जल्द ही परीक्षा का शेड्यूल जारी करेगा। परीक्षा दो पालियों में ली जायेगी, परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले प्रवेश बंद कर दिया जाएगा।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment