BSEB 10th Science Question Paper 18 February 2022 | मैट्रिक विज्ञान परीक्षा का मॉडल पेपर डाउनलोड करें

Sponsored Links

यदि आप इस वर्ष यानि 2022 में बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा देने जा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि इस पेज पर हमने विज्ञान विषय का महत्वपूर्ण प्रश्नो का सेट उपब्लध कराया है जो की वार्षिक परीक्षा में हमेशा पूछा जाता है। जैसा की आपको पता ही हैं की, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा बिहार में मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 का आयोजन 17 फरवरी 2022 से लेकर 24 फरवरी 2022 तक किया जाएग। और बीएसबी मैट्रिक विज्ञानं का परीक्षा 18 फरवरी 2022 को आयोजित की जाएगी जिसमे बिहार राज्य के 16 लाख से ज्यादा छात्र एवं छात्राएं एग्जाम में सम्मिलित होने वाले हैं।

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष श्री आनंद किशोर जी ने मैट्रिक परीक्षा के सभी छात्रों और छात्रों को बिहार बोर्ड द्वारा जारी अधिसूचना के माध्यम से बताया है कि मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा में सभी विषयों में प्रश्न कहाँ से पूछे जायेंगे। हमने इस पोस्ट के माध्यम से विज्ञान विषय की अनुसूची के बारे में विस्तार से बताया है, जिसे आप शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक अवश्य ही पढ़ें, हमने इस पोस्ट में आपके लिए बिहार बोर्ड 10वीं विज्ञान परीक्षा में पूछे जाने वाले महत्पूर्ण सवालों एवं पिछले 5 सालो से बिहार बोर्ड द्वारा जारी किये गए आधिकारिक बिहार बोर्ड मैट्रिक विज्ञान के सभी क्वेश्चन सेट को शेयर किया हैं।

Bihar Board 10th Class Science 2022 Viral Question

बिहार के सभी छात्र एवं छात्राओं के लिए यहां पर बीएसबी मैट्रिक परीक्षा 2022 के लिए विज्ञान का मॉडल पेपर निचे दिया गया है। यह विज्ञान का मॉडल पेपर का सभी प्रश्न वार्षिक परीक्षा की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण है। जो भी छात्र कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा शामिल होने वाले हैं तो उन सभी के लिए यह मॉडल पेपर को जरूर डाउनलोड करना एवं इसका अध्ययन करना अतिआवश्यक हैं, और मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए लिंक के निचे दे दिया गया है।

जैसे कि आप सभी जानते है, कि बिहार बोर्ड मैट्रिक विज्ञान की परीक्षा 18 फरवरी 2022 को पहली पाली एवं दूसरी पाली में होने जा रही है। आपके जानकारी के लिए, बता दे कि मैट्रिक की विज्ञान विषय का परीक्षा 18 फरवरी 2022 को आयोजित होगी। वही यह परीक्षा दो पालीयो में आयोजित की जाएगी, जिसमे प्रथम पाली 9.30AM से वही दूसरी पाली 1.45PM से शुरू होंगी।

हम आपको बताना चाहेंगे की, बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा 2022 में बेहतर एवं अच्छा अंक लाने के लिए बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने सभी छात्र एवं छात्राओं को बताया कि मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा 2022 में वस्तुनिष्ठ और सब्जेक्टिव सभी प्रश्न सभी एनसीईआरटी द्वारा पूछे जाएंगे।

Post NameBSEB 10th Science VVI Question Paper
Board NameBihar School Examination Board
For Class10th(Matric)
BSEB 10th Science Exam Date18 February 2022
Exam TypeAnnual
Bihar Board Science Math Viral Question PaperDownload
Bseb 10th Science Last 5 Years Model PaperDownload
Session2021-22
CategoryModel Paper
बिहार 10वीं फाइनल परीक्षा दिनांक17 फरवरी से 24 फरवरी 2022
Join Our TelegramClick here

अगर आप लोग पीडीएफ को डाउनलोड करना चाहते हैं तो ऊपर लिंक दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप लोग भी विज्ञान का महत्वपूर्ण प्रश्न का पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड मैट्रिक डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड 2023 सुधार 22 अगस्त 2022 तक

BSEB Class 10 Science Model Paper Pdf 2022 Download

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा आयोजित मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए विज्ञान का महत्वपूर्ण प्रश्न का मॉडल पेपर उत्तर के साथ में आप लोग उपर दिए गए लिंक से बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। बीएसबी विज्ञान मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए आपको ऊपर लिंक पर क्लिक करके आप बिहार 10वीं विज्ञान का मॉडल पेपर को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। हम आपको बता दें की, बिहार बोर्ड आधिकारिक रूप से इस मॉडल पेपर को जारी किया हैं, अतः इसका सभी प्रश्न परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्यूंकि वार्षिक विज्ञान परीक्षा में इससे मिलते जुलते प्रश्न आ सकता है इसलिए आप सभी प्रश्न को अच्छी तरह से जरूर पढ़े।

BSEB 10th Science Question VIRAL Set

Bihar Board Matric Pariksha Ke Liye Vigyan Ka Model Paper 2022

बोर्ड परीक्षा में सवाल कहां से आएंगे इसकी जानकारी खुद बीएसबी बोर्ड अध्यक्ष ने दी और कहा कि इस बार परीक्षा में करीब 30 फीसदी सवाल प्रश्न बैंक से पूछे जाएंगे, बिहार बोर्ड मेट्रिक विज्ञान मॉडल पेपर से 5 फीसदी सवाल पूछे जाएंगे। और एनसीईआरटी की किताब से 55% प्रश्न पूछे जाएंगे। जाएंगे जबकि 5 फीसदी सवाल आउट ऑफ सिलेबस पूछे जाएंगे।

बिहार बोर्ड ने 10वीं कक्षा के लिए आधिकारिक विज्ञान विषय मॉडल पेपर जारी कर दिया है, आप बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी विषयों का मॉडल सेट डाउनलोड कर सकते हैं या आप सभी विषयों का लिंक के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं। इस पोस्ट में हमने आपको बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा विज्ञान मॉडल पेपर पीडीएफ का उत्तर देने का कोशिस किये हैं, जिसे आप ऊपर दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

Bihar Board 10th Science BSEB Model Paper 

अगर आप साइंस विषय में अच्छा अंक लाना चाहते हैं, बिहार बोर्ड हर साल ऑफिशल मॉडल पेपर जारी करता है जिसमें बताता है कि किस तरह के क्वेश्चन पूछे जाएंगे आपके मध्यमिक एक्जाम जानकी वार्षिक परीक्षा में किन चैप्टर से कितने प्रश्न पूछे जाएंगे साथ ही नए पैटर्न के बारे में भी बताया गया है। आपको पता होगा बिहार बोर्ड कुछ सालों से हर साल अपना पेटर्न चेंज कर रहा है जिसके वजह से छात्रों को परेशानी होती है इसी को देखते हुए बिहार बोर्ड या कदम उठाता है हर साल अगर आप कक्षा दसवीं के छात्र हैं और आप साइंस सब्जेक्ट में अच्छा अंक लाना चाहते हैं तो आपके पास एक अच्छा मौका है कि आप दिए हुए पीडीएफ को याद करें उसके ऑब्जेक्टिव को जरूर से जरूर याद करें आपको उस पीडीएफ का आंसर की भी इस वेबसाइट पर आपको मिल जाएगा जिससे आपको ऑब्जेक्टिव को याद करने में ज्यादा आसानी होगी।

हम आपको इसलिए कह रहे हैं कि आप ऑब्जेक्टिव टेस्ट करें क्योंकि इस साल ऑब्जेक्टिव की संख्या बढ़ा दी गई है, मैं आपसे 70 प्रश्न पूछता था, जिनमें से आपको 50 उत्तर देने थे लेकिन अब इसे बढ़ाकर 100 कर दिया जाएगा। जिन प्रश्नों में से यदि आप केवल 50 का उत्तर देते हैं, तो आपके पास अच्छे अंक प्राप्त करने का एक बहुत अच्छा मौका है क्योंकि यदि आप 50 प्रश्नों के सही उत्तर देते हैं, तो एक भी अंक नहीं काटा जाएगा, आपको 50 विज्ञान के 50 अंक मिलेंगे, इसलिए विषय में, आपको इस वर्ष वस्तुनिष्ठ पर अधिक ध्यान देना चाहिए क्योंकि यदि आप अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो वस्तुनिष्ठ आपके लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है।

Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment