WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB 12th 10th Annual Exam: बिहार बोर्ड ने छात्रों को वार्षिक परीक्षा 2024 में इस पेन का इस्तेमाल नहीं करने का आदेश दिया

Bihar School Examination Board द्वारा इस वर्ष परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले सभी छात्रों को आदेश दिया हैं की, ओएमआर पर व्हाइटनर, ब्लेड का प्रयोग न करें।और ना ही परीक्षा में ओएमआर शीट के गोले को जेल पेन से न भरें

अगर कोई छात्र ऐसी गलती करता है तो उसका ओएमआर (उत्तर पत्रक) बिल्कुल भी चेक नहीं किया जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि कंप्यूटर ऐसे ओएमआर को स्वीकार नहीं कर पाएगा और उसे रिजेक्ट कर देगा। बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए सभी जिला शिक्षा कार्यालयों को इस संबंध में दिशा-निर्देश भेज दिए हैं।

बिहार बोर्ड कक्षा मैट्रिक और इंटर के प्रश्नपत्र में Bihar Board द्वारा ओएमआर शीट पर व्हाइटनर, ब्लेड, इरेज़र, जेलपेन आदि का प्रयोग नहीं करने की जानकारी दी जाती है। इसे पढ़ने के लिए भी छात्रों को 15 मिनट का समय मिलता है। लेकिन अधिकांश छात्र इस निर्देश को बिल्कुल भी नहीं पढ़ते हैं। एक वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न का उत्तर देने में, यदि कोई वृत्त गलत भर गया है, तो छात्र उसे ब्लेड या व्हाइटनर से मिटाने का प्रयास करते हैं। इसका नुकसान छात्रों के ओएमआर चेकिंग उठाना पड़ता है।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एडमिट कार्ड गुम या घर पर छूट जाने पर भी दे सकेंगे परीक्षा

Bihar Board ने निर्देश दिया है की इस दौरान यदि किसी परीक्षार्थी का BSEB Admit Card गुम हो जाता है या घर पर छूट जाता है, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक के Photo से उसे पहचान कर और Roll Sheet से सत्यापित कर BSEB Exam 2024 में बैठने की अनुमति दी जायेगी।

Roll Sheet में गलत रहने पर संबंधित परीक्षार्थी से घोषणा पत्र लेकर केंद्राधीक्षक Admit Card के अनुसार उक्त Subject की परीक्षा में उन्हें सम्मिलित होने दें और उपस्थिति पत्रक एवं Roll Sheet में सुधार उक्त विषय कर अपना हस्ताक्षर एवं मुहर लगा दें।

Bihar Board ordered students not to use this pen in annual examination 2024

बिहार बोर्ड इंटर मैट्रिक परीक्षा की तिथियां

इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 का आयोजन 1 फरवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 होगा। मैट्रिक परीक्षा 2024 का आयोजन 15 फरवरी 2024 से 23 फरवरी 2024 तक होगा। रोज दो शिफ्ट में परीक्षा होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9:30 से दोपहर 12:45 तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 1:45 से 5:00 बजे तक ली जाएगी। दोनों परीक्षाओं का रिजल्ट मार्च-अप्रैल में जारी कर दिया जाएगा।

Leave a comment