OFSS 11th Admission Slide-Up Process: बिहार बोर्ड मेरिट लिस्ट में मिले स्कूल कॉलेज से खुश नहीं, तो ऐसे करें स्लाइड-अप

जैसा कि आप सभी को पता ही होगा कि Bihar School Examination Board Patna द्वारा 18 जुलाई 2023 को Bihar Board 11th 2nd Merit List 2023 जारी की गई है, अगर आपका नाम OFSS Bihar 2nd Merit List 2023 में पहले आया हैलेकिन अगर आपका नाम जिस स्कुल/ कॉलेज में आया हैं, वो अगर आपको पसंद नहीं है जिसमें आपका नाम आया है और अपना स्कुल/कॉलेज बदलना चाहते है। तो ये प्रक्रिया केवल OFSS Bihar Slide Up 2023 Process के माध्यम से सम्भव हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सभी इक्छुक छात्र 24 जुलाई 2023 तक चयनित स्कुल/कॉलेज को बदलने के लिए BSEB Slide Up 2023 प्रक्रिया का प्रयोग कर सकते हैं। अगर आप OFSS Slide Up 2023 कराने का सोच रहे है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े इसमें आपको पूरी प्रक्रिया बताई गयी हैं।

साथ ही आप दिए गये लिंक के माध्यम से अपना BSEB Inter Admission Merit List 2023 का चेक व डाउनलोड कर सकते है और लाभ प्राप्त कर सकते है। आपको बता दें की, Bihar Board Inter 2nd Merit List 2023 जारी होने के साथ ही राज्य के सभी स्कूलों एवं कॉलेजों में BSEB Inter Class सत्र 2023-2025 में Bihar Board Intermediate Admission 2023-25 Process शुरू हो गयी है।

बिहार बोर्ड इंटर प्रवेश स्लाइड अप 2023 प्रक्रिया

विद्यालय/महाविद्यालय में नामांकन के लिये अगर BSEB 11th Selection Cutoff List जारी हो जाती है, और आवेदक नामांकन के लिये चुन लिया जाता है तो चुने हुये आवेदक को सम्बन्धित विद्यालय/ महाविद्यालय नामांकन कराना होगा। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि नामांकन की तिथि और अन्य औपचारिकताओं के लिए उन्हें सम्बन्धित विद्यालय/ महाविद्यालय से सम्पर्क करना चाहिये और नामांकन की प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिये। अगर चुने हुए आवेदक नामांकन नहीं लेते हैं तो वर्तमान सत्र में उनका नाम OFSS System से हटा दिया जायेगा और वर्तमान सत्र में आगे जो Bihar Inter Cut-Off List जारी की जायेगी उसमें भी उनका नाम नहीं रहेगा

अतः चुने हुये आवेदक के लिये आवश्यक है कि जिस विद्यालय/ महाविद्यालय में नामांकन के लिये उनका नाम आ चुका है, तो वे उस विद्यालय/ महाविद्यालय में नामांकन करा ले। ऐसा होने पर तृतीय मेरिट लिस्ट जारी होने पर वे उस विद्यालय/ महाविद्यालय में भी नामांकन ले सकेंगे जिसके लिये उन्होंने नामांकन हेतु उच्च प्राथमिकता दी है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर कोई आवेदक निचली प्राथमिकता वाले विकल्प के लिये चुना जाता है तो उसे उस विद्यालय/ महाविद्यालय में नामाकंन अवश्य करा लेना चाहिये, ताकि उसके मामले को चयन प्रक्रिया के दौरान स्लाइड-अप का उपयोग किया जा सके और उस पर विचार किया जा सके।

अगर ऐसे आवेदक निचले विकल्प वाले विद्यालय/ महाविद्यालय में चुने जाने पर नामांकन नहीं लेते हैं तो स्लाइडिंग अप के जरिये उनके मामले पर विचार नहीं किया जायेगा। अगर आवेदक प्रथम चरण में निचली प्राथमिकता वाले विद्यालय/ महाविद्यालय में चुने जाने पर संतुष्ट नहीं है, और वह चाहता है की स्लाइडिंग अप प्रक्रिया के तहत उसे उच्च प्राथमिकता वाले विद्यालय/ महाविद्यालय में नामांकन के लिये चुना जाय तो उसे दूसरे चरण में लॉग-इन कर वेबसाइट पर सुनिश्चित करना होगा, ताकि उसके मामले को अगामी नामांकन प्रक्रिया के दौरान उस पर विचार किया जा सके। यह प्रक्रिया स्लाइड अप विकल्प कही जाती है। ध्यान रखा जाय की स्लाइड अप विकल्प चुनने के लिये यह आवश्यक है की आवेदक को उस विद्यालय/ महाविद्यालय में नामांकन लेना होगा जिस विद्यालय/ महाविद्यालय में नामांकन के लिये उसका नाम मेरिट लिस्ट में आया है।

ये भी पढ़ें:  Bihar Inter Result 2024 Out Now: बीएसईबी 12वीं रिजल्ट 2024 हुआ घोषित इस लिंक से डाउनलोड करें

अगर आपका नाम इंटर से पहले लिस्ट में आया है लेकिन आपको जो स्कूल मिला है उससे आप संतुष्ट नहीं हैं तो आप स्लाइड अप के लिए अप्लाई कर सकते हैं, स्लाइड अप में अप्लाई करने की तारीख 24 जुलाई 2023 तक निर्धारित है। दूसरी मेरिट लिस्ट में मिले स्कूल/कॉलेज से खुश नहीं हैं तो स्लाइडअप के माध्यम से अपना पसंदीदा स्कुल/कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

दूसरी अहम बात यह है कि बिहार बोर्ड ने स्कूल-कॉलेज इंटर में दाखिले के लिए सभी डीईओ, कॉलेजों और स्कूलों के प्राचार्यों को पत्र लिखा है, की हर दिन सीटों को अपडेट किया जाए। बोर्ड ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को इंटर नामांकन के अगले दिन ओएफएसएस पोर्टल पर नामांकित छात्रों का विवरण अनिवार्य रूप से दर्ज करने का निर्देश दिया है। पहली चयन सूची के आधार पर स्कूल-कॉलेज को नामांकित छात्र की पूरी जानकारी ऑनलाइन बोर्ड को भेजनी होगी।

इंटर प्रवेश मेरिट सूची 2023 कैसे डाउनलोड करें?

  • इंटर प्रवेश मेरिट सूची 2023 की जांच और डाउनलोड करने के लिए, आपको सबसे पहले OFSS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको आवेदक इंटरमीडिएट कक्षा में अपने चयन और नामांकन से संबंधित स्कूल / कॉलेज और संकाय की जानकारी प्राप्त करने और अपना सूचना पत्र डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करना होगा। आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको अपना बारकोड नंबर दर्ज करना होगा और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और प्रिंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आप अपनी इंटर प्रथम मेरिट सूची डाउनलोड कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर जारी

इंटर में नामांकन में आ रही दिक्कतों के समाधान के लिए बिहार बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. आवेदक किसी भी प्रकार की समस्या होने पर हेल्पलाइन नंबर 0612-2230009 की मदद ले सकते हैं।

WhatsappTelegram
TwitterFacebook
Google NewsBSEB App

Leave a comment