Bihar Teacher Recruitment 2023: बिहार के 1.7 लाख शिक्षकों की भर्ती से पहले जानें सैलरी से जुड़ी अहम बातें, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

Bihar Teacher Recruitment 2023 बिहार सरकार विभिन्न स्तरों पर 1,70,000 से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति की योजना बना रही है और भर्ती परीक्षा पहले ही आयोजित की जा चुकी है। उम्मीदवार अब नतीजों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बिहार टीईटी और एसटीईटी परीक्षा इस साल फरवरी और मार्च में आयोजित की गई थी।

कक्षा पहली से 5वीं तक के शिक्षकों का वेतन | Bihar Teacher Recruitment 2023

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जो उम्मीदवार Bihar Primary Teacher | Bihar Teacher Recruitment 2023 शिक्षक (ग्रेड 1 से 5) बनना चाहते हैं, उनके पास Bihar TET Paper 1 उत्तीर्ण होना चाहिए और उनके पास आवश्यक डिग्री/डिप्लोमा होना चाहिए। भर्ती परीक्षा में सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने और अपने दस्तावेजों को सत्यापित करने के बाद, वे पद के लिए पात्र हो जाते हैं।

इस पद के लिए प्रारंभिक वेतन (आईपी) में 2,400 रुपये का ग्रेड वेतन और 2,500 रुपये का मूल वेतन शामिल है। इसके अतिरिक्त, जब हाउस रेंट अलाउंस (HRA), महंगाई भत्ता (DA) और मेडिकल अलाउंस जैसे भत्ते शामिल किए जाते हैं, तो कुल वेतन 40,000 रुपये से अधिक हो सकता है।

कक्षा 6वीं से 8वीं तक के शिक्षकों का वेतन

बिहार में कक्षा 6 से 8 तक की कक्षाएं संभालने वाले शिक्षकों को उच्च प्राथमिक शिक्षक के रूप में भर्ती किया जाता है। पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों के पास अपेक्षित डिग्री/डिप्लोमा होना चाहिए और Bihar Teacher Recruitment 2023 | Bihar TET Paper 2Bihar TET Paper 2 उत्तीर्ण होना चाहिए। योग्यता के आधार पर भर्ती परीक्षा उत्तीर्ण करने पर, वे पद सुरक्षित करते हैं।

उच्च प्राथमिक शिक्षक की भूमिका के लिए 2,800 रुपये का ग्रेड वेतन और 28,000 रुपये का मूल वेतन मिलता है। एचआरए, डीए और मेडिकल भत्ते जैसे अतिरिक्त लाभों को ध्यान में रखते हुए, कुल वेतन 49,000 रुपये से अधिक हो सकता है।

कक्षा 9वीं से 10वीं तक के शिक्षकों का वेतन

बिहार में कक्षा 9 और 10 को पढ़ाने वाले शिक्षकों को माध्यमिक शिक्षक के रूप में नियुक्त किया जाता है। पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को Bihar STET Paper 1 को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करना होगा। इस मानदंड को पूरा करने पर, वे पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। CSBC Bihar Police Constable Admit Card

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

माध्यमिक शिक्षकों को 2,800 रुपये से शुरू होने वाला ग्रेड वेतन मिलता है, और वेतनमान 9,300 रुपये से 34,800 रुपये के बीच होता है। इसके अतिरिक्त, वे एचआरए, डीए और चिकित्सा भत्ता जैसे लाभों के हकदार हैं।

कक्षा 11वीं से 12वीं तक के शिक्षकों का वेतन

बिहार में, कक्षा 11 और 12 को संभालने वाले शिक्षकों को वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षक के रूप में नियुक्त किया जाता है। भर्ती परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को Bihar STET Paper 2 को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करना होगा।

वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षकों को 3,600 रुपये का ग्रेड वेतन मिलता है, जबकि मूल वेतन 32,000 रुपये है। एचआरए, डीए और मेडिकल भत्ते जैसे अतिरिक्त भत्ते पर विचार करने पर कुल वेतन 51,000 रुपये से अधिक हो जाता है।

ये भी पढ़ें:  Bihar Shikshak Sakshamta Pariksha: बिहार शिक्षक दक्षता परीक्षा 26 फरवरी 2024 से शुरू, फॉर्म भरने से पहले जरूरी जानकारी नोट कर लें
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment