WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSEB Annual Exam: बिहार बोर्ड दसवीं और बारवीं परीक्षा 2024 से वंचित छात्रों को स्पेशल परीक्षा में मिलेगा मौका

बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक कक्षा और इंटर कक्षा वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल होने से वंचित छात्रों को विशेष परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा, बिहार बोर्ड द्वारा अप्रैल-मई 2024 में इस विशेष परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। बिहार बोर्ड द्वारा विशेष परीक्षा कंपार्टमेंट परीक्षा के साथ आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा की प्रक्रिया इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 का परिणाम जारी होने के एक सप्ताह बाद शुरू होगी।

आपको बता दें की, ये विशेष परीक्षा बिहार बोर्ड के अनुसार विद्यालय एवं महाविद्यालयों द्वारा आयोजित सेंटअप परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले पंजीकृत छात्र-छात्राओं को मैट्रिक एवं इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 में सम्मिलित होने से वंचित किया जाता है, किन्तु शिक्षण संस्थान के प्रमुख की लापरवाही के कारण उनका ऑनलाइन आवेदन फॉर्म नहीं भरा जा सका, जिसके चलते उन्हें परीक्षा में शामिल होने से रोक दिया गया है।

ऐसे छात्रों को छात्रों के हित में असाधारण अवसर दिया जाएगा। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए Bihar School Examination Board द्वारा मैट्रिक व इंटर विशेष परीक्षा 2024 को आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

What's In This Post?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा से वंचित छात्रों के लिए विशेष परीक्षा

जिन छात्रों ने निबंधन स्कूल एवं कॉलेज केंद्र परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है, लेकिन शैक्षणिक संस्थान के प्रमुख की लापरवाही के कारण उनका ऑनलाइन आवेदन नहीं भरा जा सका है, ऐसे छात्र जो Bihar Board मैट्रिक एवं इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल होने से वंचित रह जायेंगे, जिसके कारण उसे अंतिम परीक्षा में शामिल होने से वंचित कर दिया जाएगा। वैसे छात्र हित में छात्र को विशेष अवसर दिया जाएगा।

समिति के परीक्षा नियंत्रक ने बताया है कि विशेष परीक्षा अप्रैल या अधिकतम मई 2024 तक आयोजित करने तथा उनका परिणाम मई या अधिकतम जून 2024 में प्रकाशित करने का लक्ष्य रखा गया है, ताकि ऐसे छात्र उच्चतर शिक्षा ग्रहण करने के लिए उसी सत्र में अपना एडमिशन करा सकें। ताकि उनके शैक्षणिक सत्र को नुकसान न हो सके। ऐसे विद्यार्थी का मैट्रिक एवं इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 का कोटिवार परिणाम प्रकाशित किया जायेगा।

मैट्रिक और इंटर छात्रों के लिए विशेष परीक्षा का आयोजन

अगर किसी छात्र का किसी कारणवश 2024 में हुई मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में शामिल नहीं हो पा रहे हैं तो बिहार बोर्ड ऐसे छात्रों को एक बार फिर परीक्षा में शामिल होकर पास होने का मौका देगा। सरल भाषा में कहा जाए तो ऐसे छात्र जो किसी कारण से परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते हैं उन्हें दोबारा परीक्षा में शामिल होने का एक और मौका दिया जायेगा, BSEB Patna की ओर से एक विशेष परीक्षा की तैयारी की जा रही है, जिसके जरिए छात्रों का पूरा ध्यान रखा जा रहा है, ताकि एक साल बर्बाद न हो।

इस परीक्षा की प्रक्रिया इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 का रिजल्ट जारी करने के एक सप्ताह बाद शुरू होगी। 

1 thought on “BSEB Annual Exam: बिहार बोर्ड दसवीं और बारवीं परीक्षा 2024 से वंचित छात्रों को स्पेशल परीक्षा में मिलेगा मौका”

Leave a comment