Bihar STET Special Registration: बिहार शिक्षक भर्ती के लिए स्पेशल STET इस दिन से करें आवेदन, ऐसा होगा पेपर

Bihar through Bihar Public Service Commission & Bihar STET Special Registration (BPSC) के माध्यम से बिहार के सरकारी स्कूलों के लिए बड़ी संख्या में शिक्षकों की भर्ती की जा रही है, दो चरणों में होने वाली इस भर्ती के पहले चरण की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। दूसरे चरण की परीक्षा 7 दिसंबर 2023 से है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पहले चरण की भर्ती प्रक्रिया के दौरान कई अभ्यर्थियों ने शिकायत की थी कि अंतिम समय में बिहार एसटीईटी सर्टिफिकेट मांगा गया, जिससे अभ्यर्थियों को परेशानी हुई। ऐसे में अब Bihar STET Special Registration Test (BSSTET) 2023 शुरू हो गई है. इसकी अधिसूचना शुक्रवार को जारी कर दी गयी है।

बिहार राज्य के माध्यमिक, उच्च माध्यमिक एवं प्रारंभिक विद्यालयों में विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों को शैक्षणिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से कक्षा एक से पांच तक के लिए विभिन्न दिव्यांगता के प्रशिक्षित विशेष शिक्षकों के 5534 पद एवं कक्षा छह से आठ के लिए 1745 पद सृजित किये गये हैं। इन पदों के लिए Bihar STET Special Registration 2023 की आवेदन प्रक्रिया 22 दिसंबर 2023 तक वेबसाइट https://bsebstet.com/ पर जाकर ऑनलाइन किया जा सकता है।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इतना हैं आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग, ईडब्ल्यूएस, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को किसी एक पेपर के लिए 960 रुपये और दोनों पेपर के लिए 1440 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं, एससी और एसटी के लिए आपको प्रत्येक पेपर के लिए 760 रुपये और दोनों पेपर के लिए 1140 रुपये का भुगतान करना होगा। परीक्षा दो घंटे तीन मिनट तक ऑनलाइन होगी, परीक्षा की तारीख बाद में जारी की जाएगी।

ऐसे करें Bihar STET Special Registration के लिए रजिस्ट्रेशन

  • बिहार स्पेशल स्टेट टीईटी के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको बिहार स्पेशल स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट BSSTET 2023 अप्लाई ऑनलाइन फॉर पेपर I और II के दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज पर बिहार एसटीईटी आवेदन के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद मांगी गई जानकारी दर्ज करके अपना रजिस्ट्रेशन करें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद आप आवेदन पत्र भर सकते हैं।

बीएसएसटीईटी 2023 में पेपर-1 और पेपर-2 में सफल सभी उम्मीदवारों को पास सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। सर्टिफिकेट की वैधता आजीवन रहेगी। आवेदन के लिए न्यूनतम आयु सीमा की कटऑफ तिथि 1 अगस्त 2023 रखी गई है। आवेदकों की न्यूनतम आयु 1 अगस्त को 18 वर्ष होनी चाहिए।

प्रश्न पत्र इस प्रकार होगा

बीएसएसटीईटी में दो पेपर होंगे, पहला पेपर कक्षा 1 से 5 के लिए विशेष स्कूल शिक्षक बनने की पात्रता के लिए होगा। दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8 के लिए विशेष स्कूल शिक्षक बनने की पात्रता के लिए होगा। पहले पेपर के प्रश्न पाठ्यक्रम पर आधारित होंगे। राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित कक्षा 1 से 5 तक, लेकिन प्रश्नों का कठिनाई स्तर और तीव्रता मध्यवर्ती स्तर का हो सकता है।

इसी प्रकार, दूसरे पेपर के प्रश्न राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित कक्षा छठी से आठवीं के पाठ्यक्रम पर आधारित होंगे, लेकिन कुछ प्रश्नों का कठिनाई स्तर और प्रासंगिकता उच्च माध्यमिक स्तर की हो सकती है। Additional Chief Secretary

इन विषयों से पूछे जायेंगे प्रश्न

प्रथम पत्र

  • बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र (विशेष एवं समावेशी शिक्षा के संदर्भ)
  • भाषा दो, अनिवार्य (अंग्रेजी)
  • भाषा एक, अनिवार्य (हिंदी, उर्दू, बांग्ला में से कोई एक)
  • पर्यावरण अध्ययन
  • गणित

द्वितीय पत्र

  • भाषा एक, अनिवार्य (हिन्दी, उर्दू, बांग्ला में से कोई एक)
  • बाल विकास और शिक्षा शास्त्र (विशेष और समावेशी शिक्षा के संदर्भ में)
  • गणित और विज्ञान या सामाजिक विज्ञान
  • भाषा दो, अनिवार्य (अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, बंगाली, संस्कृत), भाषा एक में चुने गए विषय को छोड़कर कोई भी

उत्तीर्ण होने के लिए आवश्यक अंक इस प्रकार हैं

महिला40 प्रतिशत अंक
दिव्यांग40 प्रतिशत अंक
अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति40 प्रतिशत अंक
अत्यंत पिछड़ा वर्ग42.5 प्रतिशत अंक
पिछड़ा वर्ग45.5 प्रतिशत अंक
सामान्य50 प्रतिशत अंक

दोनों पेपरों के लिए न्यूनतम योग्यता अंक अलग-अलग हैं

कक्षा I से V तक न्यूनतम 50% अंकों के साथ हायर सेकेंडरी और भारतीय पुनर्वास परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से विशेष शिक्षा में D.El.Ed, भारतीय पुनर्वास परिषद के वैध सीआरआर नंबर के साथ।

वहीं, कक्षा 6 से 8वीं के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री और भारतीय पुनर्वास परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से विशेष शिक्षा में बीएड के साथ भारतीय पुनर्वास परिषद का वैध सीआरआर नंबर होना चाहिए।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment