WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

AKU Colleges News: बिहार के इन 40 कॉलेजों की मान्यता हुआ रद्द, इस वजह से बिहार शिक्षा मंत्री ने लिया फैसला

बिहार के आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी (AKU Colleges News) के 40 कॉलेजों की मान्यता रद्द करने का फैसला सुप्रीम कोर्ट ने लिया है। AKU ने गुरुवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है, जांच में सभी 40 कॉलेज मानकों के अनुरूप नहीं पाए गए। कई कॉलेजों में तो नामांकन प्रक्रिया भी शुरू नहीं हुई थी।

सिमेज कॉलेज भी AKU कोर्ट के प्रभाव में रहा, जांच रिपोर्ट के कई बिंदुओं पर संतोषजनक जवाब और दस्तावेज नहीं मिलने के कारण शिक्षा मंत्री प्रो.चंद्रशेखर ने विश्वविद्यालय से कई बिंदुओं पर परामर्श मांगा है। सिमेज कॉलेज पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इस कारण से, सिमेज कॉलेज को छोड़कर अन्य सभी कॉलेजों के छात्रों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की अनुमति दी गई है। एकेयू से संबद्ध 80 से अधिक कॉलेजों को पिछले डेढ़ साल से स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड का लाभ नहीं मिल रहा है।

अब किसी भी AKU Colleges News को एक साल के लिए ही एकेयू से मान्यता मिलेगी

कोर्ट के इस फैसले से 10 हजार से ज्यादा छात्रों को राहत मिलेगी। अब हर साल विवि से लेनी होगी मान्यता, सत्र 2022-23 से लंबित 60 से अधिक कॉलेजों के छात्रों को अब स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की राशि डीआरसीसी से मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने फैसला लिया है कि अब AKU के किसी भी शिक्षण संस्थान को सिर्फ एक साल के लिए ही मान्यता दी जाएगी।

अब तीन साल तक कोई पहचाना नहीं जाएगा

अब एकेयू के किसी भी कॉलेज को तीन साल तक मान्यता नहीं मिलेगी। सभी शिक्षण संस्थानों को अब हर साल नामांकन के लिए अनुमति लेनी होगी।

सत्र 2023-24 से राज्य के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों को इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी और मेडिकल कॉलेजों को मेडिकल यूनिवर्सिटी के अधीन कर दिया गया है. सभी पीजी सेंटरों को आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी के अधीन कर दिया गया है। Bihar STET Special Registration

Leave a comment