BSEB 12th Exam 2024 Form: बिहार बोर्ड इंटर का फॉर्म 2024 भरने की आखिरी तारीख कल तक, जल्द अपना आवेदन सुनिश्चित करें

BSEB Patna ने अगले वर्ष 2024 | BSEB 12th Exam 2024 Form की बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं, बोर्ड परीक्षा की तैयारी बोर्ड परीक्षा के लिए Bihar Board Exam Form भरने से शुरू होती है। आपको बता दें की Bihar School Examination Board ने इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया 26 अगस्त 2023 से शुरू कर दी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

और इस अधिसूचना के मुताबिक बिहार बोर्ड ने इंटर की परीक्षा 2022-2024 के लिए फॉर्म भरने की आखरी तिथि कल तक यानी 9 सितम्बर 2023 तक निर्धारित की है। अतः जो छात्र अभी तक अपना आवेदन सुनिचित नहीं कर पाएं हैं, वो जल्द से जल्द अपना आवेदन भरना कन्फर्म करेंअन्थया अगले साल होने वाले वार्षिक परीक्षा में फॉर्म भरने से वंचित को शामिल नहीं किया जायेगा

साथ ही बता दें की, बिहार बोर्ड परीक्षा के लिए Bihar Board 12th Exam 2024 Form सभी स्कूलों और कॉलेजों द्वारा भरे जाएंगे

बिहार बोर्ड की आवश्यक सूचना | BSEB 12th Exam 2024 Form

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार इंटरमीडिएट BSEB 12th Exam 2024 Form में सम्मिलित होने हेतु नियमित एवं स्वतंत्र कोटि के सूचीबद्ध विद्यार्थियों के Bihar Board 12th Original Registration Card 2024 निर्गत करने, मूल नामांकन प्रमाण पत्र एवं परीक्षा आवेदन पत्र को प्रधान द्वारा जमा करने के संबंध में आवश्यक सूचना शैक्षणिक संस्थान, विद्यार्थियों द्वारा प्रपत्र डाउनलोड कर ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र भरकर परीक्षा शुल्क जमा करने के संबंध में।

बिहार बोर्ड ने अपने नोटिस में कहा कि परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का मूल इम्पैनलमेंट सर्टिफिकेट Bihar Board Official Website seniorsecondary.biharboardonline.com पर अपलोड कर दिया गया है।

इसके साथ ही BSEB Bihar Board | BSEB 12th Exam 2024 Form ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए परीक्षा आवेदन पत्र भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बीएसईबी इंटर कक्षा के लिए दो प्रकार के आवेदन पत्र

बिहार बोर्ड की आगामी बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले इंटर के छात्रों के लिए दो प्रकार के आवेदन पत्र पोर्टल पर अपलोड किए गए हैं।

यह फॉर्म दो खंडों में है, अनुभाग A में छात्र का विवरण क्रम संख्या 1 से 17 तक भरे हुए हैं। इसमें छात्रों को कोई बदलाव नहीं करना है, विद्यार्थी द्वारा खंड बी में क्रमांक 18 से 35 तक के विवरणों को भरा जाना है।

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 के लिए आवेदन शुल्क

  • परीक्षा आवेदन पत्र शुल्कः 150 रुपये
  • परीक्षा शुल्कः 260 रुपये
  • लोकल लेवी शुल्कः 480 रुपये
  • अंक पत्र शुल्कः 170 रुपये
  • प्रोविजनल प्रमाण पत्र शुल्कः 170 रुपये
  • माइग्रेशन प्रमाण पत्र शुल्कः 170 रुपये
  • ऑनलाइन सेवा शुल्कः 30 रुपये
  • कुल शुल्कः 1430 रुपये
  • कंपार्टमेंटल परीक्षार्थियों के लिए शुल्कः 960 रुपये
  • पूर्व की परीक्षा में असफल परीक्षार्थियों के लिए शुल्कः 1090 रुपये

दस्तावेज़ और आवेदन की शर्तें

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 के आवेदन पत्र भरने के समय बीएसईबी द्वारा आवश्यक दस्तावेज और आवेदन शर्तें भी जारी की गई हैं।

ये भी पढ़ें:  BSEB Biology Answer Key: बिहार बोर्ड 12वीं बायोलॉजी आंसर की (अनऑफिसियल) डाउनलोड लिंक 1 फरवरी 2024

BSEB Board ने कहा कि वर्ष 2024 की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले सभी छात्र परीक्षा फॉर्म की दो प्रतियां जमा करेंगे। विद्यालय प्रमुख को. इनमें से एक प्रति विद्यालय प्रधान द्वारा अपने हस्ताक्षर, मुहर एवं दिनांक के साथ विद्यार्थियों को लौटा दी जायेगी, ताकि विद्यार्थी इसे साक्ष्य के रूप में सुरक्षित रख सकें।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment