WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Class 12 Exam: आज से बिहार बोर्ड 12वीं की वार्षिक परीक्षा 2024 में 13 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे, परीक्षा में भूलकर भी न ले जाएं ये चीजें

बिहार में आज यानी 1 फरवरी से 12वीं कक्षा की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं, आपको बता दें कि परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए कई नियम बनाए गए हैं, इनमें से एक नियम यह है कि उम्मीदवार परीक्षा के दौरान अपना मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे।

इसके अलावा अभ्यर्थियों के साथ ड्यूटी पर तैनात कोई भी व्यक्ति ब्लूटूथ, पेजर, स्मार्ट वॉच, मैग्नेटिक वॉच या इलेक्ट्रॉनिक वॉच का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 1 फरवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 तक होंगी. इस दौरान करीब 1304352 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 का पूरा टाइम टेबल बोर्ड की यहां क्लीक करके देखा जा सकता है।

ये बातें आपको जानना हैं जरूरी

  • सभी परीक्षार्थी परीक्षा हॉल में 30 मिनट पहले पहुंचे, अगर आपकी परीक्षा 9.30 बजे है तो आप 9 बजे तक पहुंच जाएं इसी तरह दोपहर 02:00 बजे की परीक्षा के लिए 1.30 बजे पहुंचें।
  • अपने साथ दूसरे पहचान पत्र यानि आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या बैंक का पासबुक आदि जरूर रखें।
  • परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों की दो बार चेकिंग होगी, पहली चेकिंग एग्जाम सेंटर में प्रवेश के समय होगी और दूसरी बार एग्जाम हॉल के अंदर चेकिंग होगी।
  • परीक्षा केंद्र में सिर्फ केंद्र व्‍यवस्‍थापक को ही मोबाइल रखने की अनुमति होगी। साथ ही अगर परीक्षा केंद्र में चाहरदीवारी नहीं है, तो दीवार से चार फीट की दूरी तक बांस बल्‍ले से घेराबंदी करनी होगी।
  • परीक्षा केंद्र के एंट्री गेट पर पुलिस की ओर से परीक्षर्थियों की चेकिंग की जाएगी, वहीं परीक्षा हॉल के अंदर इनविजिलेटर को चेक करना होगा कि किसी परीक्षार्थी के पास चीटिंग का कोई साधन तो नहीं।
  • परीक्षा हाल में अपने साथ सिर्फ एडमिट कार्ड, पेन, पेंसिल, रबर, स्केल आदि ही ले जाएं। बाकी दूसरी चीजें ले जाने पर आपको परेशानी हो सकती है।
  • परीक्षा केंद्र पर कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेटस न ले जाएं, इसमें स्मार्ट वॉच, ब्लूटूथ, इयरफोन, मोबाइल, कैलकुलेटर आदि शामिल हैं।
  • हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे। प्रत्‍येक कक्ष में 25-25 परीक्षार्थी होंगे जिसकी जांच होगी साथ ही वीडियोग्राफी भी होगी, जिससे यह देखा जा सकेगा कि परीक्षार्थी कैसे परीक्षा दे रहे हैं। इसकी जिम्‍मेदारी कक्ष परीक्षक की होगी।

परीक्षा दो पालियों में होगी

BSEB 12th Exam 1 फरवरी से 12 फरवरी 2024 के बीच दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक होगी, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 02:00 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कृपया ध्यान दें कि उम्मीदवारों को निर्धारित समय से 30 मिनट पहले परीक्षा हॉल में पहुंचना होगा। देर से आने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसलिए, सभी उम्मीदवारों को परीक्षा से 30 मिनट पहले प्रवेश करना होगा।

Leave a comment