WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Annual Inter Matric Exam: बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 में बैठने की व्यवस्था प्रश्न पत्र संख्या और रोल नंबर के अनुसार होगी

बिहार बोर्ड की परीक्षा 2024 में हर केंद्र पर अभ्यर्थियों की सीट मार्क की जाएगी। हर छात्र का रोल नंबर उनकी सीट पर लिखा हुआ मिलेगाहर कक्षा में प्रश्न पत्र की संख्या, उत्तर पुस्तिका की संख्या और छात्रों के रोल नंबर के अनुसार सीटें चिन्हित की जाएंगी। इसको लेकर सभी जिला शिक्षा कार्यालयों द्वारा संबंधित परीक्षा केंद्रों पर तैयारी की जा रही है।

कदाचार मुक्त परीक्षा और फर्जी छात्रों को आसानी से पकड़ा जा सके, इसके लिए हर केंद्र पर यह व्यवस्था की जाएगी। इस बार भी Bihar School Examination Board द्वारा प्रश्न पत्र के दस सेट तैयार किए गए हैंप्रश्नपत्र छात्रों के बीच इस तरह बांटे जाएंगे कि पहले सेट के बाद 11वें स्थान पर बैठने वाले छात्र को पहला सेट मिल जाए

यह होगा फायदा

इसके अलावा परीक्षा के दौरान छात्रों को प्री-प्रिंटेड उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएंगी। इससे नाम, रोल नंबर, स्कूल का नाम, स्कूल कोड, विषय आदि लिखने में कोई त्रुटि नहीं होनी चाहिए। इससे छात्रों के समय की भी बचत होगी और उन्हें प्रश्नपत्र पढ़ने का पूरा समय मिलेगा। ज्ञात हो कि इंटर की परीक्षा 1 फरवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 तक चलेगी, वहीं 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी 2024 से 23 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

परीक्षा प्रतिदिन दो पालियों में होगी, इंटर की परीक्षा में शामिल होने के लिए 13 लाख 18 हजार 439 अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा है। वहीं इस वर्ष मैट्रिक परीक्षा में 16 लाख 90 हज़ार से ज्यादा छात्र शामिल होने जा रहे हैं।

उत्तर पत्रक पर ओएमआर उत्तर पत्रक का नंबर लिखना है, BSEB Patna के अनुसार ओएमआर उत्तर पत्रक पर 50 प्रश्नों के उत्तर देने हैं। ये शीट डेढ़ घंटे के बाद स्पेकुलम द्वारा ली जाएंगी। छात्रों को उत्तर पत्रक पर ओएमआर उत्तर पत्रक संख्या लिखनी होगी। यह स्पेकुलम द्वारा मिलान किया जाएगा। उत्तर पुस्तिकाओं के मिलान में कोई गलती न हो, इसके लिए यह व्यवस्था की गई है।

Bihar Board Exam 2024 will have seating arrangement by question paper number and roll number

उत्तर पुस्तिका पर लिखनी होगी उत्तर पत्रक की संख्या

बताते चलें की Bihar Board OMR उत्तर पत्रक की संख्या को लिखना है उत्तरपुस्तिका पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की मानें तो 50 प्रश्नों के उत्तर OMR उत्तर पत्रक पर देने हैं। यह पत्रक वीक्षक द्वारा डेढ़ घंटे बाद ले लिए जाएंगे।

बताते चलें छात्रों को OMR उत्तरपत्रक की संख्या उत्तरपुस्तिका पर लिखनी होगी। इसका मिलान वीक्षक द्वारा किया जाएगा। उत्तरपुस्तिका मिलान में गड़बड़ी ना हो, इसके लिए यह व्यवस्था की गई है।

Leave a comment