बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख बढ़ी, रजिस्‍ट्रेशन कार्ड में सुधार का भी मौका

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने वर्ष 2023 में आयोजित होने वाली मैट्रिक एवं इंटर की वार्षिक परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ा दी है। अब इक्छुक परीक्षार्थी आगामी 28 अक्टूबर 2022 तक परीक्षा फार्म भर सकते हैं। इसके लिए उन्हें विलंब शुल्क देना होगा। आपको बता दें कि बिहार बोर्ड की मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2023 के फरवरी/मार्च महीने में होने की उम्‍मीद है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का कहना है कि अभी तक बहुत सारे अभ्यर्थी फॉर्म नहीं भर पाए हैं। इसलिए बिहार बोर्ड की ओर से उन्हें खास मौका दिया जा रहा है। पहले बोर्ड द्वारा फॉर्म भरने की तारीख 20 अक्टूबर 2022 तक तय की गई थी, लेकिन किन्हीं कारणों से कई उम्मीदवार अब तक परीक्षा फॉर्म नहीं भर पाए हैं। साथ ही, कई उम्मीदवारों ने परीक्षा फॉर्म भरने के बाद भी शुल्क जमा नहीं किया है। बिहार बोर्ड ने कहा की सभी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क जमा करना अनिवार्य कर दिया है।

मैट्रिक और इंटर का परीक्षा फार्म अब 28 अक्टूबर 2022 तक भरे जाएंगे

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर 2023 के परीक्षा फॉर्म की तारीख एक बार भी बढ़ा दी है। अब छात्र 28 अक्टूबर 2022 तक ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को विलंब शुल्क देना होगा। 150 विलंब शुल्क के रूप में देना होगा। वहीं, बिहार बोर्ड ने उन छात्रों को रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी है, जिन्होंने अभी तक बोर्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, ऐसे छात्र 28 अक्टूबर 2022 तक पंजीकरण करा सकते हैं।

जिन छात्रों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया है, वे अपने पंजीकरण में ऑनलाइन त्रुटि सुधार कर सकते हैं। ऑनलाइन शुल्क जमा करने में कोई परेशानी होने पर हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। इंटर के लिए हेल्पलाइन नंबर 0612- 2230039 और मैट्रिक के लिए 0612-2232074 जारी किया गया है।

bseb inter exam form 2023 notification
bseb matric exam form 2023 notification

मूल पंजीकरण कार्ड में संशोधन कर सकते हैं

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने भी उम्मीदवारों को मूल पंजीकरण कार्ड को संशोधित करने का अवसर प्रदान किया है। बोर्ड ने आग्रह किया है कि जिन उम्मीदवारों के रजिस्ट्रेशन कार्ड में कोई त्रुटि है, वे उसमें संशोधन कर सकते हैं. खासकर अगर उम्मीदवार के नाम, माता-पिता का नाम, फोटो, जन्म तिथि, जाति, धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग आदि में कोई त्रुटि है, तो वह इसे ठीक करवा सकता है।

प्राचार्य के माध्यम से पंजीकरण में सुधार करवाएं

इसके लिए अभ्यर्थी स्कूल के प्राचार्य से संपर्क कर सकते हैं। प्राचार्य द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने के बाद ही अभ्यर्थी के पंजीयन कार्ड में सुधार किया जायेगा। बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि परीक्षा केवल मान्यता प्राप्त स्कूल/कॉलेजों द्वारा ही आयोजित की जाएगी। अगर कोई उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त स्कूल या कॉलेज से फॉर्म भरता है तो उसके लिए वोट जिम्मेदार नहीं होगा।

ये भी पढ़ें:   बिहार बोर्ड ने 11वीं में एडमिशन रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ाई, अब इस दिन तक करें अप्लाई
Telegram Facebook
Twitter Facebook Group
Google NewsApp Download

Leave a comment