नए एग्जाम पैटर्न से होंगी 2023 में बिहार बोर्ड बोर्ड 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं

Bihar Board 10th and 12th exam pattern released बिहार विद्यालय परीक्षा समिति और बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए एक नया पाठ्यक्रम जारी किया है। अगले वर्ष 2023 में मैट्रिक और इंटरमीडिएट के वार्षिक परीक्षा अब इसी नए पाठ्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड द्वारा वर्ष 2021 एवं 2022 में आयोजित हुए वार्षिक परीक्षा में मैट्रिक में 100 प्रश्न पूछे गए थे, जिनमें से छात्रों को 50 प्रश्नों के उत्तर देने थे और 100 ऑब्जेक्ट इंटर में दिए गए थे। लेकिन अगले साल से बिहार बोर्ड ने 2023 में होने वाली मैट्रिक और इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा के लिए नया सिलेबस जारी किया है, उसी सिलेबस के अनुसार छात्रों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

बिहार बोर्ड अध्यक्ष और शिक्षा मंत्री ने जारी किया पत्र | Bihar Board 10th and 12th exam pattern released

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर एवं शिक्षा मंत्री के द्वारा जारी पत्र में कहा गया कि अब कोविड काल समाप्त हो चुका है। पिछले दो वर्ष कोविड के कारण लॉकडाउन होने के वजह से छात्रों की पढ़ाई ठीक तरीके से पूरी नहीं हो पाई थी। जिसके कारण बिहार बोर्ड दसवीं एवं बारवीं परीक्षा में वैकल्पिक प्रश्नों की संख्या बढ़ा दी गई थी। मगर अगले सत्र यानी वर्ष 2023 एवं उसके बाद के बिहार बोर्ड दसवीं एवं बारवीं परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्नों की संख्या कम होगी।

Bihar Board President and Education Minister issued letter

बहुत सारी वेबसाइट एवं सोशल मीडिया आईडी से इस खबर को फर्जी/झूठा बताया जा रहा हैं, हम आपको बता दें की, ये जानकारी आधिकारिक हैं और अगले वर्ष एग्जाम पैटर्न में बद्लाव किया गया हैं।

अब इतना होगी वस्तुनिष्ठ पृष्ठों की संख्या

बिहार बोर्ड की ओर से बताया गया है कि बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट 2023 में 100 वैकल्पिक प्रश्नों की जगह 60 और 80 के बदले 48 वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी तरह बीएसईबी इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 में भी 100 वैकल्पिक प्रश्नों की जगह 60 एवं 70 के बदले 42 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

बिहार बोर्ड ने सभी स्कूल व कॉलेजों को भेजा पत्र

जिला शिक्षा कार्यालय अर्थात डी.ई.ओ. मिली जानकारी के अनुसार इसकी जानकारी सभी संबंधित स्कूल-कॉलेजों को भेज दी गई है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Learn more about :- Bihar DELEd Result

ये भी पढ़ें:  BSEB Job Recruitment: बिहार बोर्ड में जेईई एवं नीट फ्री-कोचिंग योजना 2024 के लिए शिक्षकों की भर्ती, जल्द करें आवेदन
WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

18 thoughts on “नए एग्जाम पैटर्न से होंगी 2023 में बिहार बोर्ड बोर्ड 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं”

Leave a comment