Bihar Board Inter Free Admission in Same Institutes: जहां से आपने 10वीं पास की है, वहां एडमिशन में मिलेगी प्राथमिकता, इन बातों का रखें ख्याल

Bihar Board Inter Admission 2024 बिहार बोर्ड के सभी प्लस टू और कॉलेजों में 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए OFSS 11th Admission 2024 Online Form भरने की प्रक्रिया 11 अप्रैल 2024 से शुरू हो गई हैं। BSEB Inter Admission में आवेदन करने वाले इक्छुक छात्र अंतिम तिथि 20 अप्रैल 2024 तक वेबसाइट www.ofssbihar.in पर जाकर Bihar Board 11th Admission 2024-25 Form भर सकते हैं। प्रवेश के लिए पंजीकरण करते समय छात्र न्यूनतम 10 या अधिकतम 20 शिक्षण संस्थान चुन सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

OFSS Bihar Inter Admission 2024 Apply करने के लिए, छात्रों को 350 रुपये जमा करने होंगे। जिसमें 150 रुपये का आवेदन शुल्क और 200 रुपये कॉलेज / स्कूल शुल्क शामिल है। आपको बता दें कि Bihar Board Intermediate Admission Form में यूनिक आईडी डालते ही फॉर्म अपने आप भर जाएगा।

क्योंकि BSEB 11th Admission 2024 Online Form सभी जानकारियां शामिल हैं, इससे विद्यार्थियों को सुविधा होगी। फॉर्म भरने से पहले ऑफिशियल वेबसाइट से कॉमन प्रॉस्पेक्टस डाउनलोड कर लें और उसे अच्छी तरह पढ़ लें।

जहां से मैट्रिक कक्षा पास की, उसमे एडमिशन में मिलेगी पहली प्राथमिकता

Bihar School Examination Board | Bihar Board Inter Admission 2024 ने कहा है कि, जिन संस्थानों में 12वीं की पढ़ाई के साथ-साथ 10वीं की पढ़ाई होती है। ऐसे संस्थानों से सफल होने वाले छात्र अगर 12वीं की पढ़ाई के विकल्पों में उनके स्कूल (जहां से उन्होंने 10वीं की परीक्षा पास की है) में हैं तो ऐसे में ऐसे मामलों में उन छात्रों को राज्य सरकार के निर्णय के अनुसार उनके मूल संस्थान में प्रवेश के लिए प्राथमिकता दी जाती है।

यदि प्रवेश हेतु प्राथमिकता सूची में उनके मूल संस्थान से उपरोक्त विकल्प प्राप्त नहीं होता है तो उनका चयन उनके मूल विद्यालय में प्रवेश हेतु किया जायेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इन बातों का ध्यान रखें

छात्रों को BSEB Class 11th Registration 2024 Online आवेदन करते समय अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी अनिवार्य रूप से देना होगा। छात्रों को अपना आधार नंबर, यदि कोई हो, दर्ज करना होगा।

आधार न होने की स्थिति में उन्हें इस संबंध में डिक्लेरेशन देना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद छात्रों द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। साथ ही आवेदन करने के बाद आगे की जानकारी छात्रों को मोबाइल और ई-मेल के जरिए दी जाएगी।

ऑनलाइन आवेदन के बाद पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इसके बाद छात्र को किस संस्थान में नामांकन के लिए कब और किस तारीख को जाना है इसकी जानकारी भी मोबाइल और ई-मेल के जरिए दी जाएगी।

9942 शिक्षण संस्थानों में करीब 23 लाख सीटों पर दाखिले होंगे

इस बार बिहार के कॉलेजों में 9942 प्लस टू कॉलेजों और 22,97,320 से अधिक सीटों पर दाखिले होंगे। प्रवेश के लिए पंजीकरण करते समय छात्र न्यूनतम 10 या अधिकतम 20 शिक्षण संस्थान चुन सकते हैं।

ये भी पढ़ें:  BSEB 10th Result 2024 Declared Tomorrow: तैयारी पूरी कल दोपहर में जारी होगा बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2024, ऐसे करे चेक

OFSS Intermediate Admission 2024 आवेदन करने के लिए छात्रों को कुल 350 रुपये जमा करने होंगे। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या ई-चालान के जरिए किया जा सकता है।

यूनिक आईडी डालने के बाद फॉर्म अपने आप भर जाएगा।

BSEB Patna ने कहा है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा में सफल छात्रों को यूनिक आईडी दी है। बिहार बोर्ड से पास छात्रों का डाटा केवल यूनिक आईडी के साथ प्रदर्शित किया जाएगा। फोटो अपलोड करने और अंक दर्ज करने की जरूरत नहीं होगी। यदि यूनिक आईडी के साथ ऑनलाइन डेटा प्रदर्शित नहीं होता है, तो ऐसी स्थिति में छात्रों को परीक्षा उत्तीर्ण करने का वर्ष, रोल कोड, रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।

वहीं, Bihar Board ने कहा है कि अगर बिहार बोर्ड के अलावा किसी अन्य बोर्ड से 10वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होती है तो उन स्टूडेंट्स को अंक व अन्य विवरणी पहले से तैयार रखनी होगी, और इन छात्रों को स्कैन किया हुआ फोटो व अन्य डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा।

इस बार ज्यादा सीटें

इस बार 11वीं में दाखिले के लिए सीटों की संख्या ज्यादा है। इस बार छात्रों के लिए 11वीं में फैकल्टी चुनने में आसानी होगी। आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम में काफी सीटें हैं।

इंटर में आर्ट्स में सबसे ज्यादा 1017692 सीटें मिलती हैं। वहीं, साइंस स्ट्रीम में 9,80,569 और कॉमर्स स्ट्रीम में 228797 सीटें दाखिले के लिए उपलब्ध हैं। वहीं, कृषि संकाय में 1560 और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में 7044 सीटें उपलब्ध हैं।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment