Bihar Education Department: बिहार राज्य के 10 हजार सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर लैब स्थापित करने की योजना, सभी डीएम से मांगी गई रिपोर्ट

Bihar Education Department के मुताबिक, राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा छह और उससे ऊपर यानी दसवीं कक्षा तक के शत-प्रतिशत विद्यार्थियों को कंप्यूटर शिक्षा और प्रशिक्षण से जोड़ने के लिए भी काम किया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इससे करीब 75 लाख छात्रों को फायदा होगा, इसके लिए सरकार ने मौजूदा बजट में प्रावधान किया है। फिलहाल उच्च माध्यमिक विद्यालयों में ही कंप्यूटर शिक्षा की व्यवस्था है।

BSEB Bihar Board | राज्य के 10 हजार स्कूलों में कंप्यूटर लैब स्थापित करने की योजना

राज्य के दस हजार सरकारी मध्य विद्यालयों में कंप्यूटर लैब स्थापित करने की कार्ययोजना जल्द से जल्द प्रभावी होगी। इस लैब की सुविधा कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों को मिलेगी।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने जिलाधिकारियों और उप विकास आयुक्तों को चयनित स्कूलों में कंप्यूटर लैब स्थापित करने का निर्देश दिया है। कहा गया है कि जिन विद्यालयों में कंप्यूटर लैब की स्थापना होनी है, वहां बिजली व्यवस्था की अद्यतन स्थिति की जांच रिपोर्ट एक सप्ताह के अंदर उपलब्ध करायी जाये।

इस योजना से 75 लाख बच्चों को फायदा होगा

शिक्षा विभाग के मुताबिक, राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा छह और उससे ऊपर यानी दसवीं कक्षा तक के शत-प्रतिशत विद्यार्थियों को कंप्यूटर शिक्षा और प्रशिक्षण से जोड़ने के लिए भी काम किया जा रहा है। इससे करीब BSEB Bihar Board के 75 लाख छात्रों को फायदा होगा, इसके लिए सरकार ने मौजूदा बजट में प्रावधान किया है।

फिलहाल उच्च माध्यमिक विद्यालयों में ही कंप्यूटर शिक्षा की व्यवस्था है। शिक्षा विभाग की योजना ऑनलाइन शिक्षा की पहुंच केवल इंटरनेट उपलब्धता वाले शहरी या कस्बाई क्षेत्रों तक ही सीमित रखने की नहीं है, अब इसे सभी दूरदराज के इलाकों तक पहुंचाने की है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

शिक्षा विभाग छठी से बारहवीं कक्षा के लिए कंप्यूटर अध्ययन सामग्री तैयार करने में विशेषज्ञों की मदद ले रहा है। प्रत्येक Bihar School Examination Board कक्षा के पाठ्यक्रम के आधार पर वीडियो तैयार किये जायेंगे। इसके साथ ही हर दिन लाइव क्लास भी आयोजित की जाएंगी। Bihar Education Department

ये भी पढ़ें:  BSEB Teacher Competency Test: नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्मचारी का दर्जा पाने के लिए इतना अंक लाना जरूरी, Bihar Board ने जारी की गाइडलाइन
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment