Bihar Medical Colleges: बिहार में 16 नए मेडिकल कॉलेज अगले दो साल में सेवाएं देने को होंगे तैयार, ये है पूरी लिस्ट

Bihar Medical Colleges बिहार में अगले साल से 3 नये मेडिकल कॉलेजों में मरीजों का नामांकन और इलाज शुरू हो जायेगा। इससे राज्य में सरकारी मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर 15 हो जायेगी। इतना ही नहीं, अगले दो साल में 13 और मेडिकल सेवाएं शुरू की जाएंगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में जुटी CM Nitish Kumar | Bihar Medical Colleges ने एक पखवाड़े में दो नये सरकारी मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की है। बिहार के तीन नये मेडिकल कॉलेजों में संभवत: अगले साल से एमबीबीएस सीटों पर नामांकन और मरीजों का इलाज शुरू हो जायेगा।

इससे राज्य में सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों की संख्या बढ़कर 15 हो जाएगी, अच्छी खबर यह है कि अगले दो वर्षों में 13 और मेडिकल कॉलेज राज्य में सेवाएं देने के लिए तैयार हो जाएंगे। स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार में जुटी नीतीश सरकार ने पिछले एक पखवाड़े में दो नये सरकारी मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की है। सबसे पहले सहरसा जिले के लिए मेडिकल कॉलेज की मंजूरी दी गयी, फिर गोपालगंज के लिए इसकी मंजूरी दी गयी।

एमबीबीएस सीटों की संख्या 2650 होगी

तीन नए मेडिकल कॉलेज खुलने से बिहार के सरकारी कॉलेजों में एमबीबीएस सीटों की संख्या बढ़कर करीब 1750 हो जाएगी। अगर इनमें निजी मेडिकल कॉलेजों की 900 सीटें भी शामिल कर ली जाएं तो यह बढ़कर 2650 हो जाएंगी।

अगले साल जिन मेडिकल कॉलेजों के शुरू होने की संभावना है उनमें राम-जानकी मेडिकल कॉलेज, समस्तीपुर, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज छपरा और गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज झंझारपुर शामिल हैं। इन तीनों मेडिकल कॉलेजों के भवनों का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। Bihar Teacher Recruitment 2023

Bihar Medical Colleges | ये कॉलेज 2025-26 में शुरू होंगे

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज वैशाली, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज सीतामढी, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज मोतिहारी, लोहिया मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, सुपौल, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज जमुई, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज बक्सर, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज सीवान, जीएमसी आरा, जीएमसी बेगुसराय, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज सीतामढी, गवर्नमेंट कॉलेज मुंगेर, जीएमसी, सहरसा और सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल गोपालगंज।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जिले के मरीजों को राहत मिलेगी

तीन नये मेडिकल कॉलेज खुलने से जहां संबंधित जिलों के मरीजों को राहत मिलेगी और लोगों को इलाज के लिए पटना का रुख नहीं करना पड़ेगा, वहीं इन तीनों कॉलेजों में कम से कम 360 एमबीबीएस सीटों पर नामांकन भी शुरू हो जायेगा।

Bihar Health Department के सूत्रों की मानें तो अगले साल शुरू होने वाले नये सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई और अस्पताल सेवाएं शुरू करने के लिए मेडिकल शिक्षकों और गैर शैक्षणिक संवर्ग के पदों की भी पहचान की जा रही है। सूत्रों की मानें तो प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के लिए कुल 423 पदों की मंजूरी कैबिनेट से ली जायेगी।

ये भी पढ़ें:  Bihar Special School Teacher Eligibility Test Exam 2023 के लिए BSSTET एडमिट कार्ड हुआ जारी, इस लिंक से करें आसानी से करें डाउनलोड
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment