बिहार बोर्ड इंटर में नामांकन के लिए स्पॉट एडमिशन की अंतिम मौका, पूरी खबर पढ़ें

बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन फॉर्म भरने से वंचित स्टूडेंट्स को बिहार बोर्ड ने एक और अंतिम मौका दिया है। स्टूडेंट्स के हित को ध्यान में रखते हुए स्पॉट एडमिशन की तिथि 3 नवंबर 2022 से 6 नवंबर 2022 तक बढ़ा दी गयी है। इससे पहले स्पॉट राउंड के तहत 15 अक्तूबर 2022 तक छात्रों को मौका दिया गया था।

बोर्ड ने कहा है कि शिक्षण संस्थान के प्राचार्य रिक्त सीटों से संबंधी सूचना अपने कॉलेज या विद्यालय में न्यूनतम तीन स्थलों पर प्रदर्शित करेंगे. स्पॉट एडमिशन के इच्छुक स्टूडेंट्स जिस संकाय और विषय में सीट रिक्त है, वहां एडमिशन के लिए प्राचार्य से मिल कर अनुरोध करेंगे और संबंधित प्राचार्य रिक्त सीटों पर स्टूडेंट्स का एडमिशन ले सकेंगे. सीबीएसइ, सीआइएससीइ और अन्य बोर्ड से सफल स्टूडेंट्स भी स्पॉट एडमिशन करवा सकते हैं।

Bihar Board Spot Admission Link

स्लाइड अप में नामांकन नहीं करने वाले छात्रों का नामांकन रद्द

बता दें कि जिन छात्रों ने स्लाइड अप का विकल्प चुनकर नामांकन नहीं किया था, उनका पूर्व में प्रवेश भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी बीएसईबी द्वारा रद्द कर दिया गया है। इन छात्रों को अब ऑन स्पॉट नामांकन के लिए दोबारा आवेदन करना होगा। खासकर चयन सूची में आने के बाद बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी बीएसईबी ने नामांकन नहीं करने वाले छात्रों पर स्लाइड अप का विकल्प देकर सख्त कार्रवाई की है।

चयन सूची में आने के बाद नामांकन लेने और फिर स्लाइड अप का विकल्प भरने के बाद नामांकन नहीं लेने वाले छात्रों को दोबारा आवेदन करना होगा।

पहले स्पॉट एडमिशन की लास्ट डेट 15 अक्टूबर 2022 तक थी

ज्ञात हो कि पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानि बीएसईबी द्वारा 27 सितंबर, 2022 से 02 अक्टूबर, 2022 तक और 10 अक्टूबर, 2022 से 15 अक्टूबर, 2022 तक स्पॉट नामांकन लेने की तिथि निर्धारित की गई थी. स्पॉट नामांकन लेने के बाद 07 नवंबर, 2022 तक संबंधित स्कूल और कॉलेज द्वारा ऑनलाइन अपडेशन किया जाना है।

सभी कॉलेज और स्कूलों के लिए ये हैं निर्देश

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानि बीएसईबी ने सभी कॉलेजों और स्कूलों को इंटर सत्र 2022-2024 की खाली सीटों की सूची नोटिस बोर्ड पर चस्पा करने का निर्देश दिया है. कॉलेजों और स्कूलों को परिसर में कम से कम तीन स्थानों पर रिक्त सीटों की रिपोर्ट करना आवश्यक है, ताकि छात्रों को मौके पर नामांकन की जानकारी आसानी से मिल सके।

जिन्होंने स्लाइड अप का विकल्प लेकर प्रवेश नहीं लिया उन्हें फिर से भरना होगा फॉर्म

बिहार बोर्ड ने कहा है कि ओएफएसएस एडमिशन प्रक्रिया के तहत प्रथम व द्वितीय सूची में चयनित और नामांकित स्टूडेंट्स, जिन्होंने एडमिशन के बाद स्लाइड अप का विकल्प दिया था, लेकिन स्लाइड अप वाले संस्थान में अंतिम रूप से एडमिशन नहीं ले सके, ऐसे स्टूडेंट्स को सूचित किया जाता है कि उनका पूर्व में लिया गया एडमिशन स्वत: रद्द हो गया है और उन्हें स्पॉट राउंड के तहत एडमिशन लेने के लिए फिर से ऑनलाइन आवेदन करना होगा, अन्यथा वे 2024 इंटर वार्षिक परीक्षा में शामिल होने के योग्य नहीं होंगे।

ये भी पढ़ें:   कल जारी होगी बिहार बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा एडमिट कार्ड 2023, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment