WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Annual Exam 2024: बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा केंद्र पर शिक्षकों और अन्य कर्मियों को मोबाइल फोन ले जाना प्रतिबंधित

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 गुरुवार से शुरू हो गई है। परीक्षा को कदाचारमुक्त बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने बड़ा कदम उठाया है, इस संबंध में केके पाठक के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने आवश्यक आदेश जारी कर दिये हैं। जिसके तहत राज्य के डिग्री कॉलेजों, जो इंटरमीडिएट परीक्षा के केंद्र हैं, वहां शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

केके पाठक के निर्देश पर शिक्षा विभाग के सचिव बैद्यनाथ यादव ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये हैं। सचिव बैद्यनाथ यादव ने कुलसचिवों को लिखे आधिकारिक पत्र में स्पष्ट किया है कि परीक्षा को कदाचारमुक्त और शुचितापूर्ण संचालन के लिए यह कदम उठाया गया है, अत: सभी संबंधित व्यक्ति कार्यस्थल पर बिना मोबाइल फोन के आयेंगे।

सचिव ने पत्र में लिखा है कि ऐसे कॉलेज, जहां परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। देखा गया है कि शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मचारी मोबाइल फोन लेकर वहां आ रहे हैं। वहां के शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन कक्षाएं भी संचालित की जा रही हैं। यह आदेश केवल उन्हीं डिग्री कॉलेजों पर प्रभावी होगा, जहां परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। इसकी जानकारी सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दे दी गयी है।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आधा घंटा पहले केंद्र पर पहुंचना होगा

पहली पाली में सुबह 9:30 से 12:45 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक परीक्षा आयोजित की गई। इसके लिए अभ्यर्थियों को आधे घंटे पहले केंद्र पर पहुंचना होगा। लेकिन अधिकांश केंद्रों पर नौ बजे के बाद कई अभ्यर्थी पहुंचे। कई केंद्रों पर मजिस्ट्रेट ने अभ्यर्थियों को देर से परीक्षा में बैठाया, लेकिन कुछ केंद्रों पर देर से पहुंचे अभ्यर्थियों को केंद्र में प्रवेश करने से रोका गया। अभ्यर्थियों ने वहां हंगामा किया जहां उन्हें अंदर जाने से रोका गया।

Teachers and other personnel banned from carrying mobile phones at Bihar Board 12 Examination Center

इंटर परीक्षा के पहले दिन अभ्यर्थियों का हंगामा

गुरुवार से शुरू हुई बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा के पहले दिन कुछ जगहों को छोड़कर बाकी जगहों पर परीक्षा शांतिपूर्ण रही। जहानाबाद, नालंदा, खगड़िया, भागलपुर, शेखपुरा आदि जगहों पर देर से पहुंचे अभ्यर्थियों की परीक्षा छूट गयी। इसके बाद अभ्यर्थियों ने हंगामा कर दिया. भागलपुर के क्राइस्ट चर्च स्कूल में बने सेंटर पर पथराव किया गया। इस दौरान अभ्यर्थियों ने जमकर हंगामा किया. इस दौरान पुलिस ने हल्का बल प्रयोग भी किया। जहानाबाद में देर से पहुंचने पर रोके जाने पर छात्राओं ने जमकर हंगामा किया और एनएच 110 को जाम कर दिया. पटना में भी कई केंद्रों पर देर से पहुंचे दर्जनों अभ्यर्थी परीक्षा नहीं दे सके, परीक्षा नहीं दे पाने के कारण अभ्यर्थियों ने विभिन्न केंद्रों के बाहर हंगामा किया.

Leave a comment