WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Annual Exam: बिहार बोर्ड की वार्षिक परीक्षा 2024 शुरू होने से 30 मिनट पहले बंद हो जाएंगे गेट, BSEB ने जारी की दिशानिर्देश

बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड द्वारा 1 फरवरी, 2024 से कक्षा 12वीं की वार्षिक परीक्षा एवं और 15 फरवरी, 2024 से कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने जा रहा है। Bihar School Examination Board (BSEB) ने परीक्षा के दिनों के लिए दिशानिर्देशों की रूपरेखा तैयार की है। जो छात्र परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं उन्हें पता होना चाहिए कि किन नियमों का पालन करना जरूरी है और किन बातों पर अमल करना है, आइए इस पोस्ट में हम बोर्ड द्वारा जारी दिशा निर्देश को समझते हैं।

सबसे पहले आपको बता दें की, बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगीपहली पाली सुबह 9.30 बजे से शुरू होगी, इसके लिए अभ्यर्थियों को 9 बजे तक ही केंद्र में प्रवेश की अनुमति होगीदूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शुरू होगी, इसके लिए विद्यार्थियों को दोपहर 1.30 बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा 1 फरवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 तक जबकि बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा 15 फरवरी 2024 से 23 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएगी। पहली पाली के छात्रों को 9:30 बजे से 12:45 बजे तक प्रश्न पत्र पढ़ने का समय दिया जाएगा, और दूसरी पाली के छात्रों को दोपहर 2 बजे से 2:15 बजे तक प्रश्न पत्र पढ़ने का समय दिया जाएगा। इसके बाद उत्तर पुस्तिका का वितरण किया जाएगा।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड ने परीक्षा के लिए दिए ये सब दिशानिर्देश

  • परीक्षा के दौरान छात्रों की दो स्तरों पर तलाशी ली जाएगी, परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते ही सबसे पहले गेट पर मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की निगरानी में तलाशी ली जायेगी। इसके बाद पर्यवेक्षक परीक्षा हॉल के अंदर दोबारा तलाशी लेंगे, जिसमें यह देखा जाएगा कि क्या छात्रों के पास कोई ऐसी वस्तु है जिसकी नकल किए जाने की संभावना है।
  • छात्रों को परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की अनुमति होगी। कृपया ध्यान दें कि देर से आने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि परीक्षाएं बिना किसी परेशानी के आयोजित की जा सकें, प्रत्येक कक्षा में प्रत्येक 25 छात्रों पर एक पर्यवेक्षक नियुक्त किया जाएगा। परीक्षा के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में पर्यवेक्षकों को भी तैनात किया जाएगा।
  • पर्यवेक्षकों और अन्य परीक्षा हॉल कर्मचारियों को परीक्षा केंद्र में अतिरिक्त कागजात, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, पेजर, स्मार्ट घड़ियां, चुंबकीय घड़ियां या इलेक्ट्रॉनिक घड़ियां ले जाने की सख्त मनाही है। यदि परीक्षा शुरू होने से पहले किसी के पास यह पेपर पाया गया तो इसे जब्त कर लिया जाएगा।
  • नोडल अधिकारी अपने-अपने जिलों के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण करेंगे। दिशानिर्देशों के पालन की निगरानी करने और किसी भी मुद्दे को तेजी से हल करने के लिए समिति द्वारा प्रदान की गई चेकलिस्ट का उपयोग करके ये निरीक्षण किए जाएंगे।
  • गाइडलाइन में कहा गया है कि सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाना जरूरी है और इसके साथ ही वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी अनिवार्य की गई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए कई आवश्यक दिशानिर्देशों पर जोर दिया। बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले छात्रों को परेशानी से बचने के लिए इन निर्देशों का पालन करना चाहिए।

उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा हॉल में प्रवेश करना आवश्यक है। देर से आने वालों को परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। छात्रों को परीक्षा केंद्र पर बीएसईबी एडमिट कार्ड 2024 और वैध पहचान प्रमाण ले जाना होगा। छात्रों को नीले या काले पेन और पेंसिल जैसी बुनियादी स्टेशनरी वस्तुएं ले जाने की अनुमति है।

मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, स्मार्ट घड़ियाँ या इलेक्ट्रॉनिक घड़ियाँ जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पर्यवेक्षकों और उम्मीदवारों दोनों के लिए निषिद्ध हैं। स्थापित मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाना आवश्यक है।

Bihar Board Annual Exam 2024 Guideline

एक फरवरी 2024 से शुरू होने वाली बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा को कदाचार मुक्त कराने के लिए BSEB Patna ने सारी तैयारी पूरी कर ली है। परीक्षा को कदाचारमुक्त बनाने के लिए बिहार बोर्ड ने दिशा-निर्देश दिये। परीक्षा को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए परीक्षा केंद्र के बाहर धारा 144 लागू कर दी है, सभी परीक्षा केंद्रों पर दंडाधिकारियों के साथ पर्याप्त पुलिस की तैनाती की गयी है।

आपको बता दें कि Bihar School Examination Board (BSEB) ने 2024 में आगामी कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा दिवस दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया है। परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, कक्षा 12 की परीक्षाएं 1 फरवरी, 2024 से शुरू होंगी। कक्षा 10 की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू होंगी। बोर्ड ने बिहार बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा के लिए प्रत्येक जिले के नोडल अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक बुलाई। परीक्षा की सर्वोत्तम स्थिति और सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों द्वारा सक्रिय कदम उठाए जा रहे हैं।

Leave a comment