BPSC Shikshak Bharti 2023: बिहार में 1.70 लाख से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आगे बढ़ी

बिहार लोक सेवा आयोग का सर्वर डाउन होने और BPSC Shikshak Bharti 2023 Form भरने में आ रही दिक्कतों को देखते हुए शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन की तिथि शनिवार को बढ़ा दी गयी. अभ्यर्थी अब 19 जुलाई 2023 तक फॉर्म भर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विलंब शुल्क के साथ 20 से 22 जुलाई 2023तक आवेदन भरने का मौका दिया गया है। पहले शिक्षक नियुक्ति के लिए आवेदन की तिथि 12 जुलाई 2023 थी, जिसे बढ़ाकर 15 जुलाई 2023 कर दिया था। आयोग ने तीन दिनों में आवेदन करने का मौका दिया है, इस संबंध में बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से वेबसाइट पर सूचना जारी कर दी गयी है।

BPSC Shikshak Bharti 2023 बिहार शिक्षक भर्ती की अंतिम तारीख आगे बढ़ी

प्राथमिक माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय शिक्षक भर्ती प्रतियोगिता परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की संख्या एवं अंतिम रूप से भरे गए आवेदनों की संख्या में अंतर के आधार पर यह तिथि बढ़ाई गई है। यानी जितने लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, उस हिसाब से अंतिम आवेदन नहीं हुआ. और BPSC Shikshak Bharti 2023 की इस आवेदन प्रक्रिया में त्रुटि के कारण लगातार परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

आयोग ने यह भी व्यवस्था की है कि जो अभ्यर्थी 19 जुलाई 2023 तक आवेदन नहीं कर पाएंगे, वे निर्धारित शुल्क के अलावा विलंब शुल्क जमा करके 20 से 22 जुलाई के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे, ऑनलाइन आवेदन भरने के बाद सुधार करने का लिंक भुगतान करने से पहले ही उपलब्ध होगा। सुधार करने की अंतिम तिथि 22 जुलाई तक उपलब्ध रहेगी।

CTET अंकों में छूट को लेकर आदेश जारी

बता दें कि इससे पहले अभ्यर्थियों को छूट देते हुए बड़ा बदलाव किया गया था. इसमें महिलाओं, एससी-एसटी और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए सीटीईटी अंकों में छूट की सीमा बढ़ा दी गई. शिक्षा विभाग में CTET के अंकों में छूट को लेकर आदेश जारी किया गया। इसमें कहा गया था कि बिहार में शिक्षक भर्ती की आवेदन प्रक्रिया में सामान्य वर्ग की महिलाओं, दिव्यांगों और एससी/एसटी अभ्यर्थियों को सीटीईटी अंकों में वही छूट मिलेगी जो बीटीईटी अभ्यर्थियों को मिली थी. CTET में सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए न्यूनतम अंक घटाकर 82 (55%) कर दिया गया है। CBSE to conduct Class 10th and 12th Board Exams 2024

पहले न्यूनतम अंक 90 यानि (60%) रखे गए थे. एससी-एसटी और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए सीटीईटी 75 अंक (50%) अंक लाना अनिवार्य है। जबकि पहले न्यूनतम अंक 82 निर्धारित था। इसके तहत राज्य के एक लाख से हजार से अधिक अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें:  CBSE 10th 12th Result 2024 Date Soon: सीबीएसई 10वीं 12वीं के रिजल्ट की तारीख जल्द होगी जारी, जानिए रिजल्ट पर बड़ा अपडेट
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment