BSEB Inter Annual Exam: बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा 2024 में किस विषय में कितने प्रश्न पूछे जाएंगे, विवरण देखें

अब कुछ ही दिनों में वार्षिक इंटर कक्षा की परीक्षा शुरू होने वाली हैं, जैसा की आप सभी जानते हैं की बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 तक होगी। बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 शुरू होने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि किस विषय में कितने प्रश्न पूछे जाएंगे, बिहार बोर्ड एग्जाम पैटर्न समझकर परीक्षा अटेंप्ट करना आसान हो जाता है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारी के लिए वेबसाइट पर अपलोड मॉडल पेपर से तैयारी की जा सकती है। इससे Bihar Board परीक्षा के पैटर्न को भी बेहतर तरीके से समझा जा सकेगा। BSEB मॉडल पेपर से अभ्यास करने से अंतिम परीक्षा में समय का प्रबंधन करना आसान हो जाता है। बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 की डेटशीट biharboardonline.bihar.gov.in पर चेक की जा सकती है।

बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा 2024 समझें प्रश्न पत्र पैटर्न

  • 12वीं हिंदी विषय की परीक्षा में कुल 106 सवाल पूछे जाएंगे, इनमें से सौ सवाल ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर आधारित होंगे।
  • बिहार बोर्ड 12वीं इंग्लिश पेपर में भी 107 सवाल पूछे जाएंगे, इनमें से भी सौ सवाल ऑब्जेक्टिव होंगे।
  • 12वीं केमिस्ट्री में भी 96 सवालों के जवाब देने होंगे।
  • बीएसईबी 12वीं मैथमेटिक्स इलेक्टिव में स्टूडेंट्स को कुल 138 सवाल अटेंप्ट करने होंगे।
  • बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट फिजिक्स में स्टूडेंट्स से 96 सवाल पूछे जाएंगे।

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट 2024 में गणित विषय से 138 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न, 30 लघु उत्तरीय प्रकार के प्रश्न और आठ दीर्घ उत्तरीय प्रकार के प्रश्न होंगे। छात्रों को कुल 69 सवालों के जवाब देने हैं। जबकि फिजिक्स और केमिस्ट्री में कुल 96 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें से कुल 48 सवालों के जवाब छात्रों को देने हैं।

यह जानकारी बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट 2024 के मॉडल पेपर से दी है। बोर्ड द्वारा जारी किए गए मॉडल पेपर में बोर्ड द्वारा प्रश्न पत्र का पैटर्न दिया गया है। मॉडल पेपर बोर्ड की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।

मॉडल पेपर बिहार बोर्ड द्वारा जारी किया जाता है ताकि उम्मीदवार प्रश्न पत्र के पैटर्न को समझ सकें। इसमें प्रश्नपत्र के पैटर्न के साथ कुल प्रश्नों की संख्या और समय आदि दिया होता है। बोर्ड ने इस बार सब्जेक्ट कोड भी दिया है। गणित का प्रश्न पत्र 32 पेज का होगा। प्रश्नपत्र के प्रथम पृष्ठ पर अभ्यर्थियों के लिए निर्देश दिए गए हैं। यह छात्र को अभी निर्देश देखने की अनुमति देता है।

बीएसईबी 12वीं परीक्षा पैटर्न 2024

  • बिहार बोर्ड 12वीं के परीक्षा पैटर्न के अनुसार, प्रश्नपत्र में 50 प्रतिशत बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होंगे।
  • बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 को कुल 500 अंकों के लिए आयोजित किया जाएगा और छात्रों को परीक्षा पास करने के लिए 33% अंक प्राप्त करने होंगे।
  • वोकेशनल पेपर 100 अंकों के लिए आयोजित किया जाता है।
  • उनका जवाब देने के लिए, छात्रों को ओएमआर शीट प्रदान की जाएगी। वे सब्जेक्ट जिनमें थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों होंगे, उसके थ्योरी पेपर में 35 MCQ शामिल होते हैं।
  • संगीत का पेपर 30 अंकों का होता है, जिसमें से 14 अंक 14 MCQ प्रश्न के लिया आवंटित किए जाते हैं।
  • प्रत्येक पेपर के लिए परीक्षा की अवधि 3 घंटे है और बिहार बोर्ड 12 वीं प्रश्न पत्र 2024 पढ़ने के लिए 15 अतिरिक्त मिनट आवंटित किए जाते हैं।
ये भी पढ़ें:  BSEB 12 Entrepreneurship Answer Key: बिहार बोर्ड 12वीं एंटरप्रेन्योरशिप आंसर की अनऑफिसियल डाउनलोड लिंक 8 फरवरी 2024

छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए रणनीति तैयार करने के लिए Bihar School Examination Board12वीं के सिलेबस 2024 और परीक्षा पैटर्न को देखना चाहिए। बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा के परीक्षा पैटर्न में पूछे गए प्रश्नों की संख्या, कुल अंक, महत्वपूर्ण विषय और अन्य विवरण शामिल हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड 12वीं मॉडल पेपर 2024 कैसे उपयोगी है?

  • बीएसईबी 12 वीं के मॉडल पेपर कई लाभ प्रदान करते हैं। मॉडल पेपर परीक्षा पैटर्न और अंकन योजना का बेहतर आईडिया देते हैं।
  • उन्हें हल करते समय, छात्र परीक्षा की अपनी रणनीति तैयार कर सकते हैं। वे परीक्षा के दौरान यह योजना बना सकते हैं कि पहले किस प्रश्न का उत्तर दिया जाए।
  • बिहार बोर्ड 12वीं मॉडल पेपर्स 2024 को छात्र अभ्यास के लिए जितनी बार चाहें उतनी बार डाउनलोड कर सकते हैं।
  • बिहार बोर्ड 12वीं मॉडल पेपर्स 2024 को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।
  • बिहार बोर्ड 12वीं मॉडल पेपर्स 2024 को हल करने से छात्रों को परीक्षा के लिए मानसिक रूप से तैयार होने में सहायता मिलती है और उनका आत्मविश्वास भी बढ़ता है।
  • बिहार 12वीं मॉडल प्रश्न पत्र हल करने से प्रश्नों को हल करने की गति में सुधार होता है।

बिहार बोर्ड इंटर मॉडल पेपर का अभ्यास कर सकते है छात्र

बिहार बोर्ड के मुताबिक इंटर के सभी विषयों का मॉडल पेपर जारी कर दिया गया है। वहीं, जल्द ही मैट्रिक का मॉडल पेपर भी जारी किया जाएगा। इससे छात्र मॉडल पेपर की मदद से अपनी तैयारी कर सकते हैं।

how many questions will be asked in Bihar Board 12th Exam 2023

BSEB Patna की ओर से इस बार प्रश्न पत्र के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है। प्रत्येक विषय में लघु और दीर्घ उत्तरीय दोनों प्रकार के प्रश्नों में 50 प्रतिशत वैकल्पिक प्रश्नों के साथ वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। विज्ञान, कला और वाणिज्य वर्ग के सभी विषयों का विषय कोड बोर्ड द्वारा अलग से दिया जाता है।

सब्जेक्ट कोड का स्थान अलग होगा

बोर्ड के अनुसार प्रत्येक प्रश्नपत्र में विषय कोड के लिए अलग स्थान निर्धारित किया गया है। प्रश्नपत्र को लीक होने से बचाने के लिए हर विषय के प्रश्न पत्र में थ्योरी पेपर भी शॉट फॉर्म में लिखा गया है. प्रश्नपत्र के पेजों की संख्या की भी जानकारी दी गई है।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment