OFSS 11th Registration Soon: बिहार बोर्ड 11वीं एडमिशन 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन जल्द ही शुरू होगा, मिलेगा समय

Bihar Board 11th Admission Application 2024 के लिए छात्रों को काफी समय मिलेगा। बिहार बोर्ड द्वारा आवेदन की तिथि दो बार जारी की जाएगी। OFSS 11th Admission 2024 की तिथि एक बार खत्म होने के बाद दुबारा आवेदन तिथि को छात्रों के हित में आगे बढ़ाई जाएगी, ताकि कोई भी छात्र आवेदन करने से छूट न जाये।।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें की, Bihar School Examination Board (Secondary) Exam द्वारा सीबीएसई और सीआईएससीई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट देर से जारी होने के वजह से हमेशा ही सीबीएसई एवं सीआईएससीई के छात्रों के लिए अलग से तिथि जारी करता था। लेकिन इस बार सीबीएसई एवं सीआईएससीई का दसवीं का रिजल्ट जारी हो जाने के वजह से इसी तिथि में बिहार बोर्ड सहित सीबीएसई एवं सीआईएससीई के छात्रों को निर्धारित समय के भीतर BSEB 11th Admission 2024 Apply कर पाएंगे।

उल्लेखनीय है कि OFSS Bihar 11th Admission 2024-25 सत्र के लिए ओएफएसएस पर ऑनलाइन आवेदन की आधिकारिक तिथि 22 फरवरी को ही जारी किया जा चूका हैं। जिसके तयतिथि के अनुसार Bihar Inter Admission 2024 प्रक्रिया 11 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 20 अप्रैल 2024 तक OFSS Intermediate Admission 2024 लिया जायेगा।

जिलेवार सीट सूची जारी

ऑनलाइन आवेदन लेने से पहले बोर्ड द्वारा जिलेवार सीट सूची जारी कर दी गयी हैं। इसमें प्रत्येक कॉलेज व स्कूल में फैकल्टी वाइज सीटों की संख्या की जानकारी दी गयी। इससे छात्र नामांकन के लिए आसानी से कॉलेज या स्कूल का चयन कर सकेंगे।

BSEB Patna के मुताबिक पिछले साल 10268 स्कूल-कॉलेजों की 22 लाख से ज्यादा सीटें इंटर एनरोलमेंट के लिए जारी की गई थीं लेकिन इस बार 9942 स्कूल-कॉलेजों में 21 लाख 90 हज़ार से ज्यादा सीटें ली जाएंगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रत्येक छात्र 20 कॉलेज और स्कूल में कर सकेंगे आवेदन

एक छात्र को कम से कम दस और अधिक से अधिक 20 कॉलेजों और स्कूलों में ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। छात्रों को यह विकल्प उनके आवेदन के साथ मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र में ही 20 कॉलेजों और स्कूलों का विकल्प दिया जाएगा। छात्र अपनी रुचि के अनुसार विषय और कॉलेज-स्कूल का चयन कर सकेंगे।

तीन चरणों में जारी होगी मेरिट लिस्ट

ऑनलाइन आवेदन के लिए मेरिट लिस्ट तीन चरणों में जारी की जाएगी। छात्रों के अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। नामांकन लेने के बाद भी छात्र अपना कॉलेज और स्कूल बदल सकेंगे।

इसके लिए छात्रों को स्लिपअप के लिए आवेदन करना होगा। तीन चरणों में मेरिट सूची जारी करने के बाद भी अगर छात्र नामांकन नहीं कर पाता है तो ऐसे छात्रों को मौके पर नामांकन का मौका मिलेगा.

ये भी पढ़ें:  BSEB 12th Compartment Answer Key 2024 Out: बिहार बोर्ड 12वीं कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2024 आंसर-की जारी
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

5 thoughts on “OFSS 11th Registration Soon: बिहार बोर्ड 11वीं एडमिशन 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन जल्द ही शुरू होगा, मिलेगा समय”

Leave a comment