Bihar Teacher Recruitment 3.0: ये अभ्यर्थी बिहार शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण में फॉर्म नहीं भर पाएंगे, इन्हें शिक्षक बनने का मौका नहीं मिलेगा

Bihar Education Department के एक फैसले से हजारों शिक्षित बेरोजगारों को निराशा हुई है, इसका मतलब यह है कि शिक्षक के रूप में सरकारी नौकरी पाने का उनका सपना सिर्फ ‘सपना’ ही बनकर रह जाएगा। बताया गया है कि जो अभ्यर्थी एसटीईटी-24 के प्रशिक्षु हैं और प्रशिक्षण के अंतिम वर्ष में हैं, वे तीसरे चरण में शिक्षक बहाली के लिए योग्य अभ्यर्थी नहीं होंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसे अभ्यर्थी को Bihar Teacher Recruitment BPSC Exam 3.0 में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा। ध्यान रहे कि राज्य में ऐसे अभ्यर्थियों की संख्या हजारों में है, शायद अब ऐसे अभ्यर्थी शिक्षक बनने की चाहत छोड़ कर दूसरे क्षेत्रों में प्रयास करना शुरू कर देंगे।

परीक्षा कार्यक्रम निर्धारित

तीसरे चरण के लिए शिक्षक बहाली का कार्यक्रम बीपीएससी स्तर से तय कर दिया गया है। आवेदन 10 फरवरी 2024 से 24 फरवरी 2024 तक भरे जाएंगे। आवेदन केवल ऑनलाइन ही करना होगा। BPSC Exam 7 मार्च 2024 से 17 मार्च 2024 तक आयोजित की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Public Service Commission स्तर से यह स्पष्ट कर दिया गया है कि यह परीक्षा प्राइमरी से प्लस टू तक के लिए होगी।

खास बात यह है कि आयोग ने तीसरे चरण के साथ-साथ चौथे चरण में भी शिक्षक बहाली पर मंथन शुरू कर दिया है, आयोग की मानें तो चौथा चरण अगस्त 2024 में फिर से शुरू होगा।

बिहार शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण में अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं मिलेगा

शिक्षा विभाग और बीपीएससी के स्तर पर तीसरे चरण में शिक्षक बहाली की प्रक्रिया तेज कर दी गयी है। आयोग दिन-रात तैयारी में जुटा हुआ है, तैयारी में कोई कसर न रह जाए इसका प्रयास किया जा रहा है। पहले चरण में 1.20 लाख, दूसरे चरण में करीब 70 हजार और तीसरे चरण में करीब एक लाख शिक्षकों की बहाली होनी है।

इस निर्धारित योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी लंबे समय से इस सुनहरे अवसर का इंतजार कर रहे थे। खैर, वह दिन दूर नहीं जब आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी और बहाली होगी। हालांकि, यह खबर कई उम्मीदवारों के लिए निराशाजनक भी है।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment