BSEB 2nd Merit List 2023 Admission: बिहार बोर्ड 11वीं दूसरी मेरिट लिस्ट 2023 जारी, ऐसे डाउनलोड करें अपना सुचनापत्र

अगर आपने इस बार Bihar School Examination Board के किसी भी स्कूल/कॉलेज में सत्र 2023-2025 के लिए इंटरमीडिएट कक्षा में प्रवेश लेने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से ऑनलाइन आवेदन पत्र भरा है, तो छात्रों लिए एक बड़ी खबर है कि 18 जुलाई 2023 को Bihar Board 2nd Merit List 2023 घोषित कर दी गयी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

OFSS Bihar 2nd Merit List 2023 में अपना नाम जांचने के लिए, छात्रों के पास एक पंजीकृत मोबाइल नंबर और पासवर्ड होना चाहिए, जो उन्हें आवेदन करते समय पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा गया था। उस संदेश में छात्रों को पासवर्ड भेजा गया था। छात्र इसी पासवर्ड की मदद से लॉग इन कर के अपना BSEB 2nd Merit List 2023 में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

बिहार के इंटर कक्षा के सभी स्कूल और कॉलेजों में दाखिले के लिए बिहार बोर्ड दूसरी चयन सूची 18 जुलाई 2023 को जारी की गई हैं। बिहार बोर्ड दूसरी चयन सूची जारी होने के साथ ही प्रवेश भी शुरू हो गया है। दूसरी लिस्ट बिहार बोर्ड ओएफएसएस सॉफ्टवेयर के जरिए जारी की गई है। छात्रों को प्रवेश के लिए सूचना पत्र दिए जा रहे हैं, जिसके बाद वे आवंटित संस्थानों में प्रवेश ले सकेंगे।

बिहार बोर्ड दूसरी मेरिट लिस्ट के आधार पर 24 जुलाई 2023 तक प्रदेश के 10268 शिक्षण संस्थानों में 23 लाख से ज्यादा सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। छात्रों को स्कूल/कॉलेज में नामांकन करना होगा जो दूसरी चयन सूची में आवंटित किया जाएगा।

बिहार बोर्ड दूसरी मेरिट लिस्ट 2023 ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

बिहार बोर्ड इंटर कक्षा में दाखिले के लिए बिहार बोर्ड की ओर से जारी दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद सबसे पहले छात्र OFSS Bihar की आधिकारिक साइट www.ofssbihar.in पर जाएं। फिर वहां होम पेज पर उपलब्ध BSEB OFSS प्रवेश 2023 कक्षा इंटर लिंक पर क्लिक करें। अब आपके सामने स्क्रीन पर एक नई पीडीएफ फाइल खुल कर सामने आएगी। उसके बाद विवरण की जांच करें और पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें। इसके बाद आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी का प्रिंटआउट निकालकर अपने पास रखें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

OFSS BSEB Merit List 2023 बोर्ड द्वारा 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए प्राप्त आवेदनों के आधार पर जारी की जा रही है। वहीं बिहार इंटर एडमिशन 2022 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 जून 2023 थी। इसके बाद अब Bihar Board Merit List 2023 जारी की जा रही है। वहीं, दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद बिहार के इंटर कॉलेजों में मुख्य प्रवेश प्रक्रिया 18 जुलाई 2023 से शुरू होकर 24 जुलाई 2023 को समाप्त होगी।

ओएफएसएस 11वीं एडमिशन सेकंड मेरिट लिस्ट 2023 करें चेक

  • सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट www.ofssbihar.in पर जाएं।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • जहां आपको अपना लॉगिन विवरण दर्ज करना हैं।
  • फिर लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया डैशबोर्ड खुलकर सामने आएगा ।
  • यहां आपको “ऑफ़र लेटर” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नई PDF डाउनलोड हो जाएगी।
  • इस तरह आप अपना नाम बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन दूसरी मेरिट लिस्ट में चेक करेंगे।
ये भी पढ़ें:  BSEB 10 Compartment Exam Start This Date: बीएसईबी 4 मई 2024 से 11 मई 2024 तक आयोजित होगी मैट्रिक कंपार्टमेंटल के साथ विशेष परीक्षा

बिहार बोर्ड की दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आप ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें और आप अपना नाम OFSS बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन मेरिट लिस्ट 2023 में चेक करेंगे।

बिहार बोर्ड 11वीं प्रवेश प्रस्ताव पत्र ऐसे करें डाउनलोड

यदि आपने बिहार बोर्ड इंटर प्रवेश के लिए आवेदन किया है तो आप सभी छात्रों को बताना चाहते हैं कि आखिरकार बिहार बोर्ड में इंटर प्रवेश के लिए दूसरी मेरिट सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है जो छात्रों की मेरिट सूची है। आप ऊपर दिए गए सभी चरणों का पालन करें और आप बिहार बोर्ड इंटर प्रवेश प्रस्ताव पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड इंटर में एडमिशन के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट जारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर नामांकन 2023 के लिए दूसरी मेरिट सूची 18 जुलाई 2023 को घोषित कर दी है, छात्र ऊपर दिए गए लिंक से अपनी दूसरी योग्यता चयन सूची देख सकते हैं। छात्र दूसरी मेरिट सूची में 24 जुलाई 2023 तक नामांकन करा सकेंगे। जिन छात्रों का नाम दूसरी मेरिट सूची में होगा, उन्हें उस कॉलेज में जाकर किसी भी हाल में ऑफलाइन नामांकन करना होगा।

जिन छात्रों को कॉलेज और वह कॉलेज पसंद नहीं है, वे छात्र 18 जुलाई 2023 से 24 जुलाई 2023 तक स्लाइड कर सकते हैं। स्लाइड अप से पहले आपको उस कॉलेज में प्रवेश लेना होगा जिसमें आपका नाम आया है, यदि कोई हो दूसरी मेरिट लिस्ट 2023 में नाम आने के बाद भी छात्र किसी भी कारण से नामांकन नहीं करता है, उसका आवेदन ओएफएसएस से रद्द कर दिया जाएगा और उसका नामांकन फिर से जारी नहीं किया जाएगा, इसलिए नामांकन अनिवार्य है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अधिकारी द्वारा घोषित बिहार इंटर नामांकन मेरिट सूची की तिथि के अनुसार छात्र इंटर में प्रवेश के लिए दूसरी मेरिट सूची के आधार पर 18 जुलाई 2023 से 24 जुलाई 2023 तक स्कूल/कॉलेज में पहुंचकर अपना नामांकन करा सकते हैं।

बिहार बोर्ड ने कहा है कि जिनका नाम दूसरी मेरिट लिस्ट में नहीं है वे 24 जुलाई 2023 तक नया विकल्प भर सकते हैं। इसमें छात्र नए कॉलेज या फैकल्टी का चयन कर सकते हैं. न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 विकल्प भरे जा सकते हैं। स्कूलों में ऑफलाइन दाखिले के लिए काउंटर बढ़ाने के निर्देश पहले ही जारी किए जा चुके हैं।

साथ ही, बिहार बोर्ड की दूसरी सूची में कॉलेज आवंटन से असंतुष्ट छात्र स्लाइड अप विकल्प का उपयोग कर सकेंगे। BSEB Patna ने कहा है कि अगर कोई छात्र उन्हें आवंटित किए जा रहे कॉलेज या स्कूल से संतुष्ट नहीं है और दूसरे कॉलेज या फैकल्टी को चुनना चाहता है। तो ऐसे छात्र स्लाइड अप का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन उनके लिए पहले उस संस्थान में प्रवेश लेना आवश्यक है जहां उनका चयन किया गया है। अन्यथा उनका आवेदन खारिज कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि इंटर स्कूल और कॉलेजों में दाखिले के लिए एक और यानि तीसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. उसके बाद बची हुई सीटों पर स्पॉट एडमिशन के जरिए प्रवेश दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:  BSEB Matric Compartment Practical Exam Routine: बिहार बोर्ड 10वीं कंपार्टमेंटल की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 29 अप्रैल 2024 और 30 अप्रैल 2024 को होगी आयोजित

आवश्यक दस्तावेज

  • फर्स्ट मेरिट लिस्ट ‌
  • विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो 5
  • सामान्य आवेदन पत्र
  • कक्षा दसवीं का मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र

आवंटित संस्थान में नामांकन के बाद ही छात्र तीसरी मेरिट सूची जारी होने के बाद प्रथम प्राथमिकता वाले संस्थान में प्रवेश ले सकेंगे। बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि छात्रों को 24 जुलाई 2023 तक स्लाइड अप का विकल्प भी चुनना होगा। स्लाइड अप का विकल्प चुनने के बाद छात्रों को उन्हीं संस्थानों में प्रवेश मिलेगा, जिनका विकल्प उन्होंने आवेदन के दौरान दिया था।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

1 thought on “BSEB 2nd Merit List 2023 Admission: बिहार बोर्ड 11वीं दूसरी मेरिट लिस्ट 2023 जारी, ऐसे डाउनलोड करें अपना सुचनापत्र”

Leave a comment