WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Board का सख्त कदम, अब इंटर के ये परीक्षार्थी अगले 2 साल तक नहीं दे पाएंगे वार्षिक परीक्षा, साथ ही होंगे निष्कासित

बिहार इंटर परीक्षा 2024 के दौरान जब कई केंद्रों पर देर से पहुंचने के कारण अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया गया तो उन्होंने परीक्षा केंद्र की चहारदीवारी पर चढ़ने की कोशिश की, कई केंद्रों पर अभ्यर्थियों ने हंगामा किया।

Bihar School Examination Board ने अब ऐसे अभ्यर्थियों पर सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है। जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा केंद्र की दीवार पर चढ़ने की कोशिश की, उन्हें अब दो साल के लिए परीक्षा देने से रोक दिया जाएगा। वहीं, केंद्र पर देर से पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को कोई राहत नहीं मिलेगी, उन्हें किसी भी हालत में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

जो छात्र परीक्षा केंद्र पर देर से पहुंचेंगे और परीक्षा केंद्र की चहारदीवारी पर चढ़ने की कोशिश करेंगे, उन्हें दो साल के लिए परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा। साथ ही ऐसे छात्रों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी। बिहार बोर्ड ने बताया है कि परीक्षा केंद्रों की चहारदीवारी पर चढ़ना एक आपराधिक कृत्य है, जो कदाचार मुक्त परीक्षाओं के संचालन को प्रभावित करता है।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ये छात्र दो साल तक परीक्षा नहीं दे सकेंगे

अब बिहार बोर्ड ने ऐसे अभ्यर्थियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का फैसला किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों की सीमा लांघने को आपराधिक कृत्य माना है और कहा है कि इससे कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन प्रभावित होता है। इस पूरे मामले पर संज्ञान लेते हुए बिहार बोर्ड विद्यालय परीक्षा समिति ने निर्देश दिया है कि दोषी परीक्षार्थियों की पहचान कर कार्रवाई की जाये। जिला प्रशासन के वरीय उप समाहर्ता मिथिलेश कुमार ने इस संबंध में पत्र जारी किया है।

इसके अलावा परीक्षा केंद्र की सीमा पार करने की कोशिश करने वाले छात्रों को दो साल के लिए परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा, उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी।

देर से पहुंचने वालों को प्रवेश नहीं मिलेगा

Bihar Board ने निर्देश दिया है कि अगर देर से पहुंचने वाले छात्रों को किसी भी केंद्राधीक्षक ने परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी, तो उन्हें निलंबित कर दिया जाएगा और कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सभी विद्यार्थियों को पहली पाली की परीक्षा में शामिल होने के लिए सुबह 9 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का निर्देश जारी किया है। इसके साथ ही दूसरी पाली की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को दोपहर 1:30 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की सूचना दी गई है।

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहा है

छात्राओं के गेट पर चढ़ने और पुलिस द्वारा डंडे चलाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। आपको बता दें कि शनिवार को पहली पाली में फिजिक्स की परीक्षा सुबह 9:30 बजे शुरू हुई। BSEB Patna के निर्देश पर परीक्षा से आधे घंटे पहले नौ बजे ही केंद्र का गेट बंद कर दिया गया और अभ्यर्थियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गयी।

कुछ छात्राएं निर्धारित समय से देर से पहुंचीं और जाम में फंसने की बात कहते हुए सुरक्षाकर्मियों से प्रवेश देने का अनुरोध करने लगीं, लेकिन अधिकारियों ने उन्हें प्रवेश नहीं करने दिया, इसके बाद पुलिस की मौजूदगी में छात्राएं गेट पर चढ़कर अंदर जाने लगीं।

Leave a comment