Bihar Board JEE: सीबीएसई और आईसीएसई के छात्र भी बिहार बोर्ड के जरिए कर सकेंगे जेईई की तैयारी, यहां जाने नियम

बिहार बोर्ड की 2024 की मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को मेडिकल और इंजीनियरिंग की निःशुल्क तैयारी कराती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar School Examination Board ने इस शिक्षा का लाभ अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए अपना दायरा बढ़ाया है। अब CBSE और आईसीएसई बोर्ड के छात्र भी इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। चयन प्रक्रिया और अन्य चीजें बिल्कुल पहले की तरह ही रहेंगी. सीबीएई और आईसीएसई बोर्ड से 10वीं कक्षा की परीक्षा देने वाले छात्रों को इसका लाभ लेने के लिए एक नियम का पालन करना होगा। नामांकन से पहले दोनों बोर्ड के छात्रों को शपथ पत्र देना होगा कि वे 12वीं कक्षा में केवल बिहार बोर्ड में ही प्रवेश लेंगे।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

  • बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट coaching.biharboardonline.com पर लॉग इन करें।
  • यहां होम पेज पर दिए गए NEET/JEE छात्र पंजीकरण के लिए गैर-आवासीय कोचिंग लिंक पर क्लिक करें।
  • दिए गए निर्देशों को पढ़ने के बाद स्वीकार करें।
  • पंजीकरण पैनल पर आवश्यक जानकारी दर्ज करके लॉगिन आईडी प्राप्त करें।
  • लॉग इन करने के बाद फॉर्म भरें।
  • फॉर्म भरने के बाद इसे सेव करें और प्रीव्यू देखें।
  • पेमेंट बटन पर क्लिक करें और 100 रुपये का भुगतान करें और रसीद अपने पास रखें।

प्रवेश परीक्षा के आधार पर मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की निःशुल्क तैयारी हेतु योग्य विद्यार्थियों का चयन किया जायेगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लिये जा रहे हैं, मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने के इच्छुक छात्र 8 फरवरी 2024 रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। इसके लिए 100 रुपये का शुल्क भी देय होगा। आपको BSEB Bihar Board की वेबसाइट coaching.biharboardonline.com पर लॉग इन करना होगा। 26 जनवरी 2024 से आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं

Login to coaching biharboardonline com

इस आधार पर होगा चयन

प्रवेश परीक्षा एवं साक्षात्कार के आधार पर चयनित विद्यार्थियों को संभागीय मुख्यालयों में स्थापित शैक्षणिक केन्द्रों पर मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की तैयारी करायी जायेगी। यह निःशुल्क होगा. प्रत्येक संभागीय मुख्यालय में बालक एवं बालिकाओं के लिए सौ-सौ सीटें रखी गई हैं। इनके लिए चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा. प्रत्येक संभागीय मुख्यालय में 50 लड़कों और 50 लड़कियों को मेडिकल (NEET) के लिए और 50 लड़कों और 50 लड़कियों को इंजीनियरिंग (JEE) के लिए तैयार किया जाएगा।

इस साल से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने पटना के अलावा मुजफ्फरपुर, छपरा, दरभंगा, सहरसा, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर और गया में शिक्षण केंद्र की व्यवस्था की है। नौ शहरों में 100 लड़के और 100 लड़कियां मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करेंगी।

ये भी पढ़ें:  Bihar Admit Card 12th 2024: बिहार बोर्ड 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए एडमिट कार्ड जल्द जारी होंगे, वार्षिक परीक्षा 1 फरवरी से होगी शुरू
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment