BSEB Inter Exam Routine 2024 & Bihar board intermediate : बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 की डेटशीट जारी, पूरा टाइम टेबल यहां आसानी से डाउनलोड करें

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar board intermediate) ने 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 2024 की डेटशीट जारी कर दी है, बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की थ्योरी परीक्षा 1 फरवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएगी। आपको बता दें, बिहार बोर्ड ने कला, वाणिज्य और विज्ञान स्ट्रीम के लिए Bihar Board 12th Exam Date 2024 जारी कर दी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस बार परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक आयोजित की जाएगी, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 02:00 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की जाएगी।

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने यह जानकारी साझा की है, बिहार बोर्ड परीक्षा की डेटशीट बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट Bihar board intermediate पर जारी कर दी गई है, 12वीं कक्षा के छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

12वीं वार्षिक परीक्षा 2024 की डेटशीट पीडीऍफ़ यहां से डाउनलोड करेंleft side gif

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar board intermediate परीक्षा 2024 डेटशीट

तारीखपहली शिफ्टदूसरी शिफ्ट
1 फरवरीबायोलॉजी     इकोनोमिक्स
2 फरवरीमैथेमेटिक्स     पॉलिटिकल साइंस
3 फरवरीफिजिक्स   जियोग्राफी
4 फरवरी इंग्लिश    हिंदी
5 फरवरीकेमिस्ट्री  इंग्लिश
6 फरवरीहिंदी    इतिहास
7 फरवरीअनिवार्य भाषा (कला, विज्ञान-वाणिज्य)    मनोविज्ञान, साइकोलॉजी
8 फरवरीम्यूजिक    होम साइंस
9 फरवरी सोशियोलॉजी    टूरिज्म, रिटेल मैनेटमेंट आदि 
10 फरवरीअतिरिक्त विषय   कम्यूटर साइंस, मल्टीमीडिया आदि

ऐसे करें कक्षा 12वीं के छात्र डेट शीट डाउनलोड

  • बिहार बोर्ड 12वीं के छात्र परीक्षा टाइम टेबल चेक करने के लिए बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
  • बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर इंटर परीक्षा 2024 के नाम से लिंक दिए जाएंगे।
  • इसके बाद 12वीं कक्षा के टाइम टेबल पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा और एक पीडीएफ फाइल दिखाई देगी।
  • यहां से आप डेटशीट चेक कर सकते हैं और प्रिंट डाउनलोड कर सकते हैं।
  • छात्रों को परीक्षा से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

प्रैक्टिकल परीक्षाएं 10 जनवरी 2024 से 

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख भी जारी कर दी गई है, बिहार बोर्ड कक्षा इंटरमीडिएट प्रैक्टिकल परीक्षाएं 10 जनवरी 2024 से शुरू होंगी, जोकि निर्धारित 20 जनवरी 2023 तक होगी।

ऐसे में Bihar School Examination Board के छात्र परीक्षा का पूरा शेड्यूल चेक और डाउनलोड कर सकते हैं, BSEB Patna की आधिकारिक वेबसाइट से।

30 लाख छात्र-छात्राएं देगे बोर्ड परीक्षा

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षा में 30 लाख से ज्यादा छात्रों के शामिल होने की संभावना है। इसमें मैट्रिक के करीब 16 लाख और इंटरमीडिएट के 15 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे, इसमें नियमित विद्यार्थियों के अलावा स्वतंत्र एवं निजी विद्यार्थी भी भाग लेंगे।

कुछ दिन पहले ही बिहार बोर्ड ने 12वीं परीक्षा 2024 के लिए दूसरा डमी एडमिट कार्ड जारी किया है, हर साल की तरह इस बार भी बिहार बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी काफी तेजी से कर रहा है।

बिहार बोर्ड एग्जाम पासिंग मार्क्स

बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को सभी विषयों में कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है।

हालांकि, अगर आपको इससे कम अंक मिलते हैं तो आपको कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। अधिक जानकारी के लिए आप बोर्ड की वेबसाइट भी देख सकते हैं। Bihar Merit

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment