BSEB OFSS Admission Pocess Start Soon: बिहार बोर्ड इंटर में एडमिशन की तिथि जल्द होगी जारी, इस बार 9942 स्कूल व कॉलेजों में नामांकन का मौका

बिहार बोर्ड इंटर में प्रवेश की तिथि जल्द जारी की जाएगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। OFSS Bihar पर जल्द ही छात्रों को प्रवेश से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी। मैट्रिक विशेष परीक्षा 2024 के बाद प्रवेश की तिथि समिति जारी करेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस बार इंटर में दाखिले के लिए छात्रों को कई विकल्प मिलेंगे। पसंद की फैकल्टी के लिए दूसरे स्कूल या कॉलेज में भटकने की जरूरत नहीं है। इस बार राज्य के 9942 स्कूलों और कॉलेजों में आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम में BSEB 11th Admission 2024 होंगे।

इस बार कुल 9942 स्कूल और कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया होगी, इसमें तीनों संकायों में 80 प्रतिशत से अधिक यानी 8000 से ज्यादा विद्यालयों और महाविद्यालयों में Bihar Board 11th Admission 2024 होगा। गौरतलब है कि अभी तक अधिकांश स्कूलों और कॉलेजों में इंटर प्रवेश में एक या दो संकायों में ही पढ़ाई होती थी।

इससे छात्रों को फैकल्टी लेने में परेशानी होती थी। छात्र अपनी मनपसंद फैकल्टी का चुनाव नहीं कर पा रहे थे। लेकिन अब ग्रामीण परिवेश में पढ़ने वाले छात्र भी तीन संकायों में से किसी एक में प्रवेश की योजना बना सकते हैं।

बिहार भर में 9942 स्कूल और कॉलेजों में होगा दाखिला

OFSS Inter Admission 2024 की प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। छात्र 11वीं में नामांकन के लिए ofssbihar.in पर स्कूल या कॉलेज का विकल्प दे सकेंगे। एक छात्र को कम से कम दस और ज्यादा से ज्यादा 20 कॉलेज और स्कूल चुनने का विकल्प दिया जाएगा। आवेदन के बाद Bihar Board Merit List 2024 जारी की जाएगी। प्रवेश प्रक्रिया मेरिट लिस्ट के आधार पर की जाएगी।

अगर किसी स्कूल या कॉलेज को फैकल्टी वार सीटों को लेकर आपत्ति है तो ऐसे स्कूल और कॉलेज 6 अप्रैल 2024 तक Bihar School Examination Board की आपत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपत्ति लेने के बाद बोर्ड द्वारा अंतिम सूची जारी की जाएगी। 6 अप्रैल 2024 के बाद BSEB Patna किसी भी आपत्ति पर विचार नहीं करेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मेरिट सूची के साथ सूचना पत्र जारी किया जाएगा

योग्यता सूची के साथ-साथ ओएफएसएस पोर्टल से प्रत्येक छात्र को एक सूचना पत्र भी जारी किया जाता है। यह इस सूचना पत्र पर ही है कि कॉलेज / +2 स्कूल उन्हें छात्रों के सभी विवरणों के साथ आवंटित किया गया है। उनका नाम भी छपा है। सूचना पत्र जारी होने के बाद, छात्रों को इस सूचना पत्र के साथ सभी दस्तावेज लेकर अपने आवंटित कॉलेज या +2 स्कूल में प्रवेश लेना होगा।

ये भी पढ़ें:  Bihar Board 10th Exam Result 2024 Declared Now: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2024 घोषित अभी लिंक हुआ जारी, इस वेबसाइट से करे डाउनलोड
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment