Bihar Teacher Vacancy 2023: बिहार में शिक्षकों की एक और बड़ी भर्ती की तैयारी शुरू, अतिथि शिक्षक भी बनाये जायेंगे

बिहार में जल्द ही शिक्षकों की एक और बड़ी भर्ती होगी, Bihar CM Nitish Kumar | Bihar Teacher Vacancy 2023 ने शिक्षा विभाग को सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए आने वाले समय में होने वाली नियुक्ति की तैयारी शुरू करने को कहा है। माना जा रहा है कि अक्टूबर या नवंबर में नई बहाली का विज्ञापन जारी हो सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसी सिलसिले में गुरुवार को मुख्यमंत्री के साथ शिक्षा मंत्री प्रो.चंद्रशेखर और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव KK Pathak की बैठक हुई। मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग में शिक्षकों के सभी रिक्त पदों को शीघ्र भरने का निर्देश दिया, यह भर्ती बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से की जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक सीएम ने शिक्षा मंत्री प्रो.चंद्रशेखर और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव को बीपीएससी द्वारा वर्तमान शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के तुरंत बाद शिक्षक नियोजन की एक और तैयारी करने को कहा है, शिक्षकों की कमी हर हाल में पूरी करनी होगी।

प्लस टू स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी | Bihar Teacher Vacancy 2023

राज्य के प्लस टू स्कूलों में सितंबर से फरवरी तक कुछ विषयों के लिए अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी। खासकर अंग्रेजी और विज्ञान विषय के शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी। इस आशय का दिशानिर्देश शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दिया है, शैक्षणिक सहयोग के मुद्दे पर उन्होंने राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिये।

शिक्षा विभाग को सीएम का टास्क

सीएम हाउस में हुई इस उच्चस्तरीय बैठक में शिक्षा विभाग को राज्य के स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने का टास्क दिया गया। Bihar Teacher Vacancy 2023

इसके अलावा इस बैठक में शिक्षा विभाग से जुड़े नीतिगत मामलों पर भी चर्चा हुई, सूत्र बताते हैं कि मुख्यमंत्री ने पिछली बैठक में दिये गये निर्देशों के पालन के लिए उठाये गये कदमों की भी जानकारी ली। सूत्रों का यह भी कहना है कि बैठक में शिक्षक नियोजन में बीएड डिग्री से संबंधित सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले पर अनौपचारिक चर्चा हुई, गौरतलब है कि शिक्षक दिवस के मौके पर एक सरकारी कार्यक्रम में राज्य के शिक्षा मंत्री प्रो.चंद्रशेखर ने अगली बार एक लाख से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति की घोषणा की थी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अपर मुख्य सचिव के निर्देश

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान अपर मुख्य सचिव ने कहा कि परीक्षा से पहले स्कूलों में पाठ्यक्रम हर हाल में पूरा हो जाना चाहिए। इसके लिए आवश्यक शिक्षकों को अतिथि शिक्षक के रूप में नियुक्त किया जाए, उन्होंने दो टूक कहा कि इस मामले को गंभीरता से लें। BPSC for BEd and DELED Qualification in Bihar Teacher

विज्ञान वर्ग एवं अंग्रेजी शिक्षकों की कमी पूरी करें। इसके अलावा उन्होंने कहा कि जिन जिलों में सामाजिक विज्ञान और हिंदी आदि के शिक्षक रखे गये हैं, उन्हें हटाया जाये। ऐसे शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए दूसरे स्कूलों या कक्षाओं के शिक्षकों को पढ़ाना चाहिए।

ये भी पढ़ें:  KK Pathak News: केके पाठक ने सभी सरकारी स्कूलों में बेंच-डेस्क की व्यवस्था करने के लिए दिया निर्देश

अब तक मात्र 372 शिक्षकों की ही नियुक्ति हो पायी है

कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान विभिन्न जिलों के डीईओ ने बताया कि अब तक मात्र 372 शिक्षकों की ही नियुक्ति हो पायी है। कॉन्फ्रेंसिंग में बताया गया कि प्लस टू स्कूलों में अर्थशास्त्र के शिक्षक भी उपलब्ध नहीं हैं। अपर मुख्य सचिव पाठक ने सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि शैक्षणिक सहायता के लिए नियुक्त किये जा रहे शिक्षकों की नियुक्ति में किसी भी प्रकार की अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

जानकारी मिली तो दोषी डीईओ पर कार्रवाई की जायेगी, यदि एजेंसियों द्वारा ऐसी नियुक्तियां की जाती हैं तो उन्हें ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। इसमें किसी भी प्रकार की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment