UP Shadi Anudan Yojana [Apply Now] 2020 – Online Application Form Status Check

Shadi Anudan: नमस्कार दोस्तों, अगर आप इंटरनेट पर Shadi Anudan [शादी अनुदान] के बारे में जानना चाहते है, फिर आप एकदम उचित पोस्ट पढ़ रहे हैं, हम आपको बता दे की, Sadi Anudan योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के स्थायी नागरिकों के लिए शुरू की गयी, सरकार की एक बहुत ही अच्छी पहल हैं।

यदि आप एक बेटी के पिता हैं, और आर्थिक रूप से कमजोर साथ ही और गरीबी रेखा से नीचे आते हैं।

तो, आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी, कि उत्तर प्रदेश सरकार ने स्थायी नागरिकों की मदद के लिए Shadi Anudan योजना शुरू की है। इसके तहत सरकार द्वारा आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को लड़कियों की शादी के लिए 51,000₹/- रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

Vivah Anudan योजना के तहत राज्य के केवल अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जनजाति,अल्पसंख्यक, सामान्य वर्ग के परिवारों की बेटियों को ही शामिल किया जायेगा।

तो दोस्तों, आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी Sadi Anudan से जुडी हर जरूरी एवं सभी जानकारियां जैसे आवेदन प्रक्रिया ,दस्तावेज़ ,पात्रता आदि करेंगे।

अगर आपके घर में भी कोई शादी योग्य बेटी हैं, और उसकी शादी की फ़िक्र आपको सता रही हैं, तो सरकार के द्वारा बेटियों की विवाह के लिए एक बहुत ही अच्छी स्कीम चलाई जा रही है, जिससे आपका फ़िक्र कुछ हद्द तक कम हो जायेगा।

अगर आप शादी अनुदान [Shadi Anudan Scheme] योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ते रहें. तो यकीन आप यकीन मानें, हमारे इस आर्टिकल पूरा पढ़ने के पश्चात आपको शादी अनुदान योजना ऑनलाइन [Online] के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

क्या आप भी शादी अनुदान योजना के बारे में सम्पूर्ण रूप से जानना चाहते हैं या आपको भी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही, शादी अनुदान योजना ऑनलाइन करने का प्रोसेस जानना है?

अगर इन सब सवालों में आपका जवाब “हां” में है, तो कृपया इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

shadi-anudan
UP Shadi Anudan Yojana [Apply Now] 2020 - Online Application Form Status Check 9

What's In This Post?

UP Vivah Anudan Yojana 2020 – उत्तर प्रदेश अनुदान योजना

आपको बता दें की, उत्तर प्रदेश की सरकार राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों की शादी में मदद करने के लिए शादी अनुदान योजना चला रही है। अगर आप शहरी क्षेत्रों से आते हैं, तो आपकी अधिकतम वार्षिक आय 56,400₹/- रूपये से कम होनी चाहिए,

वहीं अगर आप ग्रामीण क्षेत्रों में आते हैं, आपकी अधिकतम वार्षिक आय 46,080₹/- रूपये से कम होनी चाहिए।

इस Shadi Anudan Scheme के मुताबिक शादी की तारीख में बेटियों की उम्र कम से कम 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए। और इसके साथ ही शादी के समय दुल्हन की उम्र 21 साल या उससे अधिक होनी चाहिए।

सबसे महत्वपूर्ण बात, एक परिवार ज्यादा से ज्यादा 2 बेटियों के लिए ही सिर्फ आवेदन कर सकते है। UP के लाभार्थी [नागरिक] जो राज्य सरकार से बेटी विवाह के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करना चाहते हैं। वो इतना समझ ले की आप केवल सरकार द्वारा नियंत्रित आधिकारिक वेबसाइट से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं,

क्योंकि Shadi Anudan Online योजना एक इंटरनेट पर ही आधारित सरकारी योजना है।

Vivah Anudan योजना केवल इंटरनेट द्वारा ही प्रयोग किया जा सकता हैं, और इच्छुक आवेदक सिर्फ आधिकारिक वेबसाइट Shadi Anudan Online पर जाकर ऑनलाइन आवेदन [Shadi Anudan Form Online] कर सकते हैं।

इस योजना के तहत, सहयोग राशि सीधे-सीधे लाभार्थी [जरूरतमंद नागरिकों] के बैंक खाते में जमा कर दी जाती है।

इसके लिए, आवेदक का अपना खुद का बैंक खाता होना बहुत जरूरी हैं, और सबसे अहम् बात, बैंक खाता केवल नेशनल बैंक में होना चाहिए। शादी आवेदन योजना के तहत, उत्तर प्रदेश राज्य में 2 लाख गरीब परिवारों को लाभवंतित करने का लक्ष्य रखा गया है।

इसके साथ ही हम आपको ये भी जरूरी बात बता दें की, UP Shadi Anudan योजना के मुताबिक, परिवार वालों को बेटी की शादी से 90 दिन पहले या 90 दिन बाद तक के लिए आवेदन की अनुमति है। इसके साथ ही, बेटी को अनुदान के साथ चिकित्सा सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

UP Shadi Anudan – Overview

Name Of The SchemeShadi Anudan (Kanya Marriage Grant Scheme)
Launched ByUttar Pradesh Government
BeneficiaryGirls
Application ProcessOnline
Purpose To ProvideFinancial Help In The Marriage Of Girls
Advantage Upto20000₹/- to 50000₹/-
CategoryUttar Pradesh Scheme
Official Websiteshadianudan.upsdc.gov.in

Uttar Pradesh Vivah Anudan [UP Vivah Anudan] Scheme – Apply Online

उत्तर प्रदेश का जो स्थायी लाभार्थी अपनी बेटियों की शादी के लिए UP राज्य सरकार से वित्तीय आर्थिक सहायता प्राप्त करना चाहते है, उनके परिवार की वार्षिक आय गरीबी की सीमा के अंतर्गत होनी चाहिए।

यानि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगो की वार्षिक इस योजना के अनुसार 46080₹/- रूपये होनी चाहिए।

और शहरी क्षेत्रो के नागरिकों की वार्षिक आय 56460₹/- रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। जो भी इच्छुक लाभार्थी इस Uttar Pradesh Shadi Anudan Scheme 2020 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है।

वह योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। जिसकी प्रक्रिया हमने निचे बताया हुआ हैं।

Benefits of Sadi Anudan Yojana for All – Marriage Anudan For All-State In India

  • Shadi Anudan Yojana भारत के सभी राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाली योजनाओं में से एक है, किन्तु यह निर्भर करता है कि आप जिस राज्य में रहते हैं तो आपके राज्य में राज्य सरकार के द्वारा Vivah Anudan Yojana चलाया जा रहा है या नहीं।
  • वैसे तो लगभग भारत के हर राज्य के अंतर्गत Shadi Anudan Yojana चलाई जाती है, लेकिन इस योजना का नाम अलग अलग राज्य में अलग अलग नाम हो सकता हैं।
  • भारत के हर राज्य सरकार अलग अलग नाम से बेटी के विवाह में योगदान देने के लिए योजनाएं चलायी जाती है। जैसे कि उत्तर प्रदेश में इसका नाम शादी अनुदान योजना हैं, और वहीं बिहार में इस योजना का नाम बालिका विवाह प्रोत्साहन योजना हैं।
  • तो हो सकता हैं की ठीक इसी प्रकार से आपके अपने राज्य सरकार के द्वारा Shadi Anudan किस नाम से चलाया जा रहा है, यह आपको देखना होगा।
  • वैसे हर राज्य के लिए Vivah Anudan या विवाह अनुदान योजना को ऑनलाइन करने का प्रोसेस लगभग समान ही होता है।
  • जैसा कि, हमने आपको ऊपर में ही बताया की विवाह अनुदान योजना [Marriage Anudan Scheme] राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाली योजनाओं में से एक है।
  • हम आपको ये भी बता दें की, UP शादी अनुदान योजना केंद्र सरकार [Central Government] की योजना नहीं है जिस वजह से अलग अलग राज्य के लिए अलग अलग तरीके से ऑनलाइन आवेदन [Online Apply] किए जा सकते हैं ।
  • भारत के सभी राज्यों में शादी अनुदान योजना का फायदा लेने के लिए, उनको बस एक ही शर्त है कि वो परिवार गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर होना चाहिए।
  • शादी अनुदान योजना का लाभ केवल ऐसे परिवारों को दिया जाएगा, जो वास्तव में आर्थिक रूप से कमजोर हो, और सही रूप से अपने परिवार का गुजर-बसर नहीं कर पा रहे हैं, और साथ ही वैसे परिवार जो अपनी बेटियों की शादी ठीक से करने के लिए आर्थिक रूप से असक्षम है।
  • Shadi Anudan Yojana का मुख्य उद्देश्य सिर्फ लाभार्थियों को सीधा लाभान्वित (फायदा) करना है। इस योजना के तहत कोई भी दलाल नहीं होते हैं, जो भी आर्थिक सहायता मिलनी होती है धनराशि उन्हीं लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में भेजे जाते हैं।

Vivah Anudan UP Short Summery – Shadi Anudan Online

  • उत्तर प्रदेश सरकार [UP Government] के द्वारा शादी अनुदान योजना की शुरुआत की गई थी। Vivah Anudan Yojana के तहत आर्थिक रूप से कमजोर घरों की लड़कियों की शादी के लिए UP सरकार के द्वारा 20000/-₹ से 51000/-₹ की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यह सहायता राशि ऐसे लोगों को दी जाती है, जो गरीब परिवार और आर्थिक रूप से बहुत पिछड़े हुए होते हैं, और जो परिवार अपनी बेटियों की शादी करने के लिए आर्थिक सक्षम नहीं है।
  • UP सरकार के द्वारा Shadi Anudan Online किया जाता है, शादी अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए जरूरतमंद लोगों को Shadi Anudan Online Application करना होता है।
  • UP सरकार के द्वारा 5 दिसंबर 2016 में पुत्रियों की शादी में अनुदान देने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा Shadi Anudan Yojana की शुरुआत की गयी थी।
  • Shadi Anudan Yojana का लाभ केवल ऐसे ही नागरिकों को दिया जाएगा, जो वास्तव में ही बहुत ज्यादा गरीब हैं, और जिनका परिवार आर्थिक रूप से काफी ज्यादा ही कमजोर है। और उनकी बेटियों की शादी के लिए UP सरकार के द्वारा 20000₹/- से 51000₹/- की प्रोत्साहन राशि सीधे लाभवन्ति के बैंक खाते में भेज दी जाएगी।
  • शादी अनुदान योजना के तहत हर एक परिवार में अधिकतम दो बेटियों की विवाह के लिए इस योजना का लाभ दिया जा सकता है, [मतलब एक परिवार में करीब ₹102000₹/-]
  • आपको बता दें की, शादी अनुदान योजना के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्र दोनों में कार्य करती है। तथा शहरी क्षेत्र में जरूरतमंदों को 51000₹/- शादी के लिए, और ग्रामीण क्षेत्र में 40000₹/- प्रोत्साहन के तौर पर दी जाती है।
  • Vivah Anudan Online करने का सबसे बड़ा उद्देश्य ये है की इसे पारदर्शी बना रहें। और शादी अनुदान योजना के लिए लाभार्थी सीधे ऑनलाइन आवेदन करता है, और ऑनलाइन ही उसको Shadi Anudan Scheme का धनराशि लाभ दिया जाता है ।
  • शादी अनुदान योजना में पारदर्शिता लाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के सभी जिलों के जिलाधिकारियों को आदेश देते हुए बताया गया कि, जो भी इक्छुक परिवार ऑनलाइन शादी अनुदान के लिए आवेदन करते हैं शादी की तिथि पर उनके यहां जाकर उस चीज का अवलोकन करें। यह सुनिश्चित करें कि वाकई में विवाह हो रहा है या नहीं साथ ही इस विवाह का वीडियो ग्राफी कर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग [Video Conference] के जरिए आगे सूचित करते रहें।
  • Shadi Anudan Scheme का लाभ लेने के लिए इक्छुक आवेदकों को Shaadi Anudan Online के लिए आवेदन शादी की तारीख से 90 दिन पूर्व या विवाह हो जाने के 90 दिन के भीतर कर लेना अनिवार्य है।

Eligibility Criteria for Shaadi Anudan Yojana – शादी अनुदान योजना के लिए पात्रता मापदंड

  • सबसे जरूरी और पहले योजना प्राप्त करने के लिए आवेदक को उत्तरप्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • शादी अनुदान Eligibility की श्रेणी में शहरी क्षेत्र से वे परिवार आते हैं जिनकी वार्षिक आय अधिकतम 56,400₹/- है, तथा ग्रामीण क्षेत्र से वे परिवार आते हैं जिनकी वार्षिक आय अधिकतम 46,080₹/- है।
  • एक परिवार अधिकतम 2 बेटियों की विवाह के लिए ही आवेदन किया जा सकता है।
  • आवेदन करते समय पुत्रियों की आयु 18वर्ष या उससे अधिक होना जरूरी हैं।
  • आवेदन केवल शादी की तारीख से 90 दिन पहले या 90 दिन बाद तक ही मान्य होता हैं।
  • शादी अनुदान योजना में विधवा एवं विकलांग पेंशन लाभार्थियों को वरीयता प्रदान की जाती है।

UP Vivah Anudan Online Apply Required Documents – शादी अनुदान योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज़

  • फोटो [Photo] तथा हस्ताक्षर [Signature] की jpeg file (Size – 20 KB से ज्यादा नहीं होनी चाहिए).
  • पहचान पत्र [Identity Card] की PDF File (Size – 40 KB से ज्यादा नहीं होनी चाहिए).
  • बैंक पासबूक [Bank Passbook] की PDF File (Size – 40 KB से ज्यादा नहीं होनी चाहिए).
  • आय प्रमाण-पत्र [Income Certificate] की PDF File (Size – 40 KB से ज्यादा नहीं होनी चाहिए).
  • जाती प्रमाण-पत्र [Caste Certificate] की PDF File (Size – 40 KB से ज्यादा नहीं होनी चाहिए).
  • शादी प्रमाण-पत्र की [Marriage Certificate] PDF File (Size – 40 KB से ज्यादा नहीं होनी चाहिए) {यदि आप शादी के बाद अप्लाई करते हैं}.
  • पुत्री की आयु से सम्बन्धित प्रमाण पत्र [Aadhar Card/Matric Certifiacte/etc] या शैक्षणिक रिकॉर्ड जिसमें जन्म तिथि [DOB] अंकित होना चाहिए।
  • परिवार का रजिस्टर्ड प्रमाण पत्र जैसे राशन कार्ड [Ration Card].
  • पुत्री के आयु प्रमाण पत्र में परिवार रजिस्टर की नक़ल/ मतदाता पहचान पत्र/ शिक्षा संबंधित प्रमाण पत्र/ आधार कार्ड की फ़ोटो कॉपी एवं चिकित्साधिकारी द्वारा घोषित प्रमाण पत्र मान्य है।
  • इस योजना में वृद्धावस्था पेंशन, समाजवादी पेंशन, विकलांग पेंशन एवं विधवा पेंशन लाभार्थियों हेतु आय प्रमाण पत्र की जरूरत नही होती है। शादी अनुदान योजना के लाभार्थियों को अपना रजिस्टर नम्बर [Register Number] भरना अनिवार्य है।
  • यदि आवेदक BPL कार्ड धारक है तो BPL Card की फ़ोटो कॉपी।
  • यदि आवेदक विकलांग [Disabled] है, तो उसे विकलांगता प्रमाण पत्र अपलोड़ करना होगा।
  • यदि आवेदक के पति (पुत्री के पिता) की मृत्यु हो चुकी हो, तो इस स्थिति में आवेदक के पति का मृत्यु प्रमाण पत्र लगेगा।
  • उपरोक्त आयु प्रमाण पत्र उपलब्ध न होने की दिशा में पुत्री की आयु का सत्यापन नीचे दिए गये प्रारूप में ग्राम पंचायत अधिकारी/ खंड विकास अधिकारी से करा कर अटैच्ड [Attached] करें।
shadi anudan form
UP Shadi Anudan Yojana [Apply Now] 2020 - Online Application Form Status Check 10
अगर आपके फोटो का साइज 40kb से ज्यादा हैं तो इस लिंक के माध्यम से फोटो Resize यहाँ से करें.↗

In the direction of not having a daughter’s age certificate, the above information is available only on the official website of the marriage grant (general, scheduled caste, scheduled tribe). If you come from another backward class or minority class, go to your class welfare officer department and get more information on this subject.

Sadi Anudan Online Form – शादी अनुदान ऑनलाइन फॉर्म

अगर आपके ऊपर निम्नलिखित सभी योग्यता और पात्रताओं के साथ सभी दस्तावेज को पूरा कर लेते हैं, तो आप Shadi Anudan Online Application भरने के लिए एकदम उपयुक्त हैं, अब आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

How To Apply For Shadi Anudan Yojana? – शादी अनुदान ऑनलाइन कैसे करें?

शादी अनुदान ऑनलाइन करने के लिए सबसे पहले आपको राज्य सरकार द्वारा संचालित शादी अनुदान की ऑफिसियल वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in.↗ पर जाना होगा।

UP Shadi Anudan Yojana [Apply Now] 2020 - Online Application Form Status Check

यहां वेबसाइट पर आपको नया पंजीकरण Registration (नया आवेदन करने हेतु नीचे क्लिक करें) के अंतर्गत आपको तीन ऑप्शन देखने को मिलेगा।

आप जिस भी जाति से आते हैं, अपने जाति के अनुरूप दिए गए लिंक पर क्लिक करदें।

जैसे की, सामान्य, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति वर्ग आवेदन के लिंक पर क्लिक करदें।

आपके द्वारा क्लिक करते ही, आपके सामने Shadi Anudan Online Form खुलकर आ जाएगा।

फॉर्म का नाम :- शादी के लिए अनुदान के तहत आर्थिक सहायता (अनुदान) स्वीकृति के लिए आवेदन पत्र को आपको बहुत ही ध्यान पूर्वक भरना होगा। फॉर्म कुछ निचे दिए गए तस्वीर प्रकार से दिखाई देगा।

Shadi-Anudan-form

Shadi Anudan Online Form में जितनी भी जानकारी मांगी जाती है, आप सभी रिक्त स्थानों को ध्यान पूर्वक भरे।

शादी के लिए अनुदान के तहत Shadi Anudan Online Form को चार चरणों में भरा जाएगा, जो निम्न निचे दिए गए हैं।

  1. आवेदक का विवरण
  2. वार्षिक आय का विवरण
  3. शादी का विवरण
  4. बैंक का विवरण
Note: Shadi Anudan Online Form को ऊपर लिखित चार चरणों में भरना होगा। और Shadi Anudan Online Form के तहत आपको कुल 36 प्रकार की जानकारियों को दर्ज करनी होगी।

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, दिए गए Captcha Code को आपको दर्ज करना होगा। और इसके बाद Save करें के बटन पर आपको क्लिक करना होगा।

अनुदान एप्लीकेशन को Save करने से पहले एक बार अपने द्वारा दी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक अध्यन जरूर कर ले।

अब आपको Shadi Anudan Online Form के Final Submit करने का एक बटन [Button] देखने को मिलेगा। सबमिट पर क्लिक करते ही आपका आवेदन Shadi Anudan online के अंतर्गत हो जाएगा।

Note: फॉर्म सबमिट करते ही आपको एक Application Reference Number मिलेगा जिसे आप लिख के या तस्वीर ले के Save करलें। ताकि आप भविष्य में अपने आवेदन की स्थिति यानि स्टेटस को Shadi Anudan status को ऑनलाइन जांच सके।

ये बात ध्यान में रखें की, अगर आप Sukanya Online Apply कर रहे हैं, और आपने अगर अपने आवेदन पत्र को फाइनल सबमिट कर दिया, तब आप अपने आवेदन पत्र में कुछ भी बदलाओ नहीं कर पाएंगे।

Sukanya Online Form Correction – शादी अनुदान आवेदन पत्र संशोधन

सर्वप्रथम आपको शादी के लिए अनुदान उत्तर प्रदेश सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in पर जाना होगायहां क्लिक करें. ↗

shadi-anudan-homepage

Service इसके तहत आपको एक विकल्प (Option) आवेदन पत्र संशोधन / फाइनल सबमिट करें का विकल्प देखने को मिलेगा।

Shadi Anudan Online Form Correction or Final Submit करने के लिए आपको आवेदन पत्र संशोधन/ फाइनल सबमिट करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

शादी अनुदान आवेदन पत्र संशोधन /फाइनल सबमिट करें, कि विकल्प पर क्लिक करते ही, आपके आगे एक पेज खुल कर आ जाएगा जो निचे दिए तस्वीर के प्रकार का होगा।

shadi-anudan-online-form-correction
UP Shadi Anudan Yojana [Apply Now] 2020 - Online Application Form Status Check 11

इस पेज पर सबसे पहले आपको अपनी कैटेगरी चुननी होगी। कैटेगरी यानी आपने कौन सी जाति से आते के लिए आवेदन [Apply] किया था. (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग श्रेणी, अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी).

आपने अपने जिस भी जाति [Caste] के लिए आवेदन किया था, उसका चुनाव करें।

एप्लीकेशन नंबर [Application Number] वाले कॉलम में, आपको शादी अनुदान ऑनलाइन करने के तुरंत बाद जो एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर [Application Reffrence Number] मिला था, उस नंबर को यहां दर्ज करें।

अब अपना बैंक अकाउंट नंबर दर्ज कर दें, और दिए गए कैप्चा [Captcha Code] को दर्ज कर Search करें।

अगर आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी सही होती है, और आपका एप्लीकेशन शादी हेतु किया गया है, तो यहां पर आपको आपका एप्लीकेशन [Application Form] आपको दिख जाएगा।

एप्लीकेशन देखने के बाद आप Edit के बटन पर क्लिक करें, और आपको जो भी आपको बदलाओ [Change] करना है. उसे पुनः सही करलें ।

Shadi Anudan Online Form में बदलाव हो जाने के बाद आप इसे पुनः Final Submit करदें।

फाइनल सबमिट करते ही आपका आवेदन फिर से शादी अनुदान के अंतर्गत हो जाता है।

Note: जब आप पहली बार शादी अनुदान योजना के लिए ऑनलाइन करते हैं, उसी वक्त अपनी सभी प्रकार की जानकारियों को सही सही भरें। तथा अपने आवेदन फॉर्म को फाइनल सबमिट करने से पहले कुछ दफा ध्यानपूर्वक जरूर चेक कर ले। अगर आपने जर्रा सा भी लापरवाही या गलत कुछ भरा फिर आपको समस्या आएगी और ये भी हो सकता हैं की आपके आवेदन को रिजेक्ट भी कर दिया जाएँ।

How To Check Shadi Anudan Status? – शादी अनुदान स्टेटस कैसे चेक करें?

Sukanya Status check करने के लिए सर्वप्रथम आपको शादी के लिए अनुदान उत्तर प्रदेश सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in पर जाना होगा. यहां क्लिक करें. ↗

shadi anudan status check
UP Shadi Anudan Yojana [Apply Now] 2020 - Online Application Form Status Check 12

आधिकारिक साइट पर जाने के पश्चात आपको ऊपर दिखाए गए, तस्वीर के अनुसार Shadi Anudan Status जानने के लिए आवेदन पत्र की स्थिति वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

आवेदन पत्र की स्थिति पर क्लिक करते ही. आपके सामने एक नया पेज दिखेगा. जो निचे दिखाए तस्वीर जैसा दिखाई देगा।

Shadi-Anudan-Status-check
UP Shadi Anudan Yojana [Apply Now] 2020 - Online Application Form Status Check 13

इस फॉर्म में सबसे पहले ऑप्शन में आपको अपने जिला का चयन करना होगा।

इसके बाद दूसरे ऑप्शन में आपको अपने अकाउंट नंबर [Account Number] या रजिस्ट्रेशन नंबर [Registration Number] दर्ज कर सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद जैसे ही आप सर्च करेंगे, आपके सामने Shadi Anudan Status खुलकर आ जाएगा।

आपकी आवेदन [Application] को स्वीकार [Select] किया गया, या इसे अस्वीकार [Reject] किया गया हैं, या शादी अनुदान आवेदन में फिर से कोई सुधार [Change] की जरूरत है, इससे संबंधित साड़ी जानकारी आपको यहां पर दिख जाएगी।

अब आपका जो भी स्टेटस हो, उसी हिसाब से आपको आगे क्या स्टेप लेना हैं उस हिसाब से कदम उठा सकते हैं।

UP Sadi Anudan Contact Number / Shaadi Anudan Toll-Free Number

सामान्य,अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए संपर्क सूत्र

Toll-Free Number1800 419 0001

अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी शासनादेश संपर्क सूत्र

Toll-Free Number0522 2286 199

अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी शासनादेश संपर्क सूत्र

Toll-Free Number1800 180 5131
Deputy Director0522 228 8861
Note: आप जिस श्रेणी [जाती] से आते [बिलॉन्ग] करते हैं, आप उसी श्रेणी के लिए दिए गए नंबर या डिप्टी डायरेक्टर के नंबर पर संपर्क करें.

QnA related to Shaadi Anudan Scheme

Que – विवाह अनुदान योजना से कितना पैसा मिलता है?

Ans – शादी अनुदान के तहत अनुदान के तौर पर दी जाने वाली राशि आपकी जाति एवं क्षेत्र के आधार पर निर्भर करता है। साथ ही अनुदान की राशि आपके राज्य सरकार के ऊपर भी निर्भर करता है वैसे उत्तर प्रदेश में शादी अनुदान योजना के तहत बालिका प्रोत्साहन राशि 55000₹/- तक दी जाती है ।

Que – बालिका अनुदान योजना के लिए कौन पात्रता है?

Ans – प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के लिए वैसे सभी बालिका पात्र हैं जिनकी विवाह की उम्र हो चुकी है। और जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर हैं, के साथ ही बीपीएल वर्ग के परिवार भी इसके तहत लाभार्थी हैं।

Que – प्रधानमंत्री बालिका अनुदान क्या है?

Ans – प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना केंद्र सरकार की योजना है, जो की बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा लांच की गयी हैं। इस योजना के तहत बालिका के विवाह पर सरकार 50,000₹/- का आर्थिक सहायता प्रदान करेगी ।

Que – अनुदान योजना के अंतर्गत UP सरकार कितना अनुदान देती है? और यह अनुदान कितनी बेटियों के लिए होता है ?

Ans – बालिका अनुदान योजना (Shadi Anudan) के तहत वैसे तो एक ही बालिका पात्र होती है जिस को 50000₹/- का अनुदान शादी के समय दिया जाता है। लेकिन कुछ विशेष स्थिति में दो पुत्री(बालिका) जो एक ही परिवार से हैं उनको भी लाभ दिया जा सकता है।

Que – बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत कौन कौन से राज्य शामिल हैं?

Ans – बालिका अनुदान योजना केंद्र सरकार की योजना है, लेकिन इसे राज्यों के सरकार के द्वारा ही संचालित किया जाता है। अलग-अलग राज्यों में इस योजना को अलग अलग नाम से चलाई जाती है ।

FAQ: Shadi Anudan Yojana

Que – शादी अनुदान योजना में आवेदन कौन कर सकता है?

Ans – उत्तरप्रदेश के ग़रीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी समुदाय के लोग शादी अनुदान योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Que – शादी अनुदान योजना का लाभ उठाने के लिए योजना के अंतर्गत कब आवेदन करना चाहियें?

Ans – शादी अनुदान योजना का लाभ उठाने के लिए योजना के अंतर्गत आवेदन केवल शादी की तिथि से 90 दिन पहले अथवा 90 दिन बाद तक ही करना होगा।

Que – शादी अनुदान योजना के अंतर्गत पैसा मिलने से पहले सरकार द्वारा आवेदकों का क्या-क्या जाँच की जाती है?

Ans – शादी अनुदान योजना के अंतर्गत अनुदान राशि मिलने से पूर्व सरकार सर्वप्रथम आवेदकों में यह सुनिश्चित करती है कि, आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी है या नहीं। आवेदक अगर शहरी क्षेत्र से आता है तो उसकी वार्षिक आय 56400₹/- से ज्यादा तो नहीं,
एवं ग्रामीण क्षेत्र का है तो वार्षिक आय 46080₹/- से ज्यादा नहीं होना चाहिए। साथ ही सरकार यह भी सुनिश्चित करती है कि आवेदक की पुत्री की आयु 18 वर्ष से कम नहीं हैं।

Que – यदि शादी अनुदान का पैसा न आए, तो हम क्या करें और किससे मिलें?

Ans – यदि शादी अनुदान योजना के तहत आवेदको को अभी तक लाभ प्राप्त नहीं हुआ है, तो सभी सत्यापित दस्तावेज़ों के साथ, अपने वर्ग के ज़िला कल्याण अधिकारी कार्यालय में संपर्क करें।

Que – शादी अनुदान [Sadi Anudan] योजना क्या है?

Ans – उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा गरीब परिवार जो आर्थिक रूप से काफी पिछड़े हुए हैं, उनकी बेटियों के शादी के लिए एक सहायता राशि दी जाती है। इस राशि को पाने के लिए आवेदन सरकार विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत लेती है। शादी अनुदान योजना सरकार के द्वारा बेटियों को सशक्त बनाने उनके शैक्षणिक स्तर को ऊपर उठाने तथा उनकी शादी में मदद करने के उद्देश्य से शुरू की गई एक बहुत ही अच्छी पहल है।

Last Word: तो दोस्तों, सबसे पहले तो आपको बहुत बहुत धन्यवाद के आपने इस पोस्ट को पुरे अंत तक पढ़ा, हमने अपने इस आर्टिकल में शादी अनुदान योजना से जुड़े आपको हर तरह की सारी जानकारी देने की भरपूर कोशिस की, अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करें।

और हाँ दोस्तों, अगर शादी अनुदान से जुडी और कोई प्रश्न आपके मन में हो या कोई पॉइंट समझ नहीं आया आपको तो, निचे कमेंट बॉक्स में बेझिझक हमसे अपना प्रश्न पूछे. मैं हर सम्भव कोशिस करूंगा की आपकी सवालों का जवाब दे सकूं, साधूवाद

4 thoughts on “UP Shadi Anudan Yojana [Apply Now] 2020 – Online Application Form Status Check”

Leave a comment